Blogger: Seo friendly Images kaise banaye ? In Hindi

हेलो,दोस्तों आज में इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहा हूं । Seo friendly image कैसे बनाए । अगर आप आपने वेबसाइट की Traffic लेना चाहते हैं। तो आप Image seo search पर। ध्यान देंना चाहिए । अगर आप image को सही seo करेगा तो  blog   पर image के  जरिये अच्छी  खाासी visitors traffic  पा सकतें हैं । 

Image वेबसाइट में लगाना बहुत जरूरी होती है  जिसे visitors को समझने में हेल्प होती है ओर वेबसाइट का look better  दिखते है । ओर photo को seo करना on Page seo का एक बड़ी पॉइंट है जिससे मदद से पोस्ट रैंक करती है लेकिन सबाल ये है कि हम जो  image blog post   यूज़ करते हैं वो seo friendly है या नही । 


ब्लॉग के लिए  traffic कितना जरूरी होती है ये हर एक ब्लॉगर को पता है 


अगर आपको पता चले website में जो image यूज़ किया है google sarchs engine उन्हें index नही कर रहा है तो आपके मन मे कैसे लगेगा आप सोच सकतें है ।


तो चलिए हम देखते है blog पोस्ट  image seo friendly कैसे यूज़ करते है और क्या क्या करना पड़ता है ।


Post writing visitors जितना पसंद करता है उससे कई जूना visitors post photo को देख कर आपकी वेबसाइट पर आना पसंद करता है कियोंकि   image से समझने में उन्हें हेल्प  मिलती हैं एक image 100 सब्द के बराबर होती हैं मेरा मतलब ये है कि पोस्ट में कम से कम एक image Add करें अपनी पोस्ट मे जो बात हम  100 सब्द में लिख कर समझा पाएंगे वो एक image से समझा सकतें है।


तो चलिए हम देखते है blog पोस्ट  image seo friendly कैसे यूज़ करते है और क्या क्या करना पड़ता है ।

Blogger : seo Friendly image कैसे बनायें । 

Seo का मतलब ये होता है search engine friendly  . मेरा कहना है कि जब कोई google पर search करें । तो हमारी image भी google पर दिखाई दे ...



ब्लॉग में image upload करने के बाद seo friendly बनाने के लिए image को Editing करना होता हैं । जिसके बारे में हम steo by step बताने की कोशिश करूंगा। अगर आपको पोस्ट के बीच कोई problem हो तो आप comment में बता सकते हैं ।


Seo post लिखने के साथ - साथ seo image बनाना बहुत जरूरी होती है ।

1- post में image upload करने से पहले Rename कीजिए। 



हर new ब्लॉगर यही गलतिया करती हैं । वो ये हैं की जो image पोस्ट में डालते है उसकी Rename नही करते है । जैसा कि हमने कही से भी phone से फ़ोटो खीचते तो उसका नाम कुछ नम्बर में होता है जिससे  google को पता नही चल पाता है आखरी इस Image क्या हैं । पर अगर उसमे कुछ नाम होता तो उसको पता चल जाएगा। की इस image किसकी है । 


Seo friendly के लिए सबसे important होता हैं बिना किसी नाम का image को sarchs engine को समझने में बहुत समय लग जाता हैं जिसकी वजह से हमारी पोस्ट की image google पर नही ला पता है । अगर आप भी बिना नाम का image post में डालते हो तो ऐसा न करें seo friendly Image तभी मना जाएगा जब आपके image related नाम हो । 

Whatsapp se paisa kaise kamaye ki image



2- image में ALT Tag set करें । 


Post में image upload करने के बाद image में ALT Tag Add करना बहुत जरूरी हैं। बहुत से ब्लॉगर को इसके बारे जानकरी नही होती है जिसके कारण वो बिना optimize के  image post में डाल देते हैं । ऐसा करने से google हमारी post की image कभी भी search में नही दिखाई देगा । इससे visitors ओर Google दोनो को समझने में दिखत होती है । 




हमने यहाँ पर हमारे Hindi Me Helps की फ़ोटो Add की है । ओर image को optimize किये है ।  आप मेरा image देख कर सिख सकतें है । कैसे seo friendly image बनाएं। हूँ 



  1. Titels Text में अपना image का नाम लिखें । इससे अगर कोई tech करेगा तो उसमें नाम नजर आएगा। 
  2.  Alt text में आप आपने image के बारे में लिखें। जिससे google को पता चले ये कोन हैं

3- Add Caption

ये option हमारे लिए इतनी जरूरी नही नहीं हैं । फिर भी साहे तो captain Add कर सकते हैं । इससे आपको seo का कोई problem नही होगा लेकिन अगर आप image के बारे visitors को बताना चाहते हैं तो captain add कर सकतें हैं । 

4- image की size कैसे होना चाहिए । 

Image size से seo का कोई फर्क नही पड़ता हैं image का size कैसा होना चाहिए है blogger को पहले से पता होता हैं। image का size जितनी ज्यादा बड़ा होगा इससे हमारे  lodging होने में time लेती हैं । इसीलिए ऐसा size select करें जिससे open होने में कम से कम समय लगें । Hindi Me Helps में सारे image JPG files यूज़ करता हूँ । 


आप नीचे की image देख कर समझ सकते हैं Size कैसा होना चाहिए । पर में आपको दबा नही कर सकतें हूँ । की आप भी JPG files  ही यूज़ करें । आप एक बार Image की size चेक कर लें ।  size की quality खराब ना हो ओर जितना हो सके उतनी Size कम का रखें । 



**** 

तो दोस्त आज में आपके साथ शेयर किया हूँ कैसे image को seo बनाएं । मुझे image seo के बारे में जितना Experience हैं में आपको बता दिया हूँ उसके बाद में कहना कहूंगा की पोस्ट में ऐसी photo upload करें की visitors कुछ help मिल सकें ।ओर बिना काम का image upload नही करें । जिससे visitors को समझने में दिकत आएं । 


आपके लिए seo Friendly Image बनाना easy होगा फिर भी आपको परेशानी होती हैं तो comment box में बता सकतें हैं । 



I hope आपकी मेरा post कैसा लगा आप हमें बताएं ओर आपको internet related कुछ और जानकारी चाहिए तो आप हमें बता सकतें है । 

0 Comments