Blogger पर website बना कर कम समय मे popular कैसे बनाये [ Blogging ]

नमस्कार दोस्तो, Hindi Me Helps पे आपका स्वागत है यहा हम daily आपके लिए technology , internet , make money related जानकारियां शेयर हैं ।
Blogging


आज हम बात करेंगे एक Interesting topic के ऊपर जो है blogging के ऊपर blogging क्या है , वेबसाइट कैसे बनाते है ?? ये तो हर किसी को पता है blogs एक information देने वाली साइट होती है इसमे आपको आपनी रूचि के अनुसार पोस्ट डालनी होती है या मिलती हैं । 

Blog बनाने के आप किसी भी platform use करें है चाहे वो blogger हो या wordpress आदि । 



blog बनाना बहुत ही आसान है लेकिन उसमें successful होना बहुत कठिन हैं । अगर आप एक new ब्लॉगर है या आप ब्लॉग सुरु करना चाह रहे हो तो आपको ये जानकारी होना चाहिए की blog बनाकर blog की promotion कैसे करना है ओर किन -किन तरीके से आपने post की seo करना चाहिए । आज में इसी topic पर बात करने जा रहा हूं ।

 हर एक Beginners का mind में एक ही सबाल उठता है की हम आपने blog पर traffic कैसे increase करे, ओर आपने Article को google में rank कैसे करें , आपने वेबसाइट का 
Audience Grow कैसे करें , आपने website google में top page पर किसे लाए । increase website traffic on blogger, ये सारे questions हमारे mind में आता ही रहता है ।



Blogger पर website बना कर कम समय मे popular कैसे बनायें या traffic किसे लाएं । 


Blog को popular बनाना ये बात new[blogger] को मुश्किल लगता है पुराने [ Blogger ] का ये काम बाय हाथ का खेल है blog popular बनाने का कियोकि लोग hard work नही दिमाग यूज़ करते है । नीचे जो में point बता रहा हूं वो ध्यान से पढ़िए जो के tips बता रहा हूं जिससे आप हर रोज अच्छा result से visitor ला सकते है । 

∎ Social media Promotion

Social Media दुनिया का सबसे popular site होती है जहाँ पर हम mp3,videos Text message Etc. पूरे दुनिया मे भेज सकते है ओर social media से हम कोई लोगो से जुड़ सकतें है और बात कर सकते है । 

Social Media के माध्यम से हम आपने वेबसाइट का  Easily  promote किया जा सकतें हैं कियोकि इसमें पोस्ट करने से हम traffic बहुत ही आसानी से बढ़ा सकते है blog को popular बनाने के लिए हम social media से ऐसे लोगे से जुड़ना चाहिए । जो हमारे ब्लॉग से उसे कुछ सीखने को मिल सके । ओर वो हमारे पोस्ट को शेयर भी करना चाहे । 


Facebook Group ये बात आपको सुनने में अजीब लगा होता लेकिन जी हां दोस्त facebook group  से भी अच्छी खाँसी traffic प्राप्त कर सकते है कियोकि आज कल facebook Group ऐसे topic पर मिल जाता है जिस topic हमारे पोस्ट Related मिल जाता है । हमे सिर्फ ऐसे को  group ढूढ़ना हैं जिस group से हमारे Article मेच करता है ऐसे group हमे joining करना है 


Facebook दुनिया के सबसे बड़ा popular social media हैं हमे यहाँ हर तरह के लोगो मिल जाता है ओर हर किसी के साथ आसानी से भी बात कर सकतें है । ओर facebook की मदद से आपनी blog भी popular कर सकते है इसके लिए हमे एक facebook पर page बनाना होता है ओर जब भी हमारे facebook Page को कोई like करता है तो हमे invite करने की सेबा दिया जाता है जिससे हम अपनी blog की URL आपने facebook पेज पर upload कर सकते है 




Twitter से भी आपने ब्लॉग को popular बना सकते है ट्विटर में हम 140 से 150 word तक content ( information ) लिख सकते है और उसे शेयर कर सकते है Twitter आज के जमाने मे हर कोई यूज़ करना चालू कर दिया है 


∎ Guest Blogging and commenting

# Guest post 

Guest Post एक ऐसी पोस्ट होती है जिसके मदद से हम आपने ब्लॉग को भरपूर मात्रा में traffic ले सकते है आज के समय मे हर किसी के website में guest Post करना बहुत ही आसान हो गया है । आप जिस भी website में guest post करना चाहते है उसे वेबसाइट के owner से आप contact करके guest potp लिख सकते हो और backlink ले सकते हो 


Guest Post  लिखने से पहले एक बात का ध्यान रखना होगा की उसके blog पर traffic है या नहीं ?? ओर उसके ब्लॉग का topic क्या है हमारे ब्लॉग  का topic उससे मिलता जुलता है या नही ?? 
इन बातो को आपको ध्यान रखना पड़ेगा नही तो आपके blog पर तो traffic मिल जाएगा पर कुछ काम का नही होगा । 


#Commenting


आप आपने topic के Related ब्लॉग follow करे ओर उनके पोस्ट में एक अच्छी comment करें इससे आपको कुछ हद तक फायदे होगा ओर आपको ( No Follow back link ) मिलेगा ओर आपके द्वारा बताए गए comments की जरिये आपके blog पर vistar आएगा । आप comment में ऐसे सुझाव दे जो लोग देखते ही उस link पर जाना चाहे । 

#Copyright content 


जी हाँ आप जो Article public करते है वो सिर्फ आपके द्वारा लिख होना चाहिए ।  किसी ओर का content copy  किया हुआ नही होना चाहिए । 


ऐसे अगर आप ऐसा करते हो तो आपका वेबसाइट कभी भी popular नही बन सकते हो । और आप जिंदगी में कभी भी success नही हो पावोगे ओर न ही कभी भी online पैसा कमा पावोगे । 


आप जब भी किसी topic पर  पोस्ट लिखते है  उससे पहले उसके बारे में पूरी जानकारी  जान ले अगर आप  अदुरा जानकारी शेयर करते है तो आपके website अगर fast page पर आ रही है तो बहुत जल्द नीचे भी जा सकता है 

अगर आप ऐसा ऐसा करते हैं  तो आपके पोस्ट सबसे नीचे भी चला जा सकता हैं कियो की आपके blog पर जितने visitor आते है वो सब आपके content के ऊपर आते है इसलिए आप जब भी पोस्ट लिखे पूरा जानकारी के साथ लिखें । जिससे visitors को समझने में कोई परेशानी ना हो । 


∎ Strong Heading/Title 

अपने Article या content को लिखने वक़्त आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखें । की हमारा Heading ओर titels इस प्रकार होना चाहिए जो लोगो google में search कर रहा है जब आपका heading ओर titels अच्छा नही होगा तब तक आपके ब्लॉग पर traffic नही आएगा ।

 ओर जब traffic नही आएगा तो आपको blog में करना मज़ा नही आएगा इसलिए दोस्त आप ऐसा बिल्कुल न करे अगर आप मेरा कहना मान लोग तो आपको success होने से कोई नही रोक सकता है । 


यदि आपको हमारा पोस्ट पसंद आया होगा तो आप अपने दोस्त के साथ शेयर करे और इस पोस्ट में कही समझने दिक्कत आया होगा तो आप comment में पूछ सकते है में आपका reply जल्द देने की कोससी करूँगा । धन्यवाद 

Lodging......

0 Comments