Republic day 26 January speech in Hindi ।। 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर भाषण

Republic day 26 January
सबसे पहले आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं । माननी प्रिन्सिपल , महोदय अध्यापकगण ओर मेरे प्रिय छात्रो , आप ह्म सभी यहा गणतंत्र दिवस को उत्साह के साथ मनाने के लिए एकत्र हुए हैं ।


आज ह्म 26 जनवरी को हमारा देश भारत का गणतंत्र दिवस मानने जा रहे हैं । आज के इस महान उपलछ पर सबसे पहले मे आपने महान निडर भारतीय सेनिकों को सलाम करणा चहता हूं  जो दिन रात आपने जीवन पर खेलकर भारत की सुरक्षा करते हैं ।

आज के दिन के महत्त्व को हर भारतीय को समझना बहुत ही आवश्यक है । इससे ह्म आने वाली पीढ़ी को समझा पाएंगे की गणतंत्र दिवस हमारा जीवन में क्या मूल्य ओर महत्त्व है आज मुझे बहुत खुशी है की मे आप सबके समक्ष इस महान उपलछ पर आपने कुछ शब्द आप सबके समाने रख पाऊंगा । मुझे आपने भारतीय होने की गर्व है । 26 जनवरी 1950 भारतीय सविंधान पारित हुया था । उसी दिन भारत को एक गणतंत्र देश के रुप मे जना गया है गणतंत्र दिवस का अर्थ होता है ।

लोगो द्वारो चलाए जाने वाले देश । यानि की एक yesa  देश जहां लोगों का निर्णय ही सवोंपरि होता है । आज भारत में हर कोई नेता लोगो दवारा ही चुनाव के माध्यम से बनाए जातें है । यानी की एक ऐसा देश जो तानाशाहों से मुक्त है । जैसे की हम सब जानते है  15 अगस्त 1947 को हमारा देश स्वतंत्रता दिवस हुया  था ओर उनके बाद 26 जनवरी 1950  को डां भीमराव अंबेडकर की मदद से भारत को एक मजबूत प्राप्त हुया । उसी दिन के बाद से 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रुप मे उत्साह के साथ मनाया जाता रहा है ।

यहा दिन मात्र आपने मित्रो , रिश्तेदारों  ओर परिवार के लोगो को गणतंत्र दिवस  को शुभकामनाएं देने का नही है बल्कि यह वह दिन  है । जब हम स्वतंत्रता दिवस के महत्त्व को समझना चाहिए ओर हर किसी के साथ साझा करना चाहिए । अंत मे मेरा आप सभी से यह निवेदन है को चलो साथ मिल कर कुछ ऐसा करों की हम आपने देश को सफलता की ऊंचाई पर ले चालें ।आप सभी को दोबारा मेरी तरफ से इस स्वतंत्रता दिवस पर हार्दिक शुभकामनाएं ।

2 Comments