Blogger sitemap कैसे submit करें ? Google search Console मे step by step

Sitemap क्या है ? ओर Sitemap की मदद से आपनी पोस्ट पोस्ट Google search console मे submit कैसे करे । ये तो आप सभी जानते ही होंगे । अगर आप एक new  blogger  है ओर आप इसके बारे मे नही जानते है की कैसे हम आपनी blog को Google search console sitemap  मे add  करते है । तो बिल्कुल सही article    पर आयें है । 
Sitemap



Is पोस्ट मे हम जानेगे कैसे आपने blogs की पोस्ट की content Google  तक पहूंचा सकतें है ये हमारे लिए कोई मुस्किल काम नही है simple  आपको आपने ब्लॉग की sitemap  Google search console मे submit  करना होता है । 

Sabse पहले आपको आपना website  Google search console  मे submit करना पड़ेगा पहले अगर नही किया है तो ये पोस्ट देख सकतें है 


SiteMap से क्या फायदा हैं ? 

SiteMap xml formate मे search  engine के लिए होता है । जिसमे blogs का सभी पोस्ट की details  रखता है की कोन सा पोस्ट किसी समय public हुया जिससे  Google  को ये आसानी से पता लग जाता है की Blogs मे कितना पोस्ट है तो आसानी से सभी पोस्ट Google मे  index  हो जाता है उसके बाद Google  ने search engine  मे लाता है । 

Blogger XML  sitemap  कैसे submit  करे Google search console मे 


Blogger मे पहले एक default  sitemap बना होता हैं पर उसको search console मे add करना आपका काम है Blogger को Google console  sitemap मे add कैसे करना है wo आप निचे दिए हुए step  को follow करके देख सकते है ।

Step 1:  सबसे पहले Google search console  मे login करना हैं । 


Step 2: Ab आप आपना Blogs  के title पर जना है (जैसे की आप Image मे देख सकतें है )
Sitemap


Step 3: sitemap पर जाने के बाद अब एक new Windows open होगा 8

Google sitemap

Step 4: अब यहा आपको add/test sitemap  का  code डालना होता है आप उस पर click  कारें । 

Google sitemap

Step 5: Add/Test Sitemap par click  करने के बाद आपके सामने एक ओर new  page open  होगा (जैसा की निचे Image देख सकते है )

Site/test sitemap


अब Jo आपके  website  का links होगा उसके सामने एक code add करना होगा।


अगर आपके  ब्लॉग के अन्दर 500 से कम post public  है तो आप निचे दिए गए code को copy करके इसमे डालना है 
atom.xml?redirect=false&start-index=1&max-results=500

Ab आपके sitemap मे Blogs add  हो चुका है । अब आपके पोस्ट Google मे index होने मे कूछ समय लगता है 

(Note:) अगर आपके blogs के अन्दर 500 से ज्यादा पोस्ट है तो आपको दुसरा code add करना पड़ेगा । 


जो मे पहले code के बारे मे बताया था वो सिर्फ 1 से 500 पोस्ट के बारे बताया था अब मे 500 से 1000 पोस्ट के बीच वाला code निचे दे रहा हूं ।


atom.xml?redirect=false&start-index=1001&max-results=500

(Last world)


Ye जो हम Google search console add करते है वो सब xml sitemap  होता है हमे Google  ये बताना होता है की हमारे ब्लॉग के अन्दर कितना पोस्ट है ओर ऊन पोस्ट को कब public किया है ।


XML  सिर्फ sitemap  Google search console  के लिए है अगर आप आपने blogs के visitor को आपने website की पोस्ट दिखना चाहते  हो तो इसके लिए अलग से  xtml  sitemap  आपने blogs के लिए add कर सकते है । जिसमे हमारे सारे पोस्ट की list एक साथ दिखा सकते है । 

Friends , आज के इस पोस्ट मे बताया की कैसे हम Blogger  sitemap  submit  करके internet पर आपना पोस्ट index  कैसे add करे । अगर हमारा पोस्ट पसन्द आया होगा तो आपने दोस्तो का साथ शेयर करे 

Thanks .....

0 Comments