PayPal क्या हैं ओर कैसे काम करता है [full information]

PayPal kya hai ओर Paypal कैसे काम करता है तो चलिए सुरु करते हैं ।  Paypal क्या है Paypal par account कैसे बनाएं । ओर Paypal से कुछ कैसे खरीदते है 

नमस्तस्ये मेरा नाम प्रदीप सबसे पहले मे जान लेता हूँ । Paypal होता है ।
PayPal account created kaise kare



PayPal Kya hai ? पय्पल क्या हैं 


Paypal online payment या भुगतना का एक तरीका है इसकी मदद से आप computer, mobile से किसी को भी पैसे भेज सकते है ओर किसी से भी पैसे ले सकते हैं ।


PayPal की क्या आवश्यकता है  ?


Paypal payment की दुनिया मे एक मेन payment method या भुगतना सेवा का प्राथमिक तरीका बनता जा है मान लीजिए की आपको कुछ online खरीदना है या बचेना है तो Paypal से आप पैसा भी transfer कर सकते है ओर payment भी ले सकते है 


अगर किसी को पैसे देने हो किसी पैसे लेने हो तो Paypal का प्रयोग किया जा सकता है ओर payment कुछ ही second मे हो जाती है कुछ लोग online security को ले कर काफी लोग बहुत tensan रहते है । उनका मानना है की Dabit/Credit Card number देने से कोई घोटाला या पैसा निकल सकता है । वसे तो आज कल सभी website  online security  पर बहुत ध्यान देते है । 

लेकिन अगर फिर भी आपको आपका Dabit/Credit Card नही देना तो भी आप Paypal से payment कर सकते है कुछ लोगो के पास debit card/ credit cards  नही होता है तो इस time online shopping  करना थोडा मुस्किल हो जाता है एसे मे आप Paypal को बैंक खाते मे जोड़ कर payment या भुक्तना आसानी से कर सकते है ।

Paypal की एक अच्छी बात ये भी है की अगर आपको समान ठीक नही से नही मिला या कोई कमी पेसि हुया तो आप Paypal को सिकायत भी कर सकते है ओर buyer protection के अन्तर्गत वो बेचने वाला का खिलाफ कार्रवाई भी करेंगे । अगर आपकी बात सही निकली तो आपको पैसे वोपस मिल सकता है । 

Paypal se payment  kaise kare ?


 मान लीजिए अगर आपको ऑनलाइन कोई किताब खरीदना है सबसे पहले तो आपको Paypal मे account  होना जरुरी है Paypal का नया खाता खोलने के लिए आप आपने credit card को debit card को या फिर आपने बैंक अकाउंट को Paypal से जोड़ सकते है इसके बाद  जब Paypal अकाउंट active हो जए तो आपने computer या mobile से payment  ( भुक्तना) कर सकते है । 

Paypal से payment  पाते ही वो online shopping site  आपको आपकी किताब निधरित समय में भेज देगी याई जान लेते है की Paypal पर new account  ( खाता ) कैसे बनाते है ।

Paypal Me Account Kaise Banaye 

Paypal पर New Account open करना बहुत असान है बस आपको मेरे दिए गए जानकारी को follow  करना होगा ।
Step 1. Sabse पहले आप PayPal official site मे जाएं ।  www.paypal.com
PayPal
Site पर जाने के बाद singup पर click कर दीजिए ।

Step 2.  अब एक new  Page खलेग इसमे यहा पर drap down  मेन्यू है ।
PayPal

 आप यहाँ पर आपनी country ( देश ) select कर सकते है । अब देखिए आपके पास 2 option है individuals ओर दुसरा business  आप इनमे से कोई एक select कर सकते है मे आपको individuals मे खाता खोल कर दिखाने वाला हूं । तो चलिए Get started पर click करतें हैं । 

Step 3. अगला Page मे यहाँ पर एक from है ओर आपको ये from  सही -सही भरना है ।
PayPal account


  1. Email address डालना है 
  2. एक अच्छा सा password 
  3. फिर से ओही password डालना है 
  4. पहला नाम मे आपना नाम डाले 
  5. Middle नाम 
  6. लास्ट नाम मे ध्यान देना है की आपका नाम pan card से मेच होना चाहिए ।
  7. जन्म तारीका ( date of birth
  8. Country मे आपना (देश चुने )
  9. Address  मे (आपना पता डाले )
  10. Town/ city मे (आपना सहर )
  11. State मे (आपना राज्य ) 
  12. Pin code  
  13. Last मे मोबाइल नंबर डालना है ।
  14. Agree and create account  पर click कर देना है 

Step 4 अब अगला page खुलेगा इसमे आपको एक code डालना है । 
PayPal account
Code को डाल कर फिर Continue पर click करना है अब यहा आपको PayPal  account बन कर तेयार हो चुका है अब आपको PayPal  के साथ बैंक जोडना बाकी हैं 


अगर आपके पास debit या credit card  है तो वो भी यहा जोड़ सकतें है 
PayPal account

अगर आपके पास कोई card  है तो आप यहा डाल सकतें है ।अगर नही है तो आप direct bank की details  भी डाल सकते है bank account  PayPal  मे कैसे जोडते है उसके लिए मे अगला पोस्ट मे बाता दूंगा । 

Agar आप online  से पैसा कमाना चाहतें है तो आप इस site की सारे पोस्ट पढ़ कर online  se paisa kamane के बारे मे जान सकतें है । thanks  my friend.....


0 Comments