How to Make Money Online as a Freelancer? Freelancer Online Paise kaise kamaye? Top 5 Sites. Hindi

क्या आप भी Freelancer बन कर पैसा कमाने चाहते है  इस Article में हम freelancer के बारे में बात करेंगे । की आज  समय मे कैसे लोग full time ,या  part time काम करके पैसे कमा रहे है । Digital india में लोग दुनिया में घमते हुए पैसे कमा रहे है तो चलिए आज में इसी topic पर बात करने जा रहा हु |

नमस्ते , मेरा नाम प्रदीप है आगे बढ़ने से पहले ये बता दु , की अगर आप ऑनलाइन ( online ) पैसे कमाने चाहते है ,तो हमारे website पर कई पोस्ट है जो आप visit करके देख सकते है । जिसकी मदद से आप घर बैठे बहुत ही अराम से पैसे जनरेट कर सकते है । 
Freelancer

हम सब के पास कुछ skills , ( स्किल्स ) होते है 

किसी को लिखना अच्छा लगता है तो कोई coding जनता है किसी को animation में रुचि है । तो कोई डिजाइन अच्छी करता है । ऐसे में हम अपनी नॉलेज ओर होनोहर से freelance करके कुछ Extra पैसे ऑनलाइन  कमा सकते है । 

USA की बात करू तो कुछ report के मोताबिक साल 2020 USA में 40 % लोग कोई न कोई Independent काम करेंगे । गिग करेंगे freelance बन कर । 

कुछ लोग अपनी मेन नोकरी ( nokari ) के  income से गुजरा नही कर पाते ओर Extra income के लिए साम या छुटी के समय मे freelance पर काम करते है लेकिन कुछ ऐसे भी है जो parmanent job चाहते ही नही कियोकि full time job करना कितना मुश्किल काम हो जाता है ये बात हर किसी को पता होता है । 

फ्रीलांसर क्या है :- Freelancer kya hai ? 


Freelancer एक ऐसी site है जहाँ हम दुनिया की सारी काम online कर सकते है । ओर जितना चाहें उतना पैसा कमा सकते है । यह साइट पर हर किसिंग की काम  Available है ।

आपके अंदर में जो भी talent है चाहे वो छोटा है या बड़ा हर काम ऑनलाइन करके income कर सकते है । कुछ लोग तो अपनी computer के सहारे दुनिया भर घूमते है और अच्छे खासे Earning करते है वो सोच समझ कर freelance job लेते है जिससे उन्हें एक जगह रहने की जरूरत नही है । ऐसे लोगो को कहते है digital romance दुनिया के कोई ऐसे सहर है जहाँ पर आपको Digital नोमेड़ मिल जाएंगे । 

जैसे कि मैने कूद देखा है Bali Indonesia में या chang my Thailand में इन लोग सिर्फ़ एक laptop पर internet connection से freelance करके पैसे भी कमा रहे है ओर दुनिया भी भूम रहे है ।तो चलिए  अब में आपको दुनिया की टॉप 5 साइट , बता देता हूँ । जिसकी मदद से आप भी फ्रीलांसर बन कर पैसे कमा सकते हैं । 
Freelancer


1 फ्रीलांसर ( freelancer ) 


यहाँ लाखो project है जो बड़ी ओर छोटी पोस्ट करती है । आप दूसरे freelancer के साथ Conte's में भाग लेकर अपनी skills sow case सकते है यही नही कई लोग इस साइट को calain बनाने के लिए इस्तेमाल करते है । अच्छा काम करके फ्यूचर में यही से लेते हैं । 
Freelancer

www.Freelancer.com


2 Elance ( इ लेंस ) 


Elance काफि  यूज़र friendly वेबसाइट है ओर यहाँ पर आप जल्दी से profile भी बना सकते है ओर payment भी आपको जल्दी मिल जाती है । 
E Lance


3 . फाइबर ( fiverr) 

यहाँ आपको हर कमा के 5 $ मिलते है ओर वो 5$ को  Instead आपने बैंक account में ले सकते है । 
fiverr 

4 . Up works ( उपवर्क ) 


Up work में 15 लाख से ज्यादा calidad है ओर हर तरह के freelancer के लिए कुछ है चाहे वो short time project हो या Long time bigger ओर  skills के लिए हर घटना या बड़े प्रोजेक्ट सब है 
Freelancer


5  Toptal ( टॉपटेल ) 


ये साइट ख़ास Top talented के लिए है अगर आप आपनी domain में Export 1,2 ,3 % talent है तो आप यहाँ पे जरूर जाइए । बड़ी company यहाँ अच्छे पैसे देती है ओर पैसे का झंझट ही नही है तो ये थी Top 5 online पैसे कमाने की साइट । 

दोस्तो , में बता दु आने वाले समय मे फ्रीलांसर आपने trams पर आपने टाइम में आपनी मर्जी से काम करेंगे । बिना किसी company के बात किए । 

अगर आप भी कुछ extra पैसे कमाने चाहते है   आपने independent खोए बिना तो freelancer एक अच्छा  option है अगर आप पहले से फ्रीलांसर है तो मुझे comments करके जरूर बताएं । की आपके मंदिदा पसंद फ्रीलांसर साइट कोन सी है । 

उम्मीद है आपको इस article से कुछ फायदा होगा दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट पसंद आए । तो आपने दोस्तों के साथ share करना बिल्कुल न भूले ओर अगर फ्रीलांसर की साइट में कुछ समस्याएं है तो हमे comment में बता सकतें है में आपकी हेल्प जरूर करूँगा । 

धन्यवाद ...... 

0 Comments