blogger par free website kaise banaye | वेबसाइट कैसे बनायें ( full guide) In Hindi

Hello , आज हम सीखेंगे । की हम कैसे ''blogger par Free website Kaise banaye'' ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए । ओर blogger पर Site बनाने के लिए किन - चीजों को आवश्कता होती है ।
Blogspot par free website kaise banaye

 नमस्कार दोस्तो में एक हिंदी blogger हूँ और हिंदी ब्लॉग में  आप सभी दोस्तों को स्वागत ओर हमे उम्मीद है कि आप सभी लोगों सब अच्छा होंगे । क्या आपको पता है free website Kaise banaye अगर आपको फ्री वेबसाइट बनाना नही आता है तो आप मेरे पोस्ट को Read करो और follow करो सब कुछ समझ या जाएगा । 


अगर आपके   पास नही तो टेंसन लेने की जरूरत नहीं है । आप खुश हो जाइए आज हम फ्री वेबसाइट कैसे बनते है इसके बारे में हम करूँगा । 

Website बनाने से पहले ये समझ बहुत जरूरी  है  को आखिर हम  वेबसाइट कियों बनाते इसका क्या  फायदा हैं । 

वेबसाइट बनाने के पयादे 


अगर हमारे दिमाग ये चल रहे है को वेबसाइट बनाने जरूरी है क्या फायदे हैं । वेबसाइट बनाने के कई फायदे हैं जैसे कि internet पर फेमस होना internet पर आपना एक अच्छी business करना । online मार्केटिंग करना ऐसे बहुत सी काम है जो आप वेबसाइट पर कर सकतें हो । 

अगर आप एक सिम्पल ब्लॉग सोक के लिए बनाते हैं तो आपके लिए blogger.Com सबसे बेस्ट platform है  जहां पर आप एक फ्री वेबसाइट बना सकते है ओर अगर आप ऑनलाइन बिज़नेस के वेबसाइट बनाना चाहते तो आप wordpress.com site पाए जाएं सबसे बेस्ट हैं । 


अगर आपके पास  इतना पैसा नहीं कि आप wordpress site को  चुन सकें तो इस इस्थित में आप blogger site पर एक ब्लॉग बनाये ओर एक custom domain खरीद लें और ब्लॉग सुरु करें जब आपका google Adsense approvel मिल जाएगा और कुछ पैसा कमा लेते है ।  तो आप ब्लॉगर साइट  से transfer कर ले wordpress साइट में  दोस्तो में आपको कुछ बताना  चाहता हूं की  अगर आप ब्लॉगिंग सुरुआत करना चाहते हैं तो आप blogger की साइट से सुरु करें आपको लिए अच्छा रहेगा । 


ऐसा नही है की blogger साइट से पैसा नही कमा सकते है इससे भी आप अच्छा earning कर सकते हैं जैसा कि आप मेरा साइट देख सकतें है ब्लॉगर पर है ओर मैं अच्छा  पैसा earn  रहा हूँ । ब्लॉग से पैसा कैसे कमायें इसकी जानकारी में पहले दे चुका हूं 

Blogger पर free वेबसाइट कैसे बनायें 


दोस्तो जब बात आती free की तो हम सब कुश हो जाते है कियोंकि फ्री का माल सबको पसंद आता है । और हमे भी आता हैं लेकिन फ्री का माल अच्छी नहीं होती है 

अगर हम  फ्री सामना लेते है तो आपको गारेंटी नही मिलता है  इसी तरह ब्लॉगर पर फ्री वेबसाइट बनाने का blogger तो हमे फ्री hosting , free blogspot.com domain provide करता हैं 

लेकिन हमारे लिए ये अच्छा नहीं हैं कियोंकि इस domain से google adsense approval नहीं मिलेगा आपको एक अच्छी custom domain लेना ही पड़ेगा जो आपको 400 से 800 rs तक मिल जाएगा । अगर आपको ब्लॉग्स्पॉट domain पर अप्रूवल भी जाएं तो आप इससे पैसा नही कमा सकते है ।


 कियोंकि ऐसे वेबसाइट कभी Rank ही नही करता है अगर rank कर भी जाता है तो कोई उस पर click ही नही करेगा इसका कारण सिम्पल है । blogspot वाली साइट पर अच्छी information नही होती है और वो regular पोस्ट publish नही हैं आप समझ गया होगा कि अब हमें क्या करना चाहिए फ्री के साथ या paid के साथ । 

Free website banane ke liye kya - kya hona jarori hai 

  1. Computer जिसमे इंटरनेट हो ।  
  2. अगर आपके पास कंप्यूटर नही तो आप Mobile से भी कर सकतें हो 
  3. Gmail id
  4. custom domain 

अगर आपके पास ये 4 चीजो महजूद है तो आप तैयार हो जाए। एक फ्री वेबसाइट बनाने के लिए । अगर आपके पास domain नाम नही है तो कोई बात नही बाद में भी इसे आपने blog में add कर सकतें है 

 Blogger Par Free Blog / Website banane ki process ?


अगर आप ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाते हैं तो इसका process simple हैं में आपको मोबाइल से बताने जा रहा हु । मोबाइल और कंप्यूटर दोनों का step सेम हैं । 

Step 1: सबसे पहले   आप किस भी browser को open करो और Type करें www.blogger.com 

Free website


जब आप blogger के साइट पर पहुंच जाएगा तो आपको इस तरह नजर आएंगे । जिसमे आपको blogger की profile बनाना होगा आप चाहे तो आपने google + profile भी add कर सकते है 

Website banane ki tips
Step 2:  आपका दूसरा setp में create new Blog पर click करें । 
Create new Blog
Step 3: जब आप create new Blog पर click करने के बाद । अब आपका next open होगा इसमे आपको आपना blogs ओर नाम और blogger का Url डालना होता है ।

  1.  titel में आपना website का नाम Add करना है 
  2.  address में आपना वेबसाइट का Url डालना है 
Step 4: जैसे ही आप create new blogs पर क्लिक करोगे आपका ब्लॉग बन कर तैयार हो चुका है अब आप ब्लॉग पर post लिख सकते है post public करने के लिए new post पर click करें । 
दोस्तों आज हमनें जाना कि कैसे हम blogger par free website banaye मुझे उम्मीद है की ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा । friend ब्लॉग बना लेने से कुछ नही होता इसमे पोस्ट डालना पड़ता है । पोस्ट publish करने से पहले blogger में कुछ seo setting करना होता है में आपको कुछ advance important setting के बारे बता देता हूँ जो आपको करना बहुत जरूरी है । 

Blogger me seo setting kaise kare 

दोस्तो आपने ऊपर में जाना कि कैसे हम free वेबसाइट बनाते है अब हम जानेगें blogspot में advance seo settings कैसे करें तो सुरु करते है 

Blogspot me mata tag Description add kaise kare
Blog में meta tags description add करना बहुत important हैं । description add करने के लिए सबसे पहले blogger पर जाएं । उसके बाद settings पर click करे अब description के सामने edit पर क्लीक करें 

अब आपके सामने एक box खुल  जाएगा । इस box में आपको 150 सब्द में लिखें । आपने ब्लॉग के बारे में उसके बाद save कर दे । 

Blogger me  advance seo Setting kaise kare - search preference 


Blogger पर ब्लॉग बनाने के बाद ये advance seo settings करना हमारा वेबसाइट का important होता है ये setting हर ब्लॉगस्पॉट में होता है इसमें हमे कुछ ठीक मार्क करना होता है 
Blogspot seo settings
आप सबसे पहले blogger के dashboard में जाएं । ओर setting पर जाएं । अब search preference पर क्लिक करें ।  custom reboot hader के ठीक सामने ये option आपको मिल जाएगा । आपको yes पर टिक करे ।

 यहाँ आपको जो image में टिक mark दिखाई दे रहा है आपको वही टिक mark करना है उसके बाद save changes कर दे आपका सेटिंग्स set हो जाएगा ।


 तो friends ये था blogger में seo settings कैसे करें । और blogger पर free वेबसाइट कैसे बनाये । अगर हमारे पोस्ट पसन्द आया तो शेयर करें । thank ।