2019 में blogging कैसे start करें ? Best way to Start a blog in Hindi 2019

आज हमलोगों बात करेंगे । की 2019 में blogging कैसे start करनी चाहिए । 

Hi दोस्तों मेरा नाम प्रदीप वर्मा ओर आज के इस पोस्ट में हमलोग बात करेंगे कि अगर आपलोगों ब्लॉगिंग सुरुआत करने के बारे में सोच रहे है तो आप इस पोस्ट में बने है आज हम steps by steps जानकारी देने की कोशिश करूंगा कि कैसे हम 2019 में एक blogging सुरुआत करें ।
2019 में blogging कैसे start करें ? Best way to Start a blog in Hindi 2019

ये पोस्ट सिर्फ उनलोगों के लिए है जो अभी blogging सीखना चाहते है या सुरु करना चाहते है क्या मैथड रहेगा 2019 ब्लॉगिंग को करने के लिए । ओर यदि आप पहले से ब्लॉगिंग में काम कर रहे है तो आप इस पोस्ट को Skip कर सकतें हैं ।

दोस्तों आज के समय मे blogging में काम करने वाले इतनी सारे हो चुका है कि आप सोच भी नही सकतें है । ओर हर एक दिन 1,000 से 5,000 वेबसाइट/ ब्लॉग बनाया जाता है ओर इस भिड़ में 100 % में 80% फेल हो जाता हैं ओर 10% ही success हो पाता हैं blogging के दुनिया मे इसका सिर्फ एक ही करना होता है जो लोग फेल होता हैं वो दूसरे को देख कर आता है या फिर पैसे के लिए अगर आप भी यही कारण से से आ रहे है तो मत आइये । कियोंकि आप भी फेल होने वाला है ।

2019 में Blogging कैसे start करें । best way to start a blog in Hindi 


2019 में blogger success होने की तरीका हिंदी में जानें । अगर आप एक ब्लॉग बनाना चाहते है या फिर ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं  तो आपको कुछ important बात ध्यान रखना पड़ेगा । अगर आपको  english आती है तो आप English के साथ जा सकतें हैं अगर आपको इंग्लिश काम आती है तो फिर हिंदी में पोस्ट लिख सकतें हों । ओर पैसा कमा सकते है ।

Blogs / website बनना आज समय मे बहुत normal हो चुका हैं कोई भी ब्लॉग वेबसाइट बना सकता हैं अब के time ये काम मुश्किल नही रह गया है ।  blog / website बना लेने से कुछ नही होता है दोस्त इसमे traffic लेकर आना होता हैं तो आप एक success ब्लॉगर बन सकता हैं । 2019 में आपको ब्लॉगिंग में बहुत hard work करना पड़ सकता हैं आज में आपको  2019 में ब्लॉगिंग सुरुआत करने पर क्या क्या परेशानिया का सामना करना पड़ेगा वो में आपको इस पोस्ट में बताने जा रहा है

Blogger कितने तरह के होते हैं । ओर 2019 success blogger कैसे बनें । 

दोस्तो अगर आप 2019 में blogging start करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले topic को समझना होगा कि हम कोन सी topic पर हम बराबर पोस्ट लिख सकतें हैं ऐसा नही है कि एक महीने पोस्ट publish किया और उसके बाद उस टॉपिक पोस्ट डालना मन ही ना करें । ऐसे में आप फेल हो सकतें हैं । आप सबसे पहले आपना topic को चुनें जो आपको अच्छा लगें ओर उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें । इससे आपको बाद में दिक्कत नहीं होगा ।

New blogger यही गलती करता हैं दूसरे को देख कर आपने आप मे  बहुत बड़ा समझता हैं ओर ये गलती कर बैठता हैं इसी के कारण वो लोग फेल हो जाता हैं ऐसे गलती आप भी मत करना दोस्तो में आपको बार बार बात रहा हू ।

Blogger कितने तरह के होते हैं। ये  जानना हमारे लिए  इतना जरूरी नही है कियोंकि internet पर जितने सारे टॉपिक पर पोस्ट publish होता हैं उसी को blogger कहतें हैं पोस्ट लिखने वाले को ही blogger कहतें है । अब आप इसे जान चुकें होंगें ।की blogger कितने तरह के होते हैं ।

आप किसी भी topic पर blog/ website बना सकते हैं ऐसा नही हैं कि सारे topics एक ही website में शामिल कर दे । जैसे में


  • Fashion blogger 
  • Travel blogger 
  • Technical blogger 
  • Entertainment blogger 
  • Lifestyle blogger 
आप चाहें किसी भी topic पर blog बनाएं लेकिन आपको एक topics select करना होगा तभी आप success हो पायेंगे । चलिए अब बात करते है 2019 में blogging कैसे सुरु करें । 

1. Domain नाम और hosting buy करें । 


अगर आप एक professional ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको domain ओर hosting लेना पड़ेगा । लेकिन अगर आप blogging सीखना चाहते हैं तो आपको blogger.com के साथ जा सकतें हैं । इसमे आपको domain and hosting लेने की कोई आवश्यकता नही हैं दोनों आपको Free में मिल जाएगा । जब आपको लगे कि हम अच्छी से blogging सीख लिया हूँ । तो आप wordpress पर move हो सकतें है। 

2. एक YouTube channel create करें । 

2019 में अगर आप blogging के दुनिया मे success होना चाहते हैं तो आपके पास एक YouTube channel भी होना आवश्यक हैं कियोंकि जब आप एक blog / website बना लेते हैं तो इसमें traffic बहुत कम आती हैं मतलब ना के बराबर लेकिन जब आपके पास एक social media network  रहेगा । तो आप वहां से कुछ viewers ला सकतें हैं 

3. Blog / website को design करें । 

Blog बनाने के बाद सबसे ज्यादा जरूरी होता है blog को design करना मतलब आप जो भी theme या template यूज़ करते हैं वो white होना चाहिए । यानिक सफेद होना चाहिए । ओर ब्लॉग का design simple होना चाहिए 


सबसे पहले में जो बात बताया हूँ । उसे आप समझ ले उसके बाद ही blogs create करें । हड़बड़ी में मत बनाना है तो दोस्तो आज हमनें  जाना कि कैसे हम 2019 में blogging कैसे start करें । अगर आपको कुछ help चाहिए तो आप हमसे संपर्क कर सकते है support@hindimehelps.com पर message करके । धन्यवाद ..... 

0 Comments