image optimization kaise kare -Image Optimize Karne Ki 6 Aasan Tips

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम प्रदीप है दोस्तों आज के इस Article में हम जानेगें आपने ब्लॉग की image optimization kaise kare -image optimize karne ki 6 Aasan tips हर ब्लॉगर यही चाहते हैं कि मेरा Post google searching में जल्दी आ जाएं ।
Image optimization kaise sabse asan tarika

ओर इसके लिए हम क्या कुछ नही करते है बहुत सारी seo tool Tips and Tricks Use करे है अगर आपको image optimize करना नही आता है और आप जानना चाहते है तो आप मेरा पोस्ट को follow करें में पूरी detail के साथ बताने जा रहा हूं। कि कैसे हम image optimization करते है seo के लिए । तो चलिए सुरु करते है ।


Image Optimization करने से पहले एक बात का आपको ध्यान रखना चाहिए । image किसी दूसरे का ना होना चाहिए आपना कूद का होना चाहिए ओर unique होना चाहिए । ओर आप आपने ब्लॉग में जो image यूज़ कर रहे है वो original size में upload करें इससे हमारे image mobile friendly होने की चांस बढ़ जाती है ।

Image Optimize Kaise Kare - Image Optimization Karne Ki 6 Aasan tips 

आप जो भो post में image use करना वो image पोस्ट के related होना चाहिए । ऐसा नही है कि  मेरा पोस्ट how To make money की Topic Article लिखा हुआ है और आप Seo related image use कर ले ऐसा कभी ना करें इससे आपका image search engine में नही आएगा । आप अपने पोस्ट के related image use करें । 

ऐसा हो सकता है अगर आप आपने पोस्ट में  extra keyword use उसे कर रहा है तो आप उस keyword के Related image यूज़ कर सकतें हो । 

1: rename image use na kare 


जब आप कहीं से कोई image download करते है या Apps editing करते है तो image का name कुछ इस तरह का होता है "20190826_235022.jpg" . अगर आप इसी तरह आपने पोस्ट में  image upload कर देतें है तो ये optimization नही मना जाएगा । search में भी Show नही होगा आपको इस image को कुछ नाम देना होगा नाम आप वो डाल जो आप image , बताना चाहते हैं ।

जैसे में :- अगर आपका  optimization के related photo है तो optimization. Jpg Add कर सकतें हो ।

2: Images Sahi Format Me Use Kare

Website में हम 4 format का image use करते है । PNG ,JPEG,  jPG  क्या आपको बता इनमे से कोन सा image format हमारे वेबसाइट के लिए अच्छा है अगर आपको नही पता है तो में बता देता हूँ । JPEG सबसे Better हैं । इनमे image का size बहुत कम होती है और Quality Image होती है

उदहारण : आप अपने किसी भी image को Png ओर Jpng image format को आपने file में save करके check करने दे सकते है आपको पूरी information मिल जाएगा । की कौन सा format हमारे लिए   अच्छा है  ओर ये भी देखना image upload करते वक़्त कितना समय लगता है । आपको सब पता चल जाएगा ।


3: Image Size Compress Kare

आप जब भी आपने वेबसाइट के image बनाये इससे पहले आपने image का size check करें । image size बड़ा होने से हमारी वेबसाइट का loading speed बहुत जाएदा हो जाती है इससे हमारे visitor को दिक्कत आती है । कोई आज के समय कोई fast website पर जाना पसंद करता है । इससे उनका time कम खर्चा होती हैं और असानी Post read कर सकता है । आप ये ध्यान रखें की आपकी image की size 250 kb से कम हो ।

आपको image का size जितना कम होगा उतना आपको वेबसाइट fast चलेगा । आप कुछ software Photoscape use कर सकते हो बिना quality कम   किए image का size  कम कर  सकते हैं । आज के समय मे visitor 40% image google पर search करता तो आप सोच ही सकते हो image optimization करना  कितना महत्वपूर्ण हैं

4:Image Captions Add Kare

Image में captions Add करना बहुत important होता हैं ये एक text होता है । जो image साथ show होता है बहुत सी image ऐसा होता है जिन्हें हम image में captions add नही करते है ऐसा करना गलत हैं । ऐसे में आप image नीचे उसके बारे में Add करें की image कहा से लिए गया है ओर इस image का मतलब क्या है इसके बता सकते है 

5: ALT Tag Attribute Use Kare

Image में Alt tag यूज़ करना बहुत important है seo के लिए । बहुत सी new blogger हैं जो हर बार यही चीज पूछते है image का नाम use करने पर alt Tag की क्या जरूरत होती हैं । दोस्तो में बता देता हूं आप internet पर जितना image देखते है सभी मे alt text यूज़ किया होता है । इससे visitor को ये बात चलता है ये images किसके बारे में है ।

दोस्तो internet speed कई बार कम होने से या high quality image use करने से loading पर जोर लगता है ओर लोडिंग फ़ास्ट नही हो पाती है । अगर हम alt text use करते है तो हमारा alt text Show होती है इससे हमारे user को समझने में कोई दिकत नही आती है ।

6: Image URL Optimize Kare

बहुत सी ब्लॉगर ये गलती करता है की उसकी image का URL बहुत बड़ा कर देता है ये बिल्कुल गलत है ओर se के लिए according ऐसा नही होना चाहिए image URL में only words + keywords यूज़ करें ओर Image के लास्ट में कोई question mark (?) Add ना करें । इससे आपकी image को google search engine को render करने में दिक्कत होती है ।

ये था image optimize करने के 6 Top तरीके हमने यहाँ image optimization करने कि सबसे  Top ओर बहेतरीन आपको बता दिया हु । अगर आप मेरा 6 tips को follow कर लिया तो आपको कही जाने की जरूत नही है इस tips को follow करने के बाद आपकी साइट का page loading time काम हो जाएगा । उम्मीद है कि आपको ये जनकारी समझ या गया होगा कि "images optimization kaise kare "


दोस्तो अगर आपको ये पसंद आए तो comment करना ना भूले ओर आपने दोस्तो के साथ शेयर करे ताकि उस दोस्त को कुछ हेल्प मिल सकें । thanks 

0 Comments