Blog our website se Earning Kaise kare ? ब्लॉग और वेबसाइट से पैसा कैस कमाएं ( पूरी जानकारी )

 Hello everyone ,  क्या आप इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं । यह सवाल इंटरनेट की सबसे बड़ा सवाल है और इसे हर व्यक्ति जनना चाहता हैं ।  इंटरनेट से पैसा कैसे कमाए यह इसका जबाब मैंने पिछले पोस्ट में शेयर किया हूँ । आज के इस पोस्ट में हम जानेगें blog our Website se Earning Kaise kare यानिकि ब्लॉग और वेबसाइट से पैसा कैसे कमाएं । दोस्तो अगर आप एक ब्लॉगर ओर आप ब्लॉग से पैसा कमाना सोच रहे हैं तो यह पोस्ट सिर्फ आपके लिए । 
Blogging se paisa kaise kamaye

दोस्तों इंटरनेट से पैसा Earn करना कोन नहीं चाहते है लेकिन ऑनलाइन पैसा कमाना कितना आसान और कितना मुश्कल यह सब को मालूम हैं । एक समय था जब इंटरनेट से पैसा कमाना हमारे बस की बात नहीं था । लेकिन आज देखो YouTube  ओर Blogging मिला कर लाखों के संख्याओं में है । जो अभी घर बैठे income कर रहा हैं । 

आपके मन मे यह सवाल जरूर आते होंगे । कि जो लोग इंटरनेट से पैसा कमा रहे हैं ।वह बड़ा परिवार से होगा और उसके पास Computer/Laptops आवश्क होगा । दोस्तों में बता दु इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए इसमे बड़ा और छोटा आदमी नही देखा जाता है और अगर आपके पास computer ओर  laptop नहीं है तब भी आप पैसा कमा सकतें है । 

दोस्तो आप यह सोचते होंगे इसके लिए क्या कोई Qualification होनी चाहिए । दोस्तो में बता दु की इसके लिए कोई Exam पास करने की कोई  आवश्यकता नहीं है यह काम व्यक्ति कर सकता है चाहें । वो student, Girls,boy , house wife , इत्यादि हो सब मिल कर यह काम करके internet से पैसा कमा सकते है इसके लिए आपको थोड़ी दिमाग खर्चा करना पड़ सकतें हैं । 

दोस्तो internet से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जो आप इंटरनेट के माध्यम से कर सकतें है । जैसे में 

  1. Mobile Application बना कर । 
  2. ब्लॉगिंग करके ।
  3. YouTube पर channel बना कर । 
  4. Product selling करके । 
  5. Freelancer बन कर । 

यह जो में 5 तरीके शेयर किया हूँ । यह सबसे बेस्ट ट्रिक हैं । जिससे हम इंटरनेट से पैसे कमा सकतें है कही पर बैठे कर ।

आज में आपको सिर्फ Blog ओर website से पैसा कैसे कमाए यही बनाने जा रहा हूँ अगर 5 तरके के बारे में विस्तार से जानना चाहते है  तो आप नीचे की setp को follow करें । 

Blog ओर website से पैसा कैसे कमाएं – Step bye Step जानकारी । 


जो लोग हिंदी ब्लॉगिंग करता है खास कर उन्हीं के लिए यह पोस्ट लिखी गई है । कियोंकि New ब्लॉगर को यह नही पता होता है कि आखिर हिंदी ब्लॉगिंग ब्लॉग से कितनी पैसा कमाई कर लेता है । दोस्तों में उन्हें बताना चाहूंगा कि वो सिर्फ एडसेंस के ऊपर निर्धारित हैं । ब्लॉग से भी आप कई तरीके से Earning कर सकतें हैं । जैसे में :-

  1. Affiliate marketing
  2. Google Adsense
  3.  Backlink 
  4. Selling product 

आप इन्हें 4 तरके से ब्लॉग अच्छी कमाई कर सकतें है । में आपको चारो तरीक़े के बारे में विस्तार से बताने जा रहा हूँ जिससे आप समझ पाएंगे कि ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए । 

Affiliate marketing :- अगर आप ब्लॉग के साथ Affiliate program को लेकर चलते है तो आप Adsense Or Affiliate marketing दोनों से अच्छी कमाई कर सकतें है । लेकिन रुको अगर आपका Blog हिंदी में है और आपके ब्लॉग पर Traffic बहुत कम आ रही है तो आपके लिए Better एडसेंस हैं कियोंकि Affiliate marketing के लिए ब्लॉग Traffic अच्छी आनी चाहिए । 

दोस्तो अगर आपके ब्लॉग पर 5,00 हजार से कम views रहा हैं यानिक 1,000 से 1,500 सो के आस पास तो आप Affiliate marketing से ज्यादा पैसा Earn नहीं कर सकोगें । इसके लिए आपको भर- भर के Traffic चाहिए । 

गूगल एडसेंस से भी ज्यादा Affiliate marketing से पैसा कमा सकते है लेकिन आपको आपने हिसाब से Product को select करना होगा । आपका ब्लॉग जिस टॉपिक पर है आप उसी के Related आपना समान चुनें । इससे आपके Blog पर जो Visitor आएगा और उसके मन पसंद का Product दिखाई देता है । तो वह उसे जरूर खरीदे की कोशिश करेगा । 

अगर आप दिन के 5,000  से अधिक का  product  बचे देते है तो आप 200 से 300 तक आराम से कमाई कर सकतें है । 

Google Adsense :- Affiliate marketing के बाद Google Adsense सबसे अच्छा तरीका है ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए । दोस्तो अगर आपके ब्लॉग काम view आते हैं । तो Adsense के साथ जाएं कियोंकि Adsense पर एक Click पर पैसा देता । आपके ब्लॉग पर जितना ज्यादा click होगा उतना ज्यादा Earning होगा । 
ऐसा नही है कि आप खुद से Click करते जाएं ओर पैसे कमा ले । ऐसा बिल्कुल नही है आपके ब्लॉग  traffic के हिसाब से आपके Ads पर click होना चाहिए । अगर आप गलती से भी खुद से 4 बार Ads पर Click कर देते है तो आपका adsense बंद हो सकता हैं इस बात को आपको ध्यान रखना हैं ।

Backlink :- दोस्तों आज कल Backlink से भी अच्छी कमाई कर सकतें है ओर बड़े -बड़े popular साइट सबसे ज्यादा इसी से पैसा कमाते है । कियोंकि Backlink हर वेबसाइट को बनना बहुत जरुरी है पोस्ट को रैंक पर लाने के लिए ।

दुसरे साइट को बैकलिंक देना यह काम वही कर सकता है जिसका ब्लॉग/वेबसाइट इंटरनेट पर चर्चित है । और फ़ेमस है यह छोटा ब्लॉगर नहीं कर सकता है कियोंकि New ब्लॉगर पर ट्रैफिक बहुत कम होता है और उसकी Domain ऑथोरिटी बहुत कम होती है । 
ओर जिस ब्लॉगर को बैकलिंक चाहिए होता है वह छोटे ब्लॉगर से Contact नही करता है वह सबसे बड़ा और popular साइट पर जाता है और उसी से वो बैकलिंक बनाता है । 

दोस्तो दूसरे साइट को Backlink देना यह कोई छोटा काम नही है बल्कि यह बहुत बड़ा काम है । कियोंकि जब आप दूसरे साइट के लिए एक बैकलिंक देते हो तो आप आपने वेबसाइट के अनुसार उसे पैसा मांग सकतें है । 

दोस्तों में कुछ आपना बताता हूँ जब हम ब्लॉगिंग के दुनिया मे एकदम New था उस वक्त में किसी साइट पर गया था जो कि बहुत पॉपुलर था में उसका नाम नहीं लूंगा । उसको मैंने सिर्फ एक बैकलिंक मंगा था तो उन्होंने कहा एक बैकलिंक के लिए आपको 200$ देना होगा । जो हमारे लिए बहुत बड़ा रकम था । आप भी यह बात सोच सकते हो की new ब्लॉगर इतना पैसा कहा से लाएगा 


उसी दिन से हमें पता चला कि back link से भी पैसे कमाई किया जा सकता है 

Selling Product :- दोस्तो अगर आप इंटरनेट पर New हैं । आप Product sell करके पैसा नहीं कमा सकता हैं इसके लिए आपको इंटरनेट पर Talent होना चाहिए । अगर आप हैं तो आप बहुत आसानी से internet se paisa Kama sakte hai . इसके लिए आप   छोटे से छोटे product आपने ब्लॉग से बेच कर पैसा कमा सकते है 


यह product कुछ भी हो सकता हैं । जैसे में आपना खुद का या फिर किसी और का बनाया हुआ । आप आपने visitor के अनुसार समान बेच सकतें हैं

दोस्तो अगर आपको seo , website design, blog , website पर अच्छी नॉलेज हैं तो आप अपने ब्लॉग के माध्यम से self service start करके अच्छी पैसा कमा सकतें हैं ।


फ़्रेंड्स ये था हिंदी ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने के तरीके । अगर यह पोस्ट आपको पसंद आए तो शेयर करना न भूले । हमारे पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद ,,

0 Comments