आपनी Blogger Blog के लिए Google Sitemap कैसे बनायें ?

Google Sitemap Blogger Blog के लिए बहुत Important है कियोंकि sitemap Google search engine को हमारे Blog , website के बारे में बताता है ओर sitemap में आपकी ब्लॉग की  पूरी Post sumit होती है जिससे हमारे ब्लॉग के  Post ओर page दोनो एक साथ index होती है इसके लिए हमे आपने ब्लॉग के लिए Google sitemap बनाना पड़ता हैं । sitemap क्या है Google sitemap में कैसे बनाये आज में इसकी पूरी जानकारी शेयर करूँगा । 
Sitemap

जब हम ब्लॉग वेबसाइट बनाते है तो सबसे पहले बात आती हैं की site को Google search engine में कैसे List करें जिससे हमारे ब्लॉग Google, Bing , Etc search engine में आना Start हो जाये । इससे पहले यह जानना जरूरी है sitemap क्या है ओर यह कैसे काम करता है ।तो चलिए जानते है । 

Google Sitemap क्या है ? 


Sitemap XML files होती हैं , ओर उसमे सभी पोस्ट ओर Page का Code होती है जिसे गूगल ने हमारे पोस्ट को Read करके Google search engine. में indexing करते है 

Blog के लिए Sitemap कियो जरूरी हैं ? 


Google sitemap एक files की तरह काम करती है इस File की मदद से आप blog , website के सारे page ओर पोस्ट एक साथ Add कर सकते है ओर आपने ब्लॉग के सभी page search engine में show करवा सकते है अगर आप चाहते हो कि हमारी पोस्ट Google search engine में दिखाई दे तो आप Google Sitemap की हेल्प से यह काम कर सकते हैं । 

Blog के लिए Sitemap कैसे बनाये ? 

Website के Google sitemap कैसे बनाये , ओर ब्लॉग के लिए sitemap कैसे बनाये ? अगर आपको इसके बारे में पता नही है और आप जनना चाहते है तो आप सही पोस्ट पर आए हुए है । आज में सबसे आसान और सरल तरीके बताने जा रहा हूं की Blog के लिए sitemap Generate कैसे करें । 

Step : 1

ब्लॉग के लिए Google sitemap बनाना बहुत आसान है आप सिर्फ मेरे स्टेप को ध्यान दे । 

    1. सबसे पहले XML – Sitemap. Com की साइट पर             जाएं । 
    2. अब आपनी ब्लॉग का URL डाले ।
    3. अब start पर Click करें । 
XML sitemap


Step : 2 

अब आपके सामने सारे page or post processing होना start हो जाएगा । इसमे आपको 5 से 6 मिनट लग सकता है इसमे आपको कुछ नही करना है । 
  1. Process complete होने के बाद view sitemap       details पर click करें ।
View sitemap

अब आपका Sitemap बन कर तैयार हो चुका है अब आपको 3 स्टेप ओर follow करना है

  • अगर आपनी sitemap download करके रखना            चाहते है तो रख सकते है । download पर click करते       ही आपका sitemap डाऊनलोड हो जाएगा ।
Sitemap download

  • अगर आप अपने search console में जैसे Google ,     Bing , Yahoo ,  sitemap upload करना चाहते हैं         तो नीचे की लिंक follow करें ।


XML sitemap  check  कैसे करें ? 


फ़्रेंड्स ऊपर में जाना कि Google sitemap कैसे बनाया अब जानते हैं जो हमने sitemap बनाया है उसको check कैसे करें । 
    1 . सबसे पहले Google पर जाएं । 
   2.अब आपने Domain name का बाद                              /sitemap.Xml के साथ open करें । 
   3 . अब आपका sitemap दिख जाएगा । जैसा कि आप Image देख रहे है
Allow: /
Sitemap: https://www.hindimehelps.com/sitemap.xml

अब आप इस Sitemap को सभी search engine में Add कर सकते हैं ।

(Note ) : अगर आपका साइट Blogger पर  यानिक Blogspot .Com पर है तो आपको कुछ नही करना है Automatically आपका sitemap create हो जाएगा । लेकिन Blogger पर blog sitemap कुछ इस तरह होता है । जो आप नीचे देख रहे हैं । 
  • Blogger Dfault URL: https://www.example.blogspot.com/sitemap.xml
  • Blogger Custom URL: https://www.example.com/sitemap.xml

ब्लॉगर यूजर को sitemap सिर्फ Google search console ओर दूसरी search console में Submit करना पड़ता है । इसकी जानकारी आपको ऊपर दिया है । 
 Friend ये था आपनी Blog के लिए sitemap कैसे बनाये । यह जानकारी आपको कैसा लगा आप Comment में बताए । 

0 Comments