Mobile से Blogging कैसे करें – क्या mobile से Blogging कर सकतें हैं

Hello friend, क्या आपके पास Computer/ Laptop नहीं है ओर आप एक गरीब परिवार से हैं  और आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं । तो यह पोस्ट सिर्फ आपके लिए है । mobile से Blogging कैसे करें – क्या mobile से ब्लॉगिंग कर सकतें है । जी हाँ दोस्त हम आपना मोबाइल से भी ब्लॉगिंग करें ।

दोस्तों आप लोगों को नहीं पता होगा में भी mobile से blogging करता हूं  आप लोगों को ये बात यकीन नही होता होगा पर ये बात सच है में एक smartphone से blog करता हूं । हालांकि में मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए कुछ Apps का इस्तेमाल करता हूं । 
Kya Mobile se Blogging Kar sakte hai

तो चलिए जानते हैं mobile से Blogging करने पर क्या-क्या आवश्कता होती हैं एक मोबाइल से ब्लॉग सुरु करने के लिए । 

Mobile से blogging कैसे करें । क्या mobile से Blogging कर सकते है


Mobile से Blogging करने के लिए किन- किन चीजों की जरूरत पड़ती है । यह जनना बहुत important हैं । 

  1. एक Smartphone 
  2. Internet connection
  3. Google Adsense Apps 
  4. Image Editing Apps 
  5. Quick Edit Apps  इससे आपको Template editing करने में मदद कर सकता है ।


अगर आपके पास यह 5 चीज महजूद है तो आप बहुत असानी से मोबाइल से ब्लोग बना कर ओर ब्लॉगिंग करके पैसा कमा सकतें है

दोस्तो , सबसे पहले आप अपने browser को select करना होगा अगर आप uc browser , Opera mini या फिर किसी ओर Browser आप यूज़ करते हैं तो आप mobile से अच्छी blogging नहीं कर पाएंगे । इसके लिए आपको सिर्फ google Chrome browser इस्तेमाल करना पड़ेगा । 

Mobile से Blog Post कैसे लिखें । 


दोस्तों blog  पर पोस्ट लिखना बहुत आसान है जब भी कोई New पोस्ट लिखने वाले होते है तो हम New पोस्ट पर click करके ब्लॉग पोस्ट लिख लेते है । 

लेकिन अगर आप Offline ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहते है तो आपको Blogging Apps की मदद ले सकते हो । या फिर Microsoft word : का यूज़ कर सकते है । यह दोनों Apps बहुत फेमस हैं ओर हम इन्हें दोनों अप्प्स का इस्तेमाल करते है ब्लॉगिंग पोस्ट लिखने के लिए । 

Mobile से Template editing कैसे करें । 


दोस्तो अगर आपका साइट blogger पर है और आपने मोबाईल फोन से template को एडिटिंग करना चाहते हो तो यह काम आसानी से नही कर पावोगे । इसके लिए आपको एक Apps की जरूरत पड़ेगा Quick Edition Apps जो आपको Play store पर मिल जाएगा । या फिर नीचे लिंक पे जाकर download कर सकतें है । 
           Quick Edit Apps Download

(Note) अगर आपको पता नही की मोबाइल से Template edit कैसे करें तो आप हमे support@HindiMehelps.com  पर contact कर सकतें हैं । में आपको फ्री में Help सब कुछ बता सकता हूं । 

Blog के लिए photo download and Editing कैसे करें ?

  1. ( Download image)

अगर आप Blog के लिए बिना Copyright image download करना है तो pixabay.com की साइट से डाऊनलोड कर सकतें है । इससे आपका ब्लॉग पर Copyright seo नहीं आएगी । 

    2.( image editing ) 

दोस्तों में photo editing के लिए PixelLab Apps का यूज़ करता हूं । ओर यह बिल्कुल फ्री है आप मेरा ब्लॉग जो भी image देखते है सब इसी से एडीटिंग करता हूं । 

Mobile से ब्लॉग use करने पर क्या problem आ सकती है । 

दोस्तों मोबाइल से ब्लॉग handle करना बहुत आसान है लेक़िन इसके लिए आपको सब कुछ सीखना होगा ।

 जैसे में :- Seo post लिखना , template editing करना , blog को design करना , blog में Adsense Ads लगाना, यह सब आपको मोबाइल से use करने के लिए सीखना पड़ेगा । 

ओर अगर आपका साइट wordpress पर है तो आपको मोबाइल से हैंडल करना आसान नही हैं  इसके लिए एक second hand का computer ya laptops होना चाहिए । जो आपको 8,000 से 10,000 ₹ में अच्छी Quality मिल जाएगा । 

दोस्तो में यह नही कहता हूँ कि आप mobile से wordpress site यूज़ नही कर पाएंगे । आप बिलकुल इस्तेमाल कर सकते है पर आपको कुछ seo आ सकती हैं जब आपको कोई problem आना सुरु हो जाएगा । तो आप blogging करना छोड़ देंगे इस लिए आप अपना हिसाब से blogger vs wordpress को चुनें । 

अगर आप मेरा बात करे तो मेरा साइट ब्लॉगर पर है और लगभग 3 साल हो चुका है इसमें कोई problem नहीं आए हैं । और मज़े से पैसा कमा रहे है । 

दोस्तो हमे उम्मीद है कि आप मेरा बात समझ चुके होंगे । की Mobile से blogging कैसे करें और क्या mobile से blogging कर सकतें हैं । यह जानकारी कैसे लगा आप Comment में बताए । 


अगर आपको इस  जानकारी में समझने में कोई प्रॉब्लम है या कुछ पूछना चाहते है तो आप comment में पूछ सकतें है हम हर एक comment का Reply देता हूँ । 

मेरा पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद आपका दिन सुभ हो । 

0 Comments