new Google search Console में Blog Website को Add कैसे करें ? A To Z जानकारी हिंदी में

Hello दोस्तों क्या आप new Google Search  Console के बारे में जनना चाहते है की अपनी  new Google search Console में  Blog website को Add कैसे करें । 

दोस्तों यह सवाल अक्सर New ब्लॉगर पूछते है कियोंकि जब वो एक blog या website बना लेते है ओर उसमें कुछ पोस्ट publish कर देते हैं । उसके बाद जब वो Blogger गूगल में आपना वेबसाइट  search करता है तो उसकी ब्लॉग Google में नही दिखाई देते हैं । इसका कारण सिर्फ ये है कि उसकी blog/website Google search console में Add नहीं हुआ हैं । 
New Google Search console

अगर आपका भी ब्लॉग/वेबसाइट Google में नहीं मिल रहा हैं तो आप सबसे पहले आपनी साइट Google search Console में Submit करें । उसके बाद आपके सारे pages and post google में show होना सुरु कर देगा । 

 new Google search Console में Blog website Add कैसे करें 


दोस्तो आज से कुछ दिन पहले new Google search Console का नाम webmaster tool था लेकिन अब इसे Updated करके इसका नाम google search Console कर दिया गया है । 

Blog ओर website को Google search console में Add करना दोनों का सेम process हैं ओर इसे Google search engine में Add करना बहुत आसान हैं 

Step : 1 सबसे पहले Google search console के साइट में जाएं । ओर start now पर Click  करें 
Google search engine
Setep :2 अब एक दूसरा page खुलेगा । इसमे आपको आपना साइट का URL डालना हैं । जैसा की Image में देख पा रहें है । 
Google search console
  1. आपना website/blog का URL डाले । URL में आपका Https:// नही होना चाहिए । सिर्फ Www. Site name. com 
  2. अब Counting पर क्लीक करें । 
Step : 3 अब फिर से एक दूसरा new page Open होगा इसमे आपको Domain verify करना हैं 

  1. सबसे पहले Any DNS Provider पर click करें 
  2. अब आप जिस साइट से Domain खरीदा हैं उपर Click करें 

Step : 3 अब लास्ट पॉइंट है ।  इसमे आप Start verification पर click कीजिए ।
start verification पर click करके ही आप उस साइट पर चला जायेगा । जहा से आप domain name खरीदा था । उसके बाद आपका pressing Starting होना सुरू कर देगा इसमे आपको 2 से के मिनट का समय लग सकता हैं है । 

Note : - start verification की Button पर Click करने से पहले आप जिस साइट से आपने Domain buy किया है उस वेबसाइट पर पहले से Login रहे  नही तो हो सकता है आपका domain verify नहीं न हो   पाए

उसके बाद आपका domain ownership verify हो जाएगा । अगर आप HTM Tag से Verification करना चाहते है तो आप यह भी कर सकते है । 


HTM Tag Code से new Google search Console Verify कैसे करें ।

Friend अगर आपका साइट ब्लॉगर पर है और Custom Domain नहीं लिया है या फिर domain Ownership Verification करने में परेशानी हो रही है   तो आप इस setting की मदद से आपना Blogspot.Com domain verification कर सकतें हैं 
Search Console
HTML tag Code की मदद से verify करने के लिए सबसे पहले New Search Console के Dashboard में जाएं और setting पर Click करें । आप आपके सामने ऊपर की Image की तरह एक Page open होगा 


  1. आप इस Code को पूरा copy कर लीजिए । 
  2. उसके बाद Blogger के Edit Template में जाएं । 
  3. अब आप जिस Code को Copy किया था इस Code को Head के नीचे pest दे । 
  4. अब template को seva करें 


अब आपका HTML Tag से Domain verify हो चुका होगा । अब आपको Html sitemap बनाना हैं । 


New Google search Console Me sitemap कैसे बनायें

 दोस्तो यह हम सब जानते है कि Blogger में sitemap पहले से बना होता लेकिन यह default रहता हैं लेकिन हमें आपना ब्लॉग का sitemap बनना होता हैं ओर यह काम हमे कूद से करना पड़ता है । जो कि आज आप जानेगें । की Blogger में HTM sitemap कैसे बनायें । Google search console के लिए । 


Step :1 सबसे पहले Google search console को login करें। ओर Sitemap पर क्लीक करें । उसके बाद आपके सामने HTMl sitemap का Option मिल जाएगा । 

आपका Blog का URL के ठीक नीचे आपना sitemap का code Add करना है जो Code आपको नीचे दिया हुआ है 

atom.xml?redirect=false&start-index=1&max-results=500

दोस्तो अब आपका ब्लॉग का पूरा का हो चुका है । अब आपके blog में जितने Post या page है सब Google ने indexing कर लेगा और Google पर show करा देगा । 


दोस्तो आज हमने जाना कि New Google search console में आपना blog / website कैसे sumit करें । और इसके साथ- साथ HTML sitemap भी बनना सिख लिए ।मुझे आशा की आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आए होंगे । 




0 Comments