Domain नाम क्या है ? ओर blog के लिए कियों जरूरी हैं what is domain name

Domain Name kya hai – what is Doamin name in Hindi 😢
Domain name kya hai

हर एक new ब्लॉगर जब आपना ब्लॉगिंग सुरु करता है । तो उसे एक domain ओर hosting की आवश्यकता होती है लेकिन अगर आपका साइट ब्लॉगर पर है तो आपको सिर्फ domain की जरूरत होती है । 

Mostly , जब कोई ब्लॉगिंग सुरुआत करती है तो सबसे पहले blogger.com की साइट पर जाता है ।ओर blogspot .Com domain के साथ काम करता हैं । इसका सिंपल कारण है कि वो blogging सीखना चाहते हैं । 

दोस्तों अगर आप blogging के दुनिया मे new है और ओर कुछ सीखना चाहतें है । तो आपके लिए सबसे बेस्ट platform है ब्लॉगर इसमें आपको एक पैसा  invest करने की जरूरत नही है यह बिल्कुल free है ।

आगर आप में talent blogging  है और आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको custom domain लेना चाहिए । चाहें आपका साइट ब्लॉगर पर हो या वर्डप्रैस इस इस्थित में आप बिना domain नाम के ब्लॉगिंग नहीं सुरवात नहीं कर सकतें हैं । 

कियोंकि custom domain नाम देखने मे थोड़ा professional लगता हैं । और google Adsense approval मिलने का ज्यादा चांस रहता है । 

जब भी कोई new ब्लॉगर आपना साइट blogger पर या वर्डप्रैस पर account create करता है तो इसका domain name कुछ इस तरह दिखाई देता है । 

  • HindimeHelps.blogspost.com
  • Hindimehelps.Wordpress.com


आप इस domain name देख सकतें है यह देखने  कितना बड़ा url लग रहा है ।और याद रखने में बहुत दिक्कत लग रही हैं ओर यह professional भी नही दिख रहा हैं । 

दुनिया बहुत ऐसे ब्लॉगर है जो फ्री की साइट पर आपना ब्लॉग बनाते है और कई साल तक blogspot .Com की domain के नाम से आपना ब्लॉगिंग सुरु करता है ।

जब वो ब्लॉगिंग के दुनिया मे popular हो जाता है तो उसे पता चलता कि एक custom domain खरीद लेता हूँ । ओर उसी साइट में new domain add करके काम सुरु कर देता हूं । 

दोस्तों यह काम करना इतना आसान नहीं हैं । ओर अगर कर भी लेते है तो आपको कुछ दिन बाद आपके साइट पर जितना पोस्ट है सब की सब google में error आना start हो जाएगा । उसके बाद आपके ब्लॉग के सारे traffic कम होता चला जाएगा । 

Domain नाम क्या है । what is Doamin name 


Domain नाम एक नाम है । यह नाम आपने business के लिए यूज़ किया जाता हैं ओर हमारे कैरियर का एक पहचान होता हैं हर अदमी का एक अलग- अलग पहचान होती है इसी तरह आपना custom domain का पहचान होती है । 

सरल सब्द में बालू तो तो domain name हमारे वेबसाइट का नाम होता है और इस domain के नाम से हमारा इंटरनेट पर जाना जाता है । 

Domain नाम ब्लॉग में कियों जरूरत हैं ।


हर ब्लॉगर जब आपना ब्लॉग बना लेते है उसके बाद जब आपके ब्लॉग पर visitor आना सुरु कर देता है तो उसके बाद उनके मन मे एक सबाल जरूर आता है  हमे एक domain name की आवश्यकता है दोस्तों यह बात उस समय ध्यान आता है जब हम ब्लॉगिंग पूरा सिख लेते है । 

हम सब जानते है free domain के साथ पैसा कमाने के लिए हमें 6 महीना का इन्तिजार करना पड़ता है तब जाके google  adsense approval  मिलता है अगर बात करे Top level domain की तो इसमें आप 1 month old site adsense approval ले सकतें है । अब आपको सब समझ आ गया होगा कि domain नाम ब्लॉग के लिए कियों जरूरी है । 

Blogger में custom domain use करने की फयिदें

Blogger में custom domain नाम इतेमाल कारने की बहुत से फायदे है । 

  1. Google search engine में ranking होने की चांस  ज्यादा रहती है । 
  2. Google Adsense approval मिलने का डर नहीं रहता है । 
  3. बड़ी URL की जगह एक professional links प्राप्त कर सकते हैं 
  4. Blogspot.com से custom domain ज्यादा better हैं ।
दोस्तों अगर आप इंटरनेट से पैसा कमाना चाहते है और आपना केरियर बनाना चाहते हैं । ओर ब्लॉगिंग की दुनिया मे popular होना चाहते हैं. तो आपको एक custom Domain buy करना चाहिए ।

Custom domain name कैसे select करें । 

     •लंबी URL की जगह पर एक Short नाम चुनें । 
     •Domain नाम ऐसा चुनें जो याद रखने असानी हो । 
    •Domain name किसी professional word से            मिलता जुलता हो । 
     •आपका डोमेन नाम आपके topic से मैच करता हो । 
       लास्ट point – custom domain name 

मुझे उम्मीद है कि आप यह तक की damain नाम क्या हैं  ओर ब्लॉग के लिए कियों जरूरी है । ओर domain name use करना का फायदे क्या है । यह आप पूरी तरह समझ गए होंगे । 



0 Comments