Friday, January 10, 2020

Permanently facebook Account delete Kaise Kare

By:   Last Updated: in: ,

 आज के समय मे Facebook  पर Account बनाना बहुत Simple हो चुका है और हर किसी के पास एक से दो Account होता ही है लेकिन कोई बार क्या होता हैं किसी कारण वश एक facebook Account delete करना होता है लेकिन हमें पता नही होता हैं । 
Permanently facebook Account delete Kaise Kare

आज के इस पोस्ट में हम सीखेंगे । की Facebook Account delete कैसे करें । facebook Account deactivate करना कई कारण हो सकता है जैसे – fake Account होना , एक से दो Facebook Account यूज़ करने में problem , चाहे आपके पास जो भी दिक़त है । यह बात में नही बता सकते है लेकिन में ये बता सकते है facebook Account remove कैसे करें । तो चलिए जानते हैं । 

Facebook Account Permanently Delete  Kaise kare 


Facebook Account delete करने से पहले यह जानना बहुत जरुरी है की delete करने से क्या होता है । 

जब भी में कोई Facebook Account Ko Delete करते हैं तो उस id  को कोई व्यक्ति search नही कर पता है ओर उस Account पर जितने भी image video post publish हुआ है इसे कोई देख नही सकता है पर वो किसी के दोस्त है तो उसकी friend  List में उसकी नाम दिखाई देता हैं ।

Facebook account deactivate करने के कोई कारण हो सकता है जो मेने आपको ऊपर बता चुका है अब में आपनी पॉइंट पर आता हूं । और सीखते हैं कि कैसे हम facebook Account delete kaise karte है । 

आप जिस भी Account deactivate करना है उस Account में Login करें । 

Step : 1 सबसे पहले menu में जाएं और Account settings पर click करें । 
Step :2 अब आपके सामने General option दिखाई देगा उस पर click करे ।
Step : 3 अब आपको manage account पर जाना हैं जो आप screen पर देख रहे हैं ।
Step : 4 manage Account पर click करने के बाद अब आपको deactivate पर click करना हैं ।
Step : 5 अब आपको एक ओर काम करना है आप किस लिए facebook account बंद करना चाहते है इसमे आप किसी एक select करना है और deactivate  पर click करें । ।
(Note ) : facebook Account Delete करने से पहले इस बात की ध्यान रहें जब आप उस Account को login करने की प्रयाश करोगें को वह Reactivate हो जाएगा facebook Deactivate  हुआ क्या  नहीं यह  जानने के   लिए। आप किसी दूसरे Fb id से आपना account search करे । ओर अगर आप फिर से वही Fb Account चालू करने चाहते हैं तो आप login कर सकते है आपका Account Activate हो   जाएगा ।

Facebook Account को हमेशा के लिए delete कैसे करें । 

अगर आप Permanently facebook Account delete करते हैं तो आप उस Account कभी यूज़ कर सकते हैं । आपका Account हमेशा के लिए delete हो जाएगा फिर भी facebook आपको 14 दिन का समय देता हैं अगर आप 14 दिन के अंदर facebook Activate करना चाहते है तो आप कर सकते है । लेकिन उसके बाद कभी नही कर सकते है ।

Facebook account Permanently delete करने की कुछ step follow करना होगा इसके लिए आपको एक Link पर जाना होगा जो में आपको नीचे दिया है उस पर क्लिक करें

       Delete Facebook Account 

ऊपर दिए गए लिंक पर जाने के बाद एक दूसरा page open होगा इसमे आपको कुछ information Page होगा जो कि आपको download a copy your  information पे क्लिक करके अपनी फोट विडियो , इत्यादि download करके रख सकते है ।

Facebook id को हमेशा delete करने के लिए facebook Delete Account पर click करना हैं । आप नीचे screen shots देख सकते है ।

अब जो page open होगा इसमें आपको facebook login password enter करना है ओर  फिर से delete Account पर क्लिक करना है । इतना करते ही आपका facebook Account delete  हो जााएगा । facebook Password भूल जाने पर इसे Reset facebook password कर सकते हैं ।
Facebook Account delete करने के बाद फिर से recovery करना चाहते है तो आप 14 दिन के अंदर कर सकतें हो अगर facebook हमेशा के लिए delete करने में कोई दिक़त आता हैं या फिर आप नही कर पा रहा है तो आप comment कर सकते हैं में आपकी हेल्प कर सकता है ।


No comments:
Write comment