एक Successful Blogger कैसे बनें Tips and tricks 2020

हेल्लो दोस्तों क्या आप एक ब्लॉगर ओर या ब्लॉगर बनाने की सपना देख हैं चाहे आप जो भी पर आज में आपको एक successful Blogger kaise Bane इसकी जानकारी शेयर करने जा रहा जिससे आपको यहाँ तक clear हो जाएगा कि आप एक successful blogger बनने के लिए क्या करना होगा । 

दोस्तों blogging एक फील्ड हैं अगर आपको इसमे मन लग जाये तो इससे बेहतर पैसे कमाने के लिए ओर कोई फील्ड नही हो सकता है । कियोंकि पैसे कमाने के साथ – साथ नाम भी हो जाएगा और आपको लोगो बहुत ज्यादा पसंद करने लगेगा । 
Successful blogger kaise bane

Blogging में बहुत चीज है जो एक blogger को पता होना आवश्क है जो मेने आपको पहले भी शेयर किया हूँ । अगर आपको blogger बनना है तो आज में आपको Website Kaise banane इसकी जानकारी शेयर नही करूँगा कियोंकि ये सभी जानते है । 


वैसे तो हमसे अक्सर एक सवाल पूछता है कि Blog बनाने और उसको चलाने के क्या होना चाहिए ।  तो मेरा जबाब एक ही कुछ नही चाहिए अगर आप हमसे ये पूछते है Ak successful blogger कैसे बनें । ओर क्या होना जरूरी है तो कुछ चीजों है जो हमारे अंदर होना बहुत जरूरी है । जिसके बारे में अभी हम बात करने वाला हूं । 

Successful Blogger banane Ki Tips and tricks 2020 

#1 Writing Skills:


 Blogging के दुनिया मे success होने की जो सबसे आता है वो है writing skills ( लिखने का तरीका ) अगर आप एक अच्छी writing हैं तो आपको success होने से कोई रोक नही सकता है । अगर आप एक New ब्लॉगर तो आप सबसे पहले लिखने के ऊपर ध्यान दे सकते हैं उसके बाद Blogging start कर सकते है । 


अगर आप अच्छे Article आपने ब्लॉग पर publish करते हैं तो आपके साइट पर आने वाले visitors आपके वेबसाइट ओर आपको दोनो को पसंद करता हैं और वह आपके ब्लॉग पर हर रोज आने की प्रयास करता है जिससे आपके दिए गए जानकारी से आपने दोस्तो को भी शेयर करता है । 

अब बात आती है अच्छा लिखना कहा से सीखे ।


अगर आप आपना writing skills improved करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उस चीज पर ध्यान देना होगा जिसके बारे में आपना ब्लॉग सुरूवात करना चाहते हैं । 

मेरा मतलब आप जिस चीज पर Article लिखना चाहते है उससे पहले उसके बारे में अच्छी जानकारी होना चाहिए । 

 लिखने की कोशिश करे । 

अगर आप एक अच्छी post लिखना चाहते हैं तो आपको उस Topic पर हर दिन practice करना चाहिए इससे आपकी लिखने की टैलेंट ओर तेज होगा ।हो सके तो आप उस Topic एक दो बार पढ़े । ऐसा करने पर आपको पोस्ट लिखने वक्त कोई दिक्कत नही होगा । 

#2 Technical Skills:


 New ब्लॉगर को यही दिक्कत होता है की यार मुझे तो कोई technical जानकारी नही है ।तो आपको घबराने की जरूरत नही है हर ब्लॉगर को सुरवाती दौर में यह काम बड़ा लगता है आपको सिर्फ़ हिम्मत हार नही मनना हैं आपको बस जो जानते हैं जिससे लोगो को हेल्प हो सके उसके ऊपर काम करना हैं ।

मान लो हमने mobile review की ब्लॉग बनाया तो आपने जिस mobile के बारे में लोगो बताना चाहता है उस mobile के बारे में आपको थोड़ी बहुत जानकारी होना चाहिए । ऐसा नही हैं कि सिर्फ मोबाइल के बारे में पोस्ट डाले आप जिस भी topic पर ब्लॉग बना रहा हैं उसके बारे में थोड़ी बहुत नॉलेज होना चाहिए । तभी आप blogger success हो सकते हैं । 

#3 Creative Skills:


 ये जो point है इसमे आप थोड़ा confuse हो सकते हैं । ये क्या है अगर में सिंपल सब्दो में कहूँ ये सबसे मेन point हैं अगर आपके अंदर ये नही हैं तो आप blogging में कभी successful नही हो पायेगे । 


इसका मतलब है हर रोज कुछ नया करने टैलेंट मान लो हमने एक Topic पर हर रोज कितना पोस्ट लिख सकते है हद से ज्यादा 100 उसके बाद बोर होना पका है । 

इसलिए आप हर रोज नया चीज सीखना बहुत जरूरी है इससे हमारी नॉलेज ओर दिमाग तेज होता और बोरिग भी नही होता है । 

#4Promoting Skills



अगर आप अच्छे Article लिखते है और अच्छी जानकारी शेयर करते हैं जो लोगो को पसंद भी आये तो आप इस पोस्ट को promote करना ना भूले अगर आप ऐसे पोस्ट promote नही करते है तो हो सकता है successful blogger बनने में लाबी समय लग सकता है । 

मेरा कहना मतलब आप सुरवाती दौर में जितना हो सके अच्छे Content publish करे ओर उस Content को ज्यादा लोगो पढ़ना चाहते है ऐसा करने पर बहुत जल्द आपके साइट पर traffic आना सुरु हो जाएगा । 

पोस्ट को publish करने के बाद social media पर शेयर जरूर करें जैसे :- Facebook Page, Twitter Page, Google+ Page, Pinterest इसके अलावा जितने भी shareing platform है वहा आपना पोस्ट शेयर करें । 



अगर आपने अच्छी पोस्ट publish किया जिससे लोगो को कुछ मदद मिली तो में गारेंटी देता हूँ वो व्यक्ति आपके साइट पर हर रोज new पोस्ट का इंतजार करेगा । ☺️

Conclusion

इस पोस्ट में आप सीखे की एक successful blogger कैसे बनें । यानी कि किन-किन चीजों पर ध्यान रखें जिससे successful blogger बन सके । ये पोस्ट कैसा लगा आप हमें comment में पूछ सकते है और इसके अलावा अन्य कोई सवाल है तो आप पूछ सकते है में आपकी हेल्प जरूर करूँगा । thanks मेरा पूरा पोस्ट पढ़ने के लिए । 

0 Comments