Saturday, March 14, 2020

एक बढ़िया Domain Name कैसे select करें ( best domain name )

By:   Last Updated: in: ,

 हेल्लो फ़्रेंड्स , क्या आप एक ब्लॉगर बनना चाहते है । या फिर आप एक  online business create करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक बढ़िया domain name select करना चाहिए । कियोंकि वेबसाइट के domain name most important features होता हैं । एक बेहतर  online business के लिए एक Best Domain होना बहुत जरूरी है। 
Badiya domain name kaise banaye


अभी के टाइम में ऐसे डोमेन select  करना  जो search में आसानी से आये ये सबसे पहेली स्टेप होती है अपने ब्लॉग को सक्सेस की तरफ लेजाने कि, जिसकी मदद से हमारे ब्लॉग को सर्च में बढ़िया रैंकिंग मिलती है।

High quality का domain बहुत आसानी से गूगल में रैंक करता है और सर्च में first पर आसानी से आ जाता है।


Blogs को सर्च में लाने के लिए आपको seo की पूरी जानकारी होना बहुत जरुरी है जो मेने शेयर की है, आप उनको जरुर रीड करे। साथ-साथ और भी बहुत सी बाते है जो हमें ध्यान रखनी पड़ती है

डोमेन नाम की हेल्प से हम किसी भी वेबसाइट को आसानी से सर्च कर सकते है ये एक brand की तरह होती है। ओर ये आपके web page means  website  का URL होती है ।।

तो चलिए देखते है कैसे हम आपने वेबसाइट के लिए एक

High Quality Badiya Domain select kar 



एक अच्छी domain Name kaise Select kare 
नीचे में आपको कुछ  पॉइंट् समझाता हूँ । की एक High quality domain name kaise Select करें । I sure के  पढ़ने बाद आपको एक बढ़िया domain name select करने में काफी आसान हो जाएगा । 

#1:  छोटा से छोटा domain name select करें।



डोमेन नाम अगर छोटा होता है तो अच्छा रहता है, ओर लोगो को आसानी से याद हो जाता है और उसको वो डायरेक्ट भी टाइप करके हमारी साइट को खोल सकते है। मेरा Suggestion है 13 सब्द से ज्यादा यूज़  ना करे डोमेन मे।
जी आपको पता ही होगा मेरी साइट का डोमेन नाम – www.Hindimehelps.com, हैं जो 12 सब्द का डोमेन है, तो मेने अपनी साइट के लिए HML.pe डोमेन रजिस्टर भी किया और उनको अपनी  साइट पर रेडिरेक्ट कर दिया है।  जिससे अब कोई भी HML टाइप करके भी hindi Me Helps पर आ सकता है।

#2: याद रखने में आसान  हो


डॉमिन  नाम ऐसे होना चाहिए  जो याद रखने में आसन हो, जिसको कोई भी आसानी से याद रख सकें।  डोमेन में ऐसे ही सब्द यूज़ करे जो आपकी साइट से सम्बंदित हो।। इसका ये फ़ायदा है की अगर कोई आपकी साइट पर आएगा तो वो फिर से भी आ सकता है कियोंकि उसको उसका नाम याद होगा।। और वो किसी को डायरेक्ट भी बता सकता है की ये कोई साइट है।

जो आप अपने दोस्त से कहा सकते हो की  Hindi me helps एक बढ़िया साइट है, जिसपर इंटरनेट की जानकारी हिंदी में मिलती है। 🙂

#3: domain name Extension



 कोशिश करे “.com” Extension
 डोमेन लेने की ये सबसे बड़ा और पॉपुलर है, किसी की भी साइट की बात करते है तो . Com में ही इमेजिन करते है। वैसे “.net” और “org” भी बहुत लोग use करते है। अगर आप सिर्फ अपनी country के लिए साइट बना रहे है जो बाहर नहीं चलेगी तो आप country का डोमेन एक्सटेंशन भी ले सकते है।। जैसे इंडिया का “.in” है।

Example

www.Example.com
www.Example.in
www.Example.org
www.Example.net


#4: domain में keyword इस्तमाल करे


कहने  का मतलब है ऐसे सब्द यूज़ करे डोमेन नाम में जो आपके ब्लॉग को describe करे।। या फिर ऐसे सब्द जो आपका ब्लॉग किसके बारे में है ये पता चल सकें। इससे ये फ़ायदा है की visitors हमारे डोमेन को पढ़ कर भी अन्दाजा लगा सकता है साइट पर क्या होगा।।

*जैसे मान लीजिए आपकी कोई साइट है शायरी के ऊपर तो आप उसके लिए कुछ ऐसे डोमेन ले जिसमें शायरी सब्द आए।
एक बात का ध्यान रखे किसी भी डोमेन की कॉपी ना करे, खुद का ब्रांड बनये।। आप कुछ ऐसे सब्द भी ले सकते है जिनका कोई मतलब नहीं पर छोटे हो। जैसे kabool.com, जो इंडिया की पॉपुलर ब्लॉगर साइट है।

#5: नंबर और Hyphens Use  नहीं करे


Domain नाम में सब्द के साथ साथ नंबर ((1234) or Hyphens (-) use कर सकते है, पर में आपसे कहुगा की इनको use ना करे। ये याद रखने में मुस्किल होते है और टाइप करने में भी दिक्कत आती है।

#6: Domain name सबसे हट कर हो 



सुरु में बहुत से लोग ये गलती करते है की जो पहेले से पॉपुलर साइट है उसके डोमेन में थोड़ा कुछ ऐड करके अपना डोमेन रजिस्टर कर लेते है, पर ऐसे में उनको निराशा ही हाथ लगती है, कियोंकि  ऐसे में लोगो की नजर में वो एक copy-cat (दुसरो की कॉपी करने वाला, जिसको खुद कुछ नहीं आता  खलते है। हमसें से कुछ गलती हुआ हैं जो में अभी सोच रहा हूं । मेने क्या गलती किया है वो हर एक व्यक्ति जनता हैं । 

अगर आपको बढ़िया सक्सेस होना है तो आपका कोई अलग नाम भी होना चाहिए जिससे आपको पचाना जाए।। (कुछ लोगो ने मेरे डोमेन जैसे डोमेन लिए है, क्या कभी उनका नाम होगा)।

कुछ लोग क्या करते है कोई बढ़िया साइट है तो उसका कोई दूसरे एक्सटेंशन में डोमेन ले लेते है, ऐसे ना करे। जैसे HindiMehelps.com site  है तो उसका .in, .org, .inट डोमेन एक्सटेंशन ले लिया।। इससे आपकी कोई अलग पहेचान नहीं बन सकता है

अगर आप किसी के डोमेन से समन्धित डोमेन लेते है तो आप तो आप सिर्फ उसका प्रमोशन कर रहे है अपनी महनत से।। कहने का मतलब है, मान लीजिये आपने डोमेन नाम लिए onlineHindimehlps.com or जो आपका इस साइट का विजिटर है अगर कभी hindimehelps.com को खोला तो आपकी, साइट की क्या वैल्यू रहेगी? … सोचे इसके बारे मे।

#7: बोलने में आसान हो


इसका सबसे बड़ा फ़ायदा ये ही है, की कोई अगर हमारी साइट के बारे में किसी से बात करेगा तो वो आसानी से हमारी साइट का नाम बोल सके।  मुझे लगता है आप हिंदी में हेल्प का नाम आसानी से बोल सकते है और अपने दोस्तों को बता सकते है 🙂
फ़ेसबूक Page , ट्विटर और google+  भी बनाये अपनी साइट के लिये।

#8: ३ सब्द से नहीं रखें ।


डोमेन नाम जहाँ तक हो सके छोटा ही रखे, पर अगर कोई बढ़िया नाम ना मिल रहा हो तो आप बड़ा ले सकते है। में आपको सुग्गेस्ट करुगा की आप ३ सब्द से ज्यादा यूज़  ना करे।। जैसे मेरी साइट के भी ३ सब्द है – हिंदी में हेल्प

#9: साइट टाइटल और डोमेन नाम 

आपकी साइट का डोमेन और आपकी साइट का नाम अलग अलग हो सकता है, पर में आपको सुग्गेस्ट करुगा की दोनों एक ही रखे। इससे साइट को याद रखने में आसानी होती है विजिटर को।

#10: Domain Name Generator ka Istmal kare



हम सब इंसान है, और सबकी सोचने  की लिमिट होती है। होता ये है कुछ समझ  नहीं आता केसा डोमेन ले जो बढ़िया हो तो आप उसके लिए ऑनलाइन कुछ साइट है उसका इस्तमाल कर सकते हो। कुछ ऑनलाइन टूल्स है जिनसे हम अपने सब्द डाल कर सर्च कर सकते है की क्या क्या डोमेन नाम बन सकते है।। ये कुछ बढ़िया 

Site: Domjax, BustaName, Impossibility, Panabee..

#11: Social Media par username available ho



जो भी डोमेन रजिस्टर करे, उसको पहेले देखे।। की उस नाम के यूजरनाम हर जगह अवेलेबल है  की नहीं , कियोंकि अगर नहीं होगे तो हमें हमारे यूजर से सोशल साइट्स पर उनसे कनेक्ट रहने में दिक्कत आएगी ।
इन सभी पॉइंट को और अच्छी से समझने के लिए वीडियो जरुर देखे 🙂


डोमेन नाम रजिस्टर कैसे करते है उसकी जानकारी आपको यहाँ मिलेगी, जिसमे मेने ये भी बताया है कैसे आप ₹99 में डोमेन ले सकते है।


अगर आपका ब्लॉगर पर ब्लॉग है तो डोमेन को कैसे ऐड करे blogspot में उसकी जानकारी भी आपको मिल जायेगी step by step बताया  हैं। 

लास्ट  में सिर्फ ये कहना हैं  की किसी की कॉपी ना करे, खुद की ब्रांड बनये, कियोंकि की मेने देखा है बहुत लोग सिर्फ ये करते है दूसरे के डोमेन नाम में थोड़ा बहुत चेंज करके अपनी वेबसाइट बना लेते है पर उससे आगे चल कर बहुत नुकसान होता है।

आपको HindiMehelps कैसा लगा मेरी साइट का अपने राय दे कमेंट करके 🙂
ओर अगर कोई आपका दोस्त है जो वेबसाइट बनाने का सोच रहे है तो उनसे ये पोस्ट जरुर शेयर करे, ताकि उनको हेल्प मिल सके।।

आपकी अगर वेबसाइट है तो जो आपकी वेबसाइट का डोमेन है वो आपने कैसे select किया उसकी भी कोई बढ़िया स्टोरी हो तो कमेंट में जरुर शेयर करे 😉


No comments:
Write comment