Monday, March 16, 2020

Blogger platform पर Blogging में success सकतें हैं या नहीं

By:   Last Updated:

Hello everyone , आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे की क्या blogger platform par Blogging करना सही है या गलत ओर क्या blogger platform par blogging में success मिलेगा या नहीं तो चलिए जानते हैं । 

मैंने अपना सबसे पहला blog google service blogger platform पर ही सुरुवात किया था ओर अभी भी मेरा इसी platform पर ब्लॉग  जो की में अभी  अच्छी खासी पैसे कमा रहे हूं । 

Blogger platform par Blogging me success ho sakate hai kya nahi

फ़्रेंड्स आपको यही कहना चाहता हूं । कि आप किसी भी platform पर blog बना लो अगर आप इसमे समय नही देते हो तो आप blogging success नही हो सकतें है यह मेरी गारेंटी हैं । अगर  आप ये सोच कर blogging start कर रहा है कि में wordpress पर ब्लॉग बना कर इसमे बिना महेनत के पैसा कमा लेंगे तो आप गलत सोच रहा हैं । कियोंकि बिना महेनत के blogging. में success नही हो सकते हैं । 

अक्सर मुझसे हर बार यही सवाल पूछा जाता हैं कि में free platform  पर ब्लॉग  बना सकते हैं और क्या free Platform  पर blog बना कर success हो सकता हैं । इसीलिए आज में आपको इसके बारे में सही जानकारी देने जा रहा हूं । 

Kya Free Blogger Platform Par Success Ho Sakte Hai


Mostly, ब्लॉगर सुरवाती तो ब्लॉगर पर करते है लेकिन जैसे ही उन्हें self-hosted WordPress platform के बारे में पता चलता है वो अपना ब्लॉग ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर शिफ्ट कर लेते है। Newbie को confuse  को  करने की ये सबसे बड़ी वजह है।

सबसे पहले मैं आपको बता दू की blogspot है क्या?

बहुत समय  पहले गूगल के पास हमारे हर सवाल का जवाब नहीं था कियोंकि इंटरनेट पर बहुत कम वेबसाइट और Web page  available  थे । तब गूगल ने 23 Augest 1999 में एक फ्री सर्विस लांच की जिसका नाम ब्लॉगर था इसे blogspot भी कहते है।

इससे गूगल का मकसद था की लोग आये और उसकी इस साइट पर अपनी फ्री ब्लॉग बनाये और अपने जानकारी  इंटरनेट पर ऑनलाइन पब्लिक के साथ शेयर करे।

तब वर्डप्रेस का आता -पता भी नहीं था । वर्डप्रेस 27 May 2003 में आया और अगले कुछ ही सालो में ये blogger  की first choice बन गया। Finally,, आज समय  ये है की bloggers decide नहीं कर पते है की वो किसको select  करे।

Important : वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको domain  एंड hosting  लेनी होती है जबकि ब्लॉगर पर आप without hosting और domain  के अपना ब्लॉग create कर सकते हो।

Simple जवाब है, अगर आपके पास ज्यादा पैसा है तो वो  wordpress  select  कर सकता है और जिनके पास hosting domain  buy करने का पैसा नहीं है Free blogspot platform select  करे।

लेकिन यहाँ सवाल वर्डप्रेस और ब्लॉगर में से किसी एक को select  करने का नहीं ब्लॉगर पर सक्सेस होने का है।

Actually,, आपकी success platform  पर नहीं आप और आपके काम पर depend करती है। अगर आप बेहतर कर सकते है तो आप किसी भी प्लेटफार्म पर सक्सेस हो सकते हो।

आप आपकी वेबसाइट और ब्लॉग के owner होते है और आप अपनी साइट पर चाहे जो कर सकते हो। यानि आपका साइट पर 1००% एक्सेस होता है। ब्लॉगर पर ऐसे नहीं है।

Blogger  के फीचर्स की लिमिट होती है और आप उसे चाहे जैसे मैनेज नहीं कर सकते हो जबकि वर्डप्रेस पर आप चाहे जो कर सकते हो। यही सबसे बड़ी वजह है जब एक ब्लॉगर की जरूरत blogspot से पूरी नहीं होती तो वो कोई और प्लेटफार्म पर शिफ्ट हो जाता है।

लेकिन हर ब्लॉगर के लिए ये इम्पोर्टेन्ट नहीं है। उसके लिए उस ब्लॉगर की जरूरते इम्पोर्टेन्ट है। अगर आपकी जरूरते ब्लॉगर से पूरी हो जाती है तो आपको किसी और प्लेटफार्म पर जाने की जरुरत नहीं है।

यानी आपकी जरूरते ही आपकी सफलता का है। इसीलिए ब्लॉगर पर सफल होने के बारे में जनने से पहले आपको ये पता होना चाहिए की आपकी सफलता क्या है

 Success  क्या है

हर ब्लॉगर का अपना goal होता है। यहाँ ये मटर सबसे इम्पोर्टेन्ट है की आप अपने ब्लॉग से क्या चाहते है। मैं यहाँ कुछ top goals के बारे में बता देता हूँ।


  1. आपको पर्सनल ब्लॉग्गिंग करनी है।
  2. आपको बिज़नेस ब्लॉग्गिंग करनी है।
  3. आप अपने आपको ब्लॉग से फेमस करना चाहते हो।
  4. आपको अपने ब्लॉग को मोस्ट पॉपुलर बनाना है।
  5. आप ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते है।
  6. आप ब्लॉग्गिंग कर बहुत सरे लोगो के साथ काम करना चाहते है।
ऐसे बहुत से Goal   है। I sure  सभी ब्लॉगर का goal एक नहीं हो सकता है हर ब्लॉगर डिफरेंट  choices से ब्लॉग बनाता है।

हो सकता है आपको अपने टारगेट के बारे में पता हो अगर नहीं है तो पता कर लो तभी आप ये decide कर पायेंगे की किस प्लेटफार्म पर ब्लॉग्गिंग करनी है।

अब  जब आप अपने goals के बारे में पता कर लो तो ये कन्फर्म करो की ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको क्या क्या चाहिए और अगर आपकी जरूरते ब्लॉगर से पूरी हो जाती है तो आप अभी से ब्लॉगर पर शुरुआत कर सकते हो। But  अगर आपके गोआल के लिए ब्लॉगर काफी नहीं है तो आप वर्डप्रेस प्लेटफार्म सेलेक्ट करे।

कुछ लोगो का कहना है की ब्लॉगर पर रह कर आप google Adsense , Affiliate  Link  ads लगा कर  पैसा नहीं कमा सकते। ये बिलकुल गलत है। अगर आपको CSS, HTML की बेसिक नॉलेज भी है तो भी आप ब्लॉगर में ad placement कर अच्छी Earning   कर सकते हो। हां ये थोड़ा मुश्किल है पर नामुमकीन नहीं 

मैन यहाँ एक जरुरी बात कहना चाहूंगा "अगर आप wordpress blogger  बनना चाहते है तो ब्लॉगर पर टाइम वेस्ट मत करो और अगर आप पर्सनल ब्लॉग्गिंग करना चाहते हो तो वर्डप्रेस पर मनी वेस्ट मत करो।"

I hope आपके लिए मेरा ये आर्टिकल हेल्पफुल और useful साबित होगा और आप आसानी से decide कर सकोगे की आपको किस platform  का uss  करना है। अगर आपको blogger  या wordpress पर blog  बनाने की जानकारी चाहिए तो हमारे  ये २ पोस्ट पढ़ सकते हैं। 


फ़्रेंड्स ये जानकारी आपको कैसा लगा हमे comment करके बताए । इसके अलावा ओर भी जानकारी चाहिए तो आप हमें बता सकते हैं । 


1 comment:
Write comment