Friday, March 13, 2020

Whatsapp Hack होने से कैसे बचाएं ।

By:   Last Updated: in: ,

हेल्लो नमस्कार दोस्त, आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि whatsapp Hack Hone Se kaise bachaye . Whatsapp     messenger जो सबसे पॉपुलर मोबाइल Messaging एप्लीकेशन है जो लगभग हर smartphone  में install है, जिसमें रोजाना करोड़ों लोग message  send  और receive करते है।

अगर किसी का पर्सनल डाटा पता करना है तो whatsapp  भी उसका एक जरिया  हो सकता है कियोंकि हम उसपर बहुत से ऐसी चीजें शेयर करते है जो किसी को पता चल जाए तो उससे हमारा नुकसान हो सकता है। सिंपल सब्दो में कहे तो अगर हमारा whatsapp hack हो जाये तो हम मुसीबत में पड़ सकते है।। 
Mobile hack Hone Se kaise bachaye

आज हम इस पोस्ट में देखेगे की कैसे हम whatsapp hack होने से बचा सकते है जो hacker है वो हमारा कोई दोस्त या फिर हमारा  family members हो सकता है।।
बहुत  लोगो को ये डाउट होता  है, की क्या सच में whatsapp Hack  हो सकता है, तो में आपको बता दू जी हां बिल्कुल hack किया जा सकता है वो भी बहुत आसानी से ।   वेसे whatsapp  को hack करना इतना आसन भी नहीं है पर ना मुमकिन भी नहीं है।

लेकिन whatsapp में कुछ ऐसी features है जिन्हें हम इस्तेमाल करके आपनी whatsapp secure कर सकते है । 

Whatsapp ko Hacker se kaise bachaye 

Whatsapp messenger  एक ऐसी Apps है । जो हर महीने का 1.6 million  से ज्यादा यूजर इसे इस्तेमाल  करते है और बहुत से hacker  उसे hack  करने में लग रहते है। whatsapp hack  कर hackers  आपके smartphone की complete details hack  कर लेते है।

Internet  वर्ल्ड में कुछ भी impossible नहीं है, किसी का भी account, site , Application  को हैक कर  सकता है। इसीलिए  अगर आप whatsapp  चलते है तो निचे बताये गए whatsapp  को hacking  से बचने की टिप्स फॉलो करे।

Whatsapp Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye - 10 Security Tips


ये  10+tips  फॉलो करके आप अपने टिप्स के साथ अपने मोबाइल फ़ोन को भी secure कर सकते हो।

1) 2 Step Verification Enable Kare


Whatsapp  को सिक्योर करने का सबसे अच्छा तरीका है आप whatsapp  2 step  verification enable  करके रखे। इससे जब भी कोई आपके अकाउंट को login  करने की कोशिश करेगा तो उसे OTP कोड की जरुरत होगी जो सिर्फ आपके पास होगा।

अगर  आपने अभी तक whatsapp में two steps  verify  enable नहीं किया है तो इस पोस्ट के स्टेप को फॉलो करके अभी कर ले।


2)Whatsapp Apps को lock लगा कर रखें  


Password, पिन और पैटर्न से अपने फ़ोन के whatsapp  को लॉक रखे ताकि आपके सिवा कोई व्यक्ति आपकी whatsapp  detail  को एक्सेस न कर पाए ।

फिंगेर सेंसर है तो उसका इस्तेमाल करे।  Strong password Use  करे, स्ट्रांग पासवर्ड बनाने की जानकारी चाहिए तो ये पोस्ट  पढ़े ,


3) publish Wi-Fi  नेटवर्क use न करे


कभी  भी whatsapp चलने के लिए public Wi-Fi , Free Wi-Fi का इस्तेमाल न करे। किसी भी अननोन लोकेशन पर फ्री WiFi  का इस्तेमाल आपके लिए  खतरनाक हो सकता है।

Hacker  Wi-Fi  connection के जरिए आपके स्मर्टफ़ोने को हैक कर सकते है और आपके unique MAC address के जरिये आपके whatsapp chat   को एक्सेस कर सकते है।

4)  Privacy Setting Ko Customize करें 


Whatsapp privacy सेटिंग्स को अपने हिसाब से सेट कर ले। जो कुछ हाईड करना है उसे हाईड और जो पब्लिक करना हो उसे पब्लिक करे।

साथ  ही किसी भी एप्लीकेशन को Use  करने से पहले उसकी terms and conditions  , प्राइवेसी पालिसी जरुर पढ़ ले ताकि आप जन सको की ये ऍप क्या-क्या एक्सेस करता है।

5) हमेशा updated  एप्प use  करे


Whatsapp  में जब भी कोई नई अपडेट आये तो ऍप को अपडेट करे और हमेशा up to date whatsapp messenger l ही इस्तेमाल करे।

२०-५० mb के लिए रिस्क न ले और whatsapp  को अपडेट न करने की गलती न करे वरना हैक होने के बाद इसकी वैल्यू मालूम हो जाएगी।

6) third-party apps use न करे


Whatsapp ऑनलाइन chat करने का बहुत ही अच्छा मोबाइल ऍप है जो की android, iPhone, Windows Phone, Windows, Mac इत्यादि के लिए available  है।

लेकिन ये हम लिमिटेड featured देता है और कुछ थर्ड पार्टी एप्प्स हमे   whatsapp extra features provide करते है। उनका इस्तेमाल करना हैकर को invite  करने जैसे है।

I suggest you हमेशा गूगल play  स्टोर से official whatsapp एप्लीकेशन ही डाउनलोड करे और कभी भी किसी थर्ड पार्टी ऍप का इस्तेमाल न करे ताकि आपका डाटा सिक्योर रहे 



7)  Auto Download Ko Off रखे

Whatsapp Auto  डाउनलोड फीचर को हमेशा ऑफ रखे, इससे unknown और extra files automatically down हो जाती है। Manuall file download करे ताकि कोई प्रॉब्लम न हो।

जीसे की मैंने 7 पॉइंट में बताया है किसी भी फाइल को open न करे, ऑटो डाउनलोड फीचर इनेबल होने से मैसेज ओपन करते ही फाइल डाउनलोड हो जाती है।

8) WhatsApp Logout जरुर करे

जब कभी आप कंप्यूटर (डेस्कटॉप/लैपटॉप) में whatsapp  web  या किसी और के मोबाइल डिवाइस में whatsapp login  करो तो इस्तेमाल के बाद लॉगआउट करना न भूले ताकि आपको फ्यूचर में कोई प्रॉब्लम न हो।

ओर हो सके तो पर्सनल pc में ही whatsapp  मैसेंजर use करे, otherwise ignore करे। साइबर कैफ़े में तो कभी भी whatsapp  use  नहीं करना चहिये।

9) Carefully File Send करे

जब कभी आपको whatsapp  पर Image, Audio, Text, PDF file, Video, Contact, Location, Word file फाइल सेंड करनी हो तो अच्छे से चेक कर ले की आप किसको फाइल सेंड कर रहे है, कई बार जल्द बजी में किसी और को मैसेज सेंड हो जाता है।

10)  mobile ko hack hone se kaise bachaye 


जब आपका मोबाइल ही हैक हो जायेगा तो सिंपल है आपका whatsapp data , all  इनफार्मेशन भी हैक हो जाएगी। इसलिए whatsapp   को हैक होने से बचने के लिए  जरुरी है की आप फ़ोन को भी हैक होने से बचाए।

फोन  को हैक होने से बचने के लिए आपको 1 से ज्यादा tips को फॉलो करने होंग, उसकी जानकरी इस पोस्ट में है।


इन 10 तरिको से आप अपने whatsapp  को हैक होने से बाचा सकते हो, हैकर से बाचा सकते हो। हैकिंग को नोर्मल्ली न ले और अपना 5 मिनट का टाइम निकल कर अपने मोबाइल को सिक्योर कर ले ताकि आपको कोई भी हैकिंग प्रॉब्लम न हो।

अगर आप चाहते हो की आपके friend , family members, , relative का भी whatsapp  सिक्योर रहे तो उनके साथ इस आर्टिकल को शेयर जरुर करे।

No comments:
Write comment