Tuesday, May 12, 2020

Blogger Blog ka Backup Data Download कैसे करें

By:   Last Updated: in: ,

Blogspot free वेबसाइट कैसे बनाये ओर उसमे पोस्ट कैसे लिखे ये जानकारी आपलोगों के पास जरूर होगा लेकिन क्या आपको पता है blogger Blog ko Backup kaise le  अगर नही पता है तो आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Blogspot Blog का Complete Backup कैसे करे?

Blogger blog ke backup data download kaise kare

फ़्रेंड्स आपको पता ही होगा ब्लॉगर  यूजर का वर्डप्रेस की तरह फुल कण्ट्रोल नहीं होता है। गूगल ने ब्लॉगर को लिमिट कण्ट्रोल दिए है। सो गूगल आपके ब्लॉगर ब्लॉग को किसी भी वजह से डिलीट और रिमूव कर सकता है। मोस्टली अगर आपसे copyrighting होती है तो भी गूगल आपके ब्लॉग को डिलीट कर सकता है। सो आपके पास अपने ब्लॉग का बैकअप होना जरुरी है।

Blog को backup करने से Post , page, image Comment  हमारा सुरक्षित रह जाता है और उस data को दूसरे ब्लॉग पर publish कर सकते है । ब्लॉगर में all data backup करने का options दिया हुआ है । इससे आप पूरी Data XML Files में रख सकते है ओर जब मर्जी तब यूज़ कर सकते है । 


Blogger को backup करने के फायदे 


अगर आप अपने ब्लॉग के कंटेंट को अपने किसी दूसरे ब्लॉग में ट्रांसफर करना चाहते हो तो आप अपने ब्लॉग का बैकअप लेकर उसे दूसरे ब्लॉग में इम्पोर्ट कर सकते हो, जिससे आपका काफी समय बचता है।

ब्लॉग बैकअप लेने से आपके ब्लॉग पर जितने भी कंटेंट और कमेंट है उसका एक बैकअप फाइल (Xml फाइल) आप डाउनलोड करके अपने कंप्यूटर में रख सकते हो।

मान लीजिए की आपने अपने ब्लॉग में 2०० पोस्ट पब्लिश किये हुए है और आपने अपने ब्लॉग का बैकअप डाउनलोड करके रखा है, मतलब की आपके बैकअप में 2०० पोस्ट का बैकअप है।। अब मान लेते है की आपने गलती से अपने ब्लॉग के 5 पोस्ट को डिलीट कर दिए तो आप अपने बैकअप फाइल को अपने ब्लॉग में इम्पोर्ट करके वो 5 पोस्ट को रिकवर कर सकते हो।

Blogger blog ka backup Data Download कैसे करें


हर ब्लॉगर को आपना ब्लॉग backup करके रखनी चाहिए इससे आप अपने ब्लॉग में किये changes  यानि  cusomizing setting का स्टोर बना सकते हो।  In my case, Mai 9-10 day  में अपने ब्लॉग का बैकअप लेता है । कियोंकि फ्यूचर के बारे में कोई नहीं जनता की कल क्या होगा। इसलिए जितना जल्दी हो सके आपना काम करके रख लेनी चाहिए । 

Step :1 

सबसे पहले ब्लॉगर के dashboard में जाएं और फिर drop down menu पर क्लिक करें । 
  1. settings पर क्लिक करें।
  2. Others options पर क्लिक करें ।
  3. अब  "Back up Content" पर क्लिक करें । 


Blogger blog backup kaise le

Step :2 

उसके बाद एक new window open होगी इसमे  "Save to your computer" पर क्लिक करें । 
Blogger blog backup kaise le

एक बात हमेशा याद रखे की अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को डिलीट कर देते हो तो उसे आप रिकवर नहीं कर सकते। लेकिन अगर आपने अपने ब्लॉग का बैकअप रखा है तो आप अपने ब्लॉग के डिलीट हुए पोस्ट को कुछ हद तक रिकवर कर सकते हो। चलिए आपको एक उदहारण  के जरिये समझते है –

मान लीजिये की आप अपने ब्लॉग पर हर रोज  एक पोस्ट पब्लिश करते हो और 1०० पोस्ट पब्लिश करने के बाद आपने अपने ब्लॉग का बैकअप डाउनलोड कर लिया है। मतलब ये की अब आपके पास अपने ब्लॉग के 1०० पोस्ट का बैकअप है, अगर आप इन 1०० पोस्ट में से कोई सा भी पोस्ट या फिर सभी पोस्ट डिलीट हो जाते है तो आप उसे पोस्ट  अपने बैकअप फाइल के जरिये रिकवर कर सकते हो। लेकिन अगर आपने अपने ब्लॉग का बैकअप लेने के बाद कोई पोस्ट पब्लिश किया है और गलती से वो पोस्ट डिलीट हो गया है तो आप उस नई पोस्ट को रिकवर नहीं कर सकते।

I Hope आप समझ गए होंगे कि blogger blog ko backup data download कैसे करें । यह पोस्ट आपको कैसा लगा हमे जरूर बताएं । थैंक 

No comments:
Write comment