Mobile se Aadhar card Download कैसे करें

Author: in February 18, 2023
Mobile से Aadhar card Download कैसे करें? फ़्रेंड हम सभी जानते ही Aadhar Card हमारे की कितना important हैं बिना Aadhar card के हम कुछ भी नहीं कर सकतें है । 


ओर किसी भी चीज को online From भरने  के लिए Aadhar card की जरूरत होती है इसके बिना हम किसी भी  काम को नही कर सकते है जैसे sim Card लेना,  मोबाइल लोन पर लेना , Bank Account open कराना , इत्यादि ये सभी कामो के लिए Aadhar Card होना बहुत जरूरी है । 

Aadhar Card

फ़्रेंड अगर आपका Aadhar card खो या चोरी हो गया है ओर आप mobile se online Aadhar card Download kaise kare . के बारे में जानना चाहते है तो आप इस पोस्ट follow करे आज में आपको पूरी जानकारी के साथ Aadhar card download kaise kare के बारे में full information देने वला हूँ । 

Mobile से Aadhar Card Download कैसे करें 


फ्रेंड किसी भी Aadhar card को download करना बहुत आसान है ओर आप Computer की तरह print out भी कर सकते है बस आपको कुछ step को follow करना हैं । 

( Note ) Online Aadhar card निकालने के लिए Aadhar card में आपका मोबाइल नम्बर registered होना चाहिए । तभी आप Aadhar Card download कर पाएंगे । 

Online Aadhar Card Download कैसे करें 

Step :1 

सबसे पहले आपको Aadhar Card के official website पर जाना है जिसका लिंक नीचे दिया है । 


Step :2 

वेबसाइट खुलने के बाद Download Aadhar पर click करना हैं । 
Aadhar card download

Step :3 

अब आपको आपना Aadhar Number ओर I want a masked Aadhaar? पर टिक करना है ओर फिर Captcha  डाल कर send OTP पर click करना है । 
Aadhar card download

Step :4 

अब आपके Registered mobile number पर एक OTP आएगा उस OTP को add करें । 

Step 5 

Verify And download पर क्लिक करें आपका आधार कार्ड डाऊनलोड हो जाएगा । 
Aadhar card download

Download किया हुआ files जब open करेंगे तो  आपके सामने एक Password मंगा जाएगा । इस पिन को बनाना बहुत आसान है । 

जिस व्यक्ति का आधार कार्ड डाऊनलोड कर रहे है उसका नाम पहला 4 अक्षर ओर फिर उसकी Date Of birth के 4 अंक का ही उसका password है 

उदहारण : अगर  आधार कार्ड नम्बर sanjay kumar ओर उसका Date Of birth o1/01/1996 हैं तो उसका password   SANJA1996 होगा । 

Enrolment Number से आधार कार्ड Download कैसे करे?


अगर आप new आधार कार्ड बनवाये है और उसे download करना चाहते है तो आप इस तरीके को यूज़ कर सकते है। 

इसके लिए आपके पास enrolment ID number होना चाहिए ये आपको Aadhar card बनाते time एक पर्ची दिया होगा उसमे आपको  enrolment ID नम्बर मिल जाएगा । 
Aadhar card download

फ़्रेंड्स इस process भी उसी तरह है जिस तरह आपने Aadhar number के जरिए download किया था बस आपको Aadhar की जगह  enrolment ID select करना हैं ।

इस तरह से हम Android phone se Online Aadhar Card Download कर सकते हैं फ़्रेंड इस process को पूरा करने में कही दिक्कत आता है तो comments में बता सकते है । 



Related Articles :-