Saturday, May 16, 2020

Blogger blog में Domain Add कैसे करें ( Godaddy )

By:   Last Updated: in: ,

फ़्रेंड्स आज में आपको blogger Me Domain Ade Kaise kare के बारे में tips and tricks देने जा हूँ । blogspot एक Free Platform है ये सभी जानते है और यहाँ हम free domain use कर सकते है मतलब blogspot पर free Website बना कर online paisa कमाया जा सकते है इसके बारे में already post publish कर चुका है । 
Blogger me domain add kaise kare

फ्रेंड्स आप सभी को पता ही होगा जब में Blogging start किया था तो में free domain से सुरुवात किया था जो मेरा domain 

name www.HindiMeHelps.Blogspost.com के नाम से था लेकिन जब मुझे blogging के बारे में अच्छी जानकारी हुआ तो मैने एक Domain Buy किया जो www.HindiMeHelps.com के नाम से है और अभी आप इसी साइट पर ये पोस्ट पढ़ रहा है । 

ऐसा नही है कि free domain से adsense apply नही किया जा सकते है और ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए एक domain लेना जरूरी है । लेकिन आप Life time के लिए online earning ओर आपना नाम कमाना चाहते है तो एक domain Buy लेनी चाहिए । कियोंकि free domain का URL थोड़ी लंबी होती है जो याद रखने में थोड़ी दिक्कत आती है । 

Blogger.com पर हमें सिर्फ Domain लेनी होती है और hosting हमे फ्री देती है और domain  buy करने में हमे ज्यादा पैसा भी नही लगता हैं जो कि करीबन 199 से 500 rs में एक बढ़िया domain मिल जाता है सो फ्रेंड्स कहने का मतलब यही है कि अगर आप एक successful ब्लॉगर बनाना चाहते है तो एक domain Buy कर लेना चाहिए । domain Buy कैसे करे इसकी जानकारी यह मिल जाएगा । 


Godaddy company से online top Level domain name purchase करने के बाद आपकी साइट Professional दिखने लगता है और जब कोई visitor आपके साइट पर आता है तो आपके ब्लॉग ज्यादा पसंद करने लगता है और वही free वाला domain name पर कोई user आते है तो वो हो सकता आपके साइट click भी ना करें । 

Blogger Me custom Domain Add kaise kare 


फ़्रेंड्स आज में आपको Godaddy से खरीदा हुआ domain blogger में add कैसे करे के बारे में tips and tricks देने जा रहा हूँ कियोंकि में भी Godaddy से ही Domain Buy किया हूँ । और ये सबसे बेस्ट company भी हैं । 

Step :1 

सबसे पहले blogger के dashboard में जाये और settings पर क्लिक करे । ओर फिर setup third party URL par click करें । 

Blogger me domain add kaise kare

Step : 2 

अब आपके सामने एक box open होगी जिसमे आपको आपना domain name add करना www.से start करें उसके ठीक नीचे कुछ code मिलेगा इस कोड को Godaddy के CNAME में जोड़ना है । 
Blogger me domain add kaise kare

Step :3 

इसको ऐसा ही रहने दे और आपको Godaddy के account में login होना है और फिर my product पर जाना हैं । 
Blogger me domain add kaise kare


Step :4 

अब आप जो भी domain Buy किया उसके ठीक front DNS पर click करना है । 
Blogger me domain add kaise kare

Step : 5 

अब आप DNS Management में जाएं और Record पर क्लिक करने के बाद CNAME पर click करें । 

Step : 6 

CName पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दूसरा पेज खुलेगा । इसमे host पर www डाले Point To पर gsh.google.com add करें । ओर seva करें। 

Step : 7 

अब आपको एक ओर code add करना है इसके लिए फिर से add पर click करे । ओर फिर blogger पर जाए www and Gsh.Google.com के नीचे में जो code है उस code को add करना है । 

  • * Type CNAME select करें
  •  *HOST में आपके ब्लॉग का    short वाला code add करें। 
  • * POINTS TO  में जो लांबा वाला कोड हैं उसे Add करे 


और लास्ट में save की button पर click करे  ।

अब आपको ब्लॉगर पर जाना है और उसे भी save कर लेना है । 

अब आपका पूरी settings कुछ इस तरह दिखाई देगा जो आप नीचे image में देख रहे हैं । 

अब आपको 24 घंटे समय देना होगा domain को set होने में कभी 1 मिनट में भी हो जाता है और कभी 24 hour भी लग सकता है । 

Finally फ्रेंड्स blogger पर blogspot को हटाकर new domain add kaise  अब आप समझ गए होंग।  But और एक चीज़ है जो आपको सेटिंग  करनी पड़ती है। अगर आप अपनी वेबसाइट को बिना Www के टाइप करेंगे तो error आएगा

मतलब की  आप अपने ब्लॉग को Www.Website.com टाइप करेंगे तो error शो होगी। but  अगर आप  www को हटा कर  खोलेगे तो वेबसाइट ओपन हो जाएगी। अपने साइट से www को रिमूव करने के लिए आप google search करें या आप मेरे पोस्ट को पढ़े।

जनकरी कैसी लगी नीची कमेंट बॉक्स पर जरुर बताई  साथ ही इस पोस्ट को अपने ब्लॉगर फ्रेंड के साथ सोशल साइट्स पर शेयर करना मत भूल।

2 comments:
Write comment
  1. Thanks Bro|| apse inspire hoke Maine blog suru kiya h

    ReplyDelete
  2. Wordpress ke liye best Hosting kon si sahi rahegi sir starting me education ke liye

    ReplyDelete