Monday, May 25, 2020

WordPress पर website कैसे बनायें – Full information

हेल्लो दोस्तों आज में आपको wordpress par Website kaise banaye इसकी पूरी जानकारी ले कर आये है । फ्रेंड्स WordPress पर website बनाना बहुत सिम्पल है बस आपको इसके कुछ चीजो की जरूरत होगी जो में आपको इस पोस्ट में बताने जा रहा हूं । 
WordPress par website kaise banaye

इससे पहले थोड़ा  वर्डप्रेस के बारे  में जान लेते है की आखिर ये है कि क्या  वर्डप्रेस एक ऑनलाइन फ्री साइट टूल है या इस पर साइट बनाने के लिए हमे कुछ पैसा देना होता है । तो फ़्रेंड में आपको बता देता हूं । wordpress पर website बनाने के लिए हमारे पास कुछ पैसा होना जरूरी है । बिना पैसा के wordpress पर Free वेबसाइट नही बना सकते हैं ।


वोर्डप्रेस पर साइट बनाने में कितना खर्चा आता है, इसके बारे में भी आज full details के साथ शेयर करने वाला हूं । 

WordPress kya Hai – वर्डप्रेस क्या है 


फ़्रेंड्स wordpress kya hai ? What is Wordpress के बारे में नही जानते हैं तो आप मे आपको पूरी जानकारी के साथ शेयर करने जा रहा हूं । 

वर्डप्रेस एक PHP और MySQL  based पर open-source कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) है। वर्डप्रेस को एक वेब होस्ट सर्वर में इनस्टॉल किया जाता है।

कनटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जो बहुत सारा डाटा । को अपने अंदर स्टोर करता है। वर्डप्रेस दो वर्शन में उपलब्ध है जिसमे से एक फ्री है और दूसरे पर आपको वेब होस्टिंग की जरूरत  पड़ती  है।


वोर्डप्रेस एक बहुत ही पॉपुलर ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है जिसको बहुत सी कंपनी अपनी ऑफिसियल वेबसाइट बनाने के लिए यूज़ करती है।

अगर आप अपने ब्लॉग को wordpress पर  बनाते है तो आपको इस पर किसी भी तरह का पैसा इन्वेस्ट करने की ज़रुरत नहीं पड़ेगा ।  मतलब ये है की ये 1 फ्री सर्विस है जहाँ आप अपना ब्लॉग बना सकते है फ्री मे।

और अगर आप अपने ब्लॉग को wordpress.Org पर  बनाते है तो आपको उसके लिए वेब होस्टिंग ख़रीदने की जरूरत पड़ेगा ।  वेब होस्टिंग के लिए  इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी कंपनी है जो आप के वेब होस्टिंग का ऑफर देती है आप वह से वेब होस्टिंग ख़रीद सकते है।

WordPress Ke Features?

वर्डप्रेस में वैसे तो बहुत सारे फ़ीचर्स है मैं कुछ Featurs के बारे में आप को बताता हूँ । 

1)Plugins

प्लगिन्स – एक प्रोग्रामिंग के द्वारा तैयार किया हुआ एक सॉफ्टवेयर की तरह होता है। जो वर्डप्रेस की फंक्शनलिटी को expand करता है। वर्डप्रेस प्लगिन्स को PHP प्रोग्रामिंग language में बनाया जाता है।

2)Seo 

 Seo friendly permalink  – यह पोस्ट का URL set  करने के लिए use होता है। इसमें आप चाहे तो ब्लॉग के URL  को अलग-अलग तरह से शो कर सकते है।

3)Theme 

वार्ड्प्रेस्स थीम – यह एक सॉफ्टवेयर के तरह ही है। जिससे आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर अपलोड करते ही आपकी पूरी वेबसाइट थीम के ऊपर ही निर्भर करती है आप अपने वेबसाइट/ब्लॉग को जैसे design  देना चाहे थीम के मद्द से अपने वेबसाइट को अपने हिसाब से जैसे चाहे बना सकते है।
     
     

WordPress पर website बनाने के लिए कितना खर्चा आते हैं । 


Most of  हमारे new Blogger   अपने blogging  करियर की शुरुआत google Hosted blogger पर करते हैं मैंने भी 2017 में अपने blogging  की शुरुआत ब्लॉगर से ही की थी। ओर अभी भी blogger platform पर ही है में हर पोस्ट में यही बोलता हूँ । 


की free Blogspot platform पर ब्लॉग बना कर भी पैसा कमाया जा सकता हैं अगर आपके पास पैसा नही तो टेंसन लेने कोई जरूरत नहीं हैं आप ब्लॉगर से भी online पैसा कमा सकते हैं वो wordpress site जैसा income लेकिन अगर आपके पास पैसा है तो आप wordpress पर जा सकते हैं कियोंकि free platform पर limited access दिया जाता हैं और wordpress पर आप unlimited Future use कर सकते हैं । 

WordPress पर साइट बनाने के लिए आपको कम से कम सुरूवाती दोर में 3000 Rs साल का खर्चा आ सकता है । इसमें आपको hosting , Domain , Theme buy करना पड़ेगा लेकिन यही ब्लॉगर की बात करे तो इसमें आपको सिर्फ domain buy करके आपना ब्लॉगिंग start कर सकते हैं । 

WordPress पर साइट बनाने के लिए क्या होना चाहिए । 
फ्रेंड में आपको ऊपर में भी बताया हूँ । wordpress पर साइट बनाने के क्या – क्या होना चाहिए । 
एक
  1. computer
  2. Email Address
  3. Domain 
  4. Hosting 
  5. Theme 

अगर आपके पास इन चीजों है तो आप बहुत आसानी से wordpress पर साइट बना सकते है computer नही भी है तो भी चलेगा । लेकिन मोबाइल से wordpress पर साइट बनाना चाहते तो तो आपके पास एक अच्छी मोबाइल होना चाहिए । 


WordPress पर website कैसे बनाये – Full information 


 फ़्रेंड्स में इस पोस्ट को लंबी नही करना चाहता हूँ । इस लिए में आपको एक 2 साइट का लिंक दे रहा हूं । जिसमे आपको wordpress par Blog kaise banaye के बारे में full information मिलेगा । इसमे आप सुरु से अन्त तक जो स्टेप है पूरी जानकारी के साथ मिलेगा । 




फ़्रेंड्स अब आप समझ गए होंगे कि wordpress par Website kaise banaye के बारे में पूरी जानकारी मिल गया हीग अगर आपको इस step में समझने में कोई problem आती है तो आप हमें नीचे comment में बता सकते है । 

No comments:
Write comment