Google AdSense PIN verification कैसे करें

Author: in June 18, 2020
Hello friend, आज हम बात करने वाले गूगल ऐडसेंस के बारे में Google AdSense  PIN verification कैसे करें?

 गूगल के अकोर्डिंग AdSense account की सिक्योरिटी के लिए आपका payment received  करने से पहले (PIN ) AdSense verification करना जरुरी होता है। इस प्रोसेस में गूगल आपके payment Address  पर पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर पिन की मेल पोस्ट सेंड करता है। जो कि आपके Address  पर पर भेज देता हैं ।
AdSense PIN verification


यह पिन आपको १ week से २ सप्ताह तक मिल जाता हैं । ब्लॉगिंग से Income करने का गूगल AdSense मोस्ट popular  सोर्स है और बहुत से ब्लॉगर मोस्टली AdSense का इस्तेमाल करते है। But नई ब्लॉगर के लिए ये सर दर्द की तरह है कियोंकि इसकी services बहुत हार्ड होती है। ऐसी ही प्रोसेस है PIN address verification करने की जिसमे बहुत से लोगो को प्रॉब्लम होती है।

आज मैं आपको (पिन) एड्रेस वेरिफिकेशन के बारे में आपको कुछ जरुरी बाते बताने जा रहा हु जिनकी आप सभी की जरुरत पड़ती है सो आपको इसकी जनकारी होनी चाहिए अगर आपने अभी तक Google AdSense verification नहीं किया है तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत जरुरी है।

AdSense पब्लिशर को चाहिए की उसे AdSense के बारे में complete इनफार्मेशन हो अगर ऐसे नहीं है तो वो AdSense से गुड earnings  नहीं कर सकता। सो प्लीज आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े । 

Google AdSense PIN verification कैसे करें 


मैं यहाँ आपको AdSense PIN verification से रिलेटेड कुछ questions एंड उनके answers  के साथ आपको AdSense PIN verification  के बारे में बताऊँगा ताकि आपको सब समझ आ जाए।

1.AdSense PIN कब send करता है ?


Answers: जब आपके AdSense account में 10$ क्रॉस कर लेगा तो AdSense टीम आपका पिन प्रिंट कर sveral days के बाद आपके पेमेंट एड्रेस पर सेंड कर देगा ।


2  AdSense  का पिन आने में कितना टाइम लगता है?


Answers: ये बहुत ही इम्पोर्टेन्ट सवाल है। Actually जिस पब्लिशर को इसके बारे में पता नहीं होता वो गूगल पोस्ट रिसीव नहीं कर पता है। सो आपको ध्यान रखना चाहिए की अद्सेंसे की पोस्ट आपको सेंड करने के बाद कब मिलेगी।

जब AdSense आपके पेमेंट address पर पिन पोस्ट मेल करता है तो उसकी डेट AdSense  में शो होती है। आपको वो पोस्ट 2-4 week लग सकते है but ये आपकी लोकेशन पर depends करता है। अगर आप सिटी में है तो इससे भी कम टाइम में पोस्ट आ सकती है और आप गाव में  है तो थोड़ा ज्यादा टाइम लग सकता है।

3. हमारे पास पिन वेरीफाई करने के लिए कितना टाइम है?


Answers: We all know, पिन वेरीफाई करने के लिए आपके AdSense अकाउंट में $1० earnings होनी चाहिए but  ये meter  नहीं है। Actually सवाल ये है की आपके पास पिन वेरीफाई करने के लिए कितना टाइम लगता  है तो मैं आपको बता दू की आपके AdSense पर फर्स्ट पिन create करने के बाद 4 मंथ से पहले आपको एड्रेस वेरिकेशन प्रोसेस कम्पलीट करनी होगी।

अगर आप फर्स्ट पिन  generate करने के 4 महिने तक पिन वेरीफाई नहीं करते हो तो आपके ब्लॉग कंटेंट और यूट्यूब चैनल आपने जिस पर भी ads लगा रखे है उन pages  और videos पर ads शो होने बंद हो जाएंगे। इसके बाद आपको अकाउंट re-enable करना होगा या नई एडसेंस account के लिए अप्लाई करना होगा।


4. पिन मिलने के बद क्या करे उसे कहा एंटर करे?


Answers: जब आप AdSense पिन रिसीव कर लो तो उसमे आपको 6 डिजिट नंबर का वेरीफाई कोड मिलेगा वो आपको AdSense अकाउंट में वेरीफाई करना होता है। इसके लिए आप AdSense सेटिंग्स में जाये और intructions ऑप्शन में कोड सबमिट कर वेरीफाई करे।


5. एडसेंस पिन न मिलने पर क्या करे?


Answers: मैं समझता की किसी वजह से आपको पिन नहीं भी मिले। ऐसे में आप ये चेक करे की आपको पिन पोस्ट में क्यों नहीं मिली क्या आपने AdSense में address सही फिल्ल  किया है। आपको पिन क्यों नहीं मिली इसके कुछ मैं कारन मैं आपको बता देता हूं ।

Problem with PIN:


  • Your account is not On PIN Hold: आपके अकाउंट बैलेंस के वेरिफिकेशन threshold (After $10) पर करने के बाद ही पिन वेरीफाई करने की जरुरत होती है। अगर आपको AdSense home page पर hold displayed दिखाई न दे और आपकी earnings $1० से कम है तो आपको पिन सेंड नहीं किया जयेगा ।




6. How to Request a Nw PIN? Naya PIN Kaise Generate Kare?


Answers: अगर आपको किसी वजह से 4 week  के बाद भी पिन न मिले तो आप नई रिप्लेसमेंट पिन के लिए request कर सकते हो। इसके लिए आप ये स्टेप फॉलो करे। नई पिन के लिए रिक्वेस्ट करने से पहले पता कर ले की आपका पेमेंट एड्रेस बिलकुल सही है।

To request a new PIN:

  1. Go to adsense.com and sign in with your gmail account
  2. In the left navigation menu, click on Settings.
  3. Click Account then click Account information.
  4. Now click the Verify address link.
  5. Click Request new PIN at the bottom of the page.



इस तरह आप अपने पेमेंट एड्रेस पर नई पिन सेंड कर सकते हो। ये पिन आपके फर्स्ट पिन की डुप्लीकेट कॉपी होती है और इस पोस्ट में वही 6 डिजिट का कोड होगा जो फर्स्ट पिन में था 

I hope  आपको ये पोस्ट पसंद आएगी और आपको इसमें useful  एंड हेल्पफुल इनफार्मेशन मिलेगी। आपको इस पोस्ट में AdSense PIN verification कैसे करें ,के बारे में कम्पलीट जानकारी मिली होगी और payment AdSense verification  के बारे में ये जरुरी बाते  जन कर आपको पिन वेरीफाई करने में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी।

By the way, fir फिर भी आपका Google AdSense PIN verification से रिलेटेड कोई और questions है तो आप कमेंट सेक्शन में अपना सवाल पूछ सकते है।

आपको ये पोस्ट रियली में पसंद आयी  है तो इसे सोशल मीडिया पर अपने फ्रेंड्स एंड दूसरे एडसेंस  पब्लिशर के साथ शेयर  जरुर करे ।


Related Articles :-