Mobile phone Reset [format ] कैसे करें

Author: in June 26, 2020
किसी भी mobile fromat  या Hard Reset करना जरूरत  तब पड़ती है जब उस फोन काम करना बंद कर देती है मतलब Phone Hang होना , मोबाईल ठीक से काम नहीं करना , Mobile me कुछ सैटिंग गड़बड़ हो जाना , ऐसे में Phone को factory reset करना अनिार्य हो जाता नहीं है ये बात सभी को पता है phone format करने के फोन new  जैसा लगने लगता है और मोबाईल थोड़ा फास्ट चलने लगता है । 
Mobile phone reset kaise kare

(Note ) किसी भी मोबाइल फोन को Reset करने से पहले उस phone  ki  कुछ जरूरी Apps , Photo , Videos , file , backup कर ले कियोकि जब आपका Phone factory restore होता है तो आपके फोन की सारी Data delete हो जाता है जो आप कभी आपस नहीं ला सकते है । 

Mobile Reset क्या है इसकी पूरी जानकारी


Phone Reset एक ऐसा चीज  है , जो हर व्यक्ति को इसके बारे में जानकारी होना चाहिए , जब हमने आप फोन लेते हैं तो हमारा फोन बहुत फास्ट चलता है लेकिन जब धीरे-धीरे पुराना हो जाता है हमारा फोन थोड़ा धीमी  काम करता है इसका मतलब सिर्फ यही है आपका फोन में कचरा जमा हो गया है ,  और इस कचरा को निकालने के लिए फोन को फॉर्मेट करना पड़ता है , या फिर हमारा मोबाईल  के सेटिंग में छेड़छाड़ करने पर सही नहीं कर पाने पर  फोन रिसेट करने पर हमारा फोन सही हो जाता है, 

Mobile phone ko Reset करने के फायदे 


मोबाइल रिसेट करने का एक नहीं अनेक फायदे होते हैं , मान आपके mobile me कोई सा पासवर्ड लगा कर भूल जाते है तो उसके खोल सकते है मोाइल बचने पर phone format कर सकते हैं जिससे आपके फोन के data  वो ना ले पाए।  फोन में Internet use ना कर पाना इत्यादि आप phone ko Reset करने पर कर सकते है। 

Phone को hard reset करने का नुक़सान 



  • फोन को रिसेट करने पर आपके फोन के सारे डेटा डिलीट हो जाएगा जो आप भी नहीं ला सकते हो इसीलिए में आपको बार बार बोलता हूं जब भी अपना फोन Hard Reset करते है तो डेटा backup कर ले ताकि बाद में कोई प्रॉब्लम ना हो,
  • Mobile Reset करने पर आपके मोबाइल में जितने एप्लीकेशन है उसको आप फिर से अपने मोबाइल में इंस्टॉल करते हो तो सारे एप्लीकेशन आपको फिर से login  करना पड़ेगा, सो आप कंफर्म कर ले मेरा Apps Ka username or password क्या है तब आपने फोन को हार्ड रिसेट करें ,
  •  फोन को जल्दी-जल्दी रिसेट ना करें इससे आपके फोन खराब  हो सकते हैं, कियोकी  फोन को रिसेट करने पर आपके phone Ke Ram के   ऊपर प्रभाव पड़ता है जिससे  आपका बैटरी जल्दी खत्म होने लगेंगे । 


Phone को factory restore / hard reset कैसे करें


फोन को फॉर्मेट करने का 2 तरीके होते हैं पहला  तरीका अपना सेटिंग में जाकर कर सकते हैं दूसरा तरीका अगर आपके मोबाइल में कोई सा पासवर्ड लगा है और उसका पासवर्ड को आप भूल गए हैं तो भी आप फॉर्मेट कर सकते हैं ।


आज मैं आपको दोनों तरीके के बारे में बताऊंगा जिससे आपका फोन  आसानी से फॉर्मेट हो जाए । अगर आपका फोन में कोई सा पासवर्ड नहीं लगा है तो आप पहला तरीका यूज  कर सकते हैं । 

Phone settings से factory reset 


  1. सबसे पहले फोन के सेटिंग में जाए और फिर backup & reset  पर click करें । 
  2. उसके बाद factory data reset पर click करें । 


Factory data reset पर क्लिक करते हैं आपका फोन Reset होना सुरु हो जाएगा । फोन को रिसेट होने में थोड़ा टाइम लगेगा जो कि करीबन 5 से 10 मिनट लग सकता है । 

Mobile lock होने पर factory reset kaise kare



अगर आपके मोबाईल पर लोक हो जाएं आनी आपने जो Mobile lock , pattern लगाया है भूल जाता है और उसके बाद factory reset करना चाहते है तो आप इस तरीके को अपना सकते है । 


  1. सबसे पहले मोबाइल बंद कर ले । 
  2. अब अपने Mobile के Volume Up और Volume Down Button को Press करे इसके साथ ही Power Button को भी Press करे तीनो Button को साथ में Press करना है|
  3. जब आप कुछ Second तक तीनो Button को साथ में Press करेंगे तो आपको कुछ Option दिखाई देंगे|
  4. सभी Option में आपको Reset का Option दिखाई देगा|
  5. किसी भी Option पर जाने के लिए आपको Volume Up और Volume Down Button की जरूरत होगी, अब Ok करने के लिए Power Button पर Click करे|
  6. जब आप Reset Button पर Click करेंगे तब आपका Phone Reset होने लगेगा और कुछ ही देर में आपका Phone Reset होकर फिर से On हो जाएगा|


फोन को रिसेट होने में थोड़ा टाइम लग सकता है ध्यान दें जब फोन रिसेट करते उस वक्त का मोबाइल 80%  चार्ज होना चाहिए तभी आप अपने फोन को रिसेट करें क्योंकि कई बार फोन format करते समय मोबाइल चार्ज नहीं रहता है और फोन को factory reset कर देते उसके बाद मेरा मोबाइल फोन ON नहीं हो पाता है इससे हमारा फोन खराब भी हो सकता है । 



फ्रेंड आज  हमने जाना की mobile phone factory reset kaise kare , और मोबाइल Reset  करने के नुकसान और फायदे के बारे में मुझे उम्मीद है आप अपना Android phone Reset format कर लिया होगा अगर नहीं कर पाया है तो आप कमेंट करके बता सकते हैं मैं आपकी हेल्प करूंगा। 


Related Articles :-