Event blogging Kya Hai – Full information - Hindi Me Helps

Tuesday, July 28, 2020

Event blogging Kya Hai – Full information

By:   Last Updated: in: ,

 Event blogging kya hai – What is Event blogging in Hindi : event  blogging  टाइम तो टाइम ज्यादा पॉपुलर होती जा रही है। Event blogging  करने वाले blogger की earning  देख कर आप भी पागल हो जाएंगे और आप भी event blogging  start करना चाहेंगे । कियोंकी जितना हम 2, 3 month में कमा सकते है उससे कई गुना event blogging से कमा लेंगे और वो भी सिर्फ 2, 4 दिन में तो आप सोच सकते है event blogging Kya Hai or event Blogging se paisa kaise kamaye 
Event blogging kya hai

Event blogging एक ऐसा तरीका है जो आप  कम समय में ज्यादा income कर सकते है अगर आप इसमें सक्सेस हो जाते हो और आपका Event blog  Google search engine में रैंक कर जाता है तो आप 2 और 3 दिन   में इतना income  कर सकते हो जो नार्मल ब्लॉग्गिंग से 1 साल  में नहीं कर सकते । 

अगर आप सिर्फ पैसे कमाने के लिए blogging  करना चाहते हो तो आपके लिए event blogging  सबसे बेटर  है। इस पोस्ट में मैं आपको event blogging के बारे में स्टेप बय स्टेप बताएंगे ।  हम यहाँ इसके बारे में 3 पार्ट में जानेंगे ताकि आपको सबकुछ clear  समझ आ सके । 

तो चलिए  अब जानना शुरू करते है उस ब्लॉग्गिंग के बारे में जिससे आप महीनो की कमाई सिर्फ कुछ दिनों में ही कर सकते हो।

Event Blogging Kaise Kare - Event Blogging Ki Jankari Hindi Me

Event blogging आप दुर्गा पूजा , छठ पूजा , दीपावली , रक्षा बंधन , होली , इत्यादि पर आप event blogging start कर सकते है ।  मैंने दिवाली 2018 पर इवेंट ब्लॉग्गिंग को try  किया और मुझे काफी फायदा हुआ। इसलिए  आज मैं इसके बारे में आपको बता रहा हूं । ये guideline उन लोगो के लिए है को कम समय के लिए blogging करना है ।

Event Blogging Kya Hai – what  Is Event blogging in Hindi ?

Event blogging का मतलब होता है किसी specific topic पर  blogging करना किसी भी event blogging आप 8,10 दिन नहीं कर सकते only 1 , 2 दिन तक लेकिन इसमें आप पैसा बहुत कमा सकते हैं । 

एक ब्लॉग जिसे single day or week or month में लोट ऑफ़ ट्रैफिक पाने के लिए upcoming event  पर फोकस करके specific  टॉपिक पर बनाया जाता है उसे इवेंट ब्लॉग कहते है।
 Example , Happy New Year, Festive, Valentine Day and Special days etc . 

Mostly , event blogging 3० se 4० दिन  के लिए की जाती है और इस बिच ऑडियंस को attract कर हुए  traffic  receive करने की कोशिश की जाती है। Upcoming event से रिलेटेड प्रोडक्ट प्रमोशन या सेल कर earning  की जाती है।

Event blogging से आप thousand dollar भी कमा  सकते हो और अगर आप ऑनलाइन earning  करने में believe नहीं करते हो तो ये आपके लिए फेक भी हो सकता है।  I think, अगर आप अच्छा करते हो तो आप $$$$$$ कमा सकते हो।

Event Blogging Kaise Kare - Event Blogging Karne Ke 8 Tarike

Event blogging करने के लिए आपको कोई स्पेशल ट्रेनिंग की जरुरत नहीं है। कोई भी ब्लॉगर जो blogging  एंड SEO में एक्सपर्ट हो या फिर उसे ब्लॉग्गिंग की बेसिक नॉलेज है event Blogging कर सकता है।

But  event blogging  से अच्छी  earning  करने के कुछ सीक्रेट वय है जिन्हे फॉलो करके आप इससे ज्यादा मनी earn  कर सकते हो। में  यहाँ आपको event Blogging  करने के बारे में स्टेप बय स्टेप बता रहा हुं । 
1. Choose an Upcoming Event

     जब आप इवेंट ब्लॉग्गिंग करने के बारे में decide कर लो और आईडिया बना लो तो आपके सामने सबसे पहला काम होता है आने वाले इवेंट सेलेक्ट करना। आप इंटरनेट पर मोस्ट पॉपुलर को choose करे ताकि आपको ज्यादा ट्रैफिक मिले और ज्यादा earning हो। निचे कुछ पॉपुलर टॉपिक्स के बारे में बता रहा हु उनमे से किसी एक को सेलेक्ट कर ले।

Holiday : इंडिया के साथ all वर्ल्ड में कुछ हॉलीडेज बहुत ज्यादा फेमस है, like  दिवाली Wishes Quotes, Happy New Year, Happy Valentine Day, Independence Day, Christmas Event etc. Aap inme se kisi ek ka chyanकर सकते हो।
  1. Sports: Cricket World Cup, FIFA World Cup, IPL, Olympic, Bigboss League,  and other many sports days.
  2. New Launches: Freedom 251, Reliance Jio, Champ One C1, Freedom 251 and many other deals or days.
  3. Others: India में बहुत से  religions के people ahte है  or per year यहां बहुत से  holiday आते है । 

इनमे  से किसी अपकमिंग इवेंट को सेलेक्ट कर उसके लिए क domain buy करे और एक प्रोफेशनल लुक वाली वेबसाइट और ब्लॉग रेडी कर ले। ये काम आपको अपकमिंग इवेंट से 3० से 4० दिन पहले करना होगा
2. Find Keywords for Event Blogging
कीवर्ड रिसर्च करना इवेंट ब्लॉग्गिंग का इम्पोर्टेन्ट पार्ट है। इसके बिना इवेंट ब्लॉग का सक्सेस होना बहुत मुश्किल है। बिकॉज़ जब आपको ये पता नहीं होगा की इवेंट टाइम में यूजर गूगल में क्या सर्च करते है तो आप सर्च इंजिन्स से ट्रैफिक कैसे रिसीव करोगे।

जहा: आपको इवेंट ब्लॉग पर 4०-5० आर्टिकल्स लिखने पड़ेंगे वही आप SEO गाइडलाइन्स फॉलो करके 1०-3० आर्टिकल्स लिख कर गुड earning कर सकते हो।

इवेन्ट ब्लॉग के लिए इवेंट सेलेक्ट करने के बाद सेकंड वर्क है उसके लिए टॉप एंड मोस्ट पॉपुलर कीवर्ड्स फंड करना ताकि आपका ब्लॉग गूगल एंड दूसरे सर्च इंजिन्स में टॉप रैंक में शो हो और अच्छा आर्गेनिक ट्रैफिक मिल सके।
उदहारण : , वैलेंटाइन टाइम में आप ये कीवर्ड गूगल में सर्च करते हो।
Happy Valentine Day Wishes
Valentine Day Gift for GirlFriend
सिर्फ आप ही नहीं बल्कि वर्ल्ड में मिलियंस पीपल ऐसे ही कीवर्ड्स को गूगल में सर्च करते है जिन्मे "Valentine Day" कीवर्ड कॉमन रह्ता है। कीवर्ड research में ये आर्टिकल आपकी हेल्प कर सकते है।
3. Buy a Domain
इवेंट ब्लॉग के लिए इवेंट सेलेक्ट करे  और कीवर्ड सर्च करने के बाद अपकमिंग इवेंट से रिलेवेंट डोमेन बुक  करना है। ध्यान रहे डोमेन नाम में अपकमिंग इवेंट कीवर्ड होना चाहिए जिससे क्लिक थ्रू रेट इनक्रीस होगी।

हलंकी गूगल अल्गोरिथम अपडेट के बाद ये इम्पोर्टेन्ट नहीं है but इवेंट ब्लॉग के लिए ये बेटर है। इसके अलावा कंट्री लेवल डोमेन यूज  करे। , अगर आप इंडियन इवेंट चूसे करते हो तो । In  और दूसरे  all  कन्ट्रीज  choose करते हो तो .COM  डोमेन परचेस करे
4. Start and Setup Event Blog
इवेंट ब्लॉग के लिए टोपिक, कीवर्ड एंड डोमेन नाम choose करने के बाद आपको ब्लॉग स्टार्ट कर उसका सही से setup  करना है। इसके लिए आप मोस्ट पॉपुलर ब्लॉग्गिंग platform  wordpress  एंड blogspot  में से किसी एक को सेलेक्ट कर सकते है।

इवेन्ट ब्लॉग के लिए मैं आपको ब्लॉगर प्लेटफार्म choose  करने को कहुंगा kiyoki  ये बिलकुल फ्री और सिक्योर है। सबसे अच्छी  बात आप ब्लॉगर पर एक मिनट में ब्लॉग create  कर सकते हो, 

और अगर आपके पास पैसा है तो में आपको wordpress site choose करना कहूंगा । 

Blog बनाने   के बाद उस पर ऐसी theme / template   इनस्टॉल करे  जो इवेंट से रिलेवेंट डिज़ाइन वाली हो। साथ ही थीम यूजर-फ्रेंडली होने के साथ फस्ट लोडिंग भी होनी चाहिए। 
5. Write Quality Content
Event blog को बनाने के बाद उसमे अच्छी content डालना होगा जो event के related हो । Content बिल्कुल high quality होना चाहिए कियोंकी कम समय में रैंक कराना होता है एक high quality content कैसे लिखें 

यह में आपको कुछ kyeword के बारे बता राह हूं जो आप यूज कर सकते है । 
  1. Happy New Year Wises and Greetings
  2. Happy New Year Message, New Year SMS & Wishes
  3. Valentine Day Special Shayari for GF or BF
  4. Special Diwali Offer - 50% Discount Coupon Code

आपका पोस्ट कम से कम 1000 word का होना चाहिए तबी आपका पोस्ट रैंक करेगा । 
6. Create Quality Backlink
अपने ब्लॉग को गूगल में फर्स्ट पेज पर रैंक करने के लिए लिंक बिल्डिंग जरुरी है। इसके लिए आप रिलेटेड वेबसाइट और ब्लॉगस पर कमैंट्स और गेस्ट पोस्ट करके बैकलिंक ले  कर सकते हो। Backlink Do follow  हो तो ज्यादा बेटर है।

सेम  कीवर्ड पर बार बार बैकलिंक बनाने की जगह डिफरेंट कीवर्ड्स पर बैकलिंक्स बनाव। ब्लॉग के लिए बैकलिंक बनाने में ये आर्टिकल आपकी हेल्प करेंगे। अगर आप ऐसे करते हो तो गूगल आपकी साइट को रैंक नहीं देगा ।

आप चाहे तो इसके लिए बैकलिंक टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हो but मैं इसके लिए रेकमेंड नहीं करुँगा।
7. Monetize Event Blog
ब्लॉग को मोनेटाइज करने के कई तरीके से आप कई तरिको से ब्लॉग से earning  कर सकते हो। Event blogging से भी आप same  तरीके से पैसे कमा सकते हो।

एक ब्लॉगर के लिए ये कोई नया टॉपिक नहीं है पर अगर आप नई हो और ब्लॉग्गिंग earning  सोर्स के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप हमारी ये पोस्ट रीड करे।
इवेंट ब्लॉग्गिंग में आप कितने तरीके से पैसे कमा सकते हो इस बारे में निचे डिटेल्स से बताया गया है।

Event Blogging Se Paise Kaise Kamaye

इसके बारे में मैं already  स्टेप २ के पॉइंट 7 में बता चूका ह। यहाँ मैं कुछ उदहारण  करके बता देता हूं । 
 Actually, event ब्लॉग के लिए हम  इवेंट से रिलेवेंट  advertisement और प्रोडक्ट की जरुरत होगी।

Google का एडसेंस नेटवर्क टॉप एडवरटाइजिंग प्रोग्राम है और इसके पास हर टाइप के एड्स अवेलेबल है। आप कोई भी इवेंट सेलेक्ट करे गूगल के पास उससे रिलेटेड  advertisement मिल ही जाएंगे।
Second  आप affiliate marketing  use  कर इवेंट से रिलेटेड प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हो। इसका सबसे अच्छा फायदा ये है की इसमें आपको par सेल $1० तो $1०० या इससे भी ज्यादा मिल सकता है।

मैन यहाँ आपको कुछ टॉप इनकम सोर्स के बारे में बता रहा हु आपको जो बेटर लगे वो चूसे करे।
  1. Google Adsense
  2. Affiliate Marketing
  3. Infolinks
  4. Chitika
  5. Media.net
  6. Promote your Own Product
  7. Other many advertising programs

इन 7 तरीके से सबसे अच्छा AdSense और Affiliate marketing है अगर आपको लगता है दूसरे तरीके से कमा सकते है तो आप उसे choose करें । 

Final Conclusion

सो ये थी event blogging, करने, और event blogging से पैसे कमाने की जानकारी। I sure  कोई भी इवेंट ब्लॉग बना कर सालो की इनकम सिर्फ कुछ दिन में कर सकता है। कम टाइम में अधिक earning करने का प्लान है तो ये तरीका आपके लिए बेनेफिसलली साबित हो सकता है।
ई होप ऊपर बतायी जानकारी इवेंट ब्लॉग शुरू करने के लिए काफी होगी। अगर आपको इवेंट ब्लॉग्गिंग के बारे में जानकारी है तो आप अपने आइडियाज निचे comment में जरुर शेयर करे ताकि हमारे रीडर्स की हेल्प हो सके ।

I hope आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी तो इस article  को आपने दोस्तो के साथ शेयर करें । 

1 comment:
Write comment
  1. Sir,

    1. Bihar me Adsense se payment lene ke liye best bank kon hai.

    SBI ya CBI

    aur Sir mere bank ke branch ke pass swift code nahi hai to kya main main branch ka swift code use kar sakta hu.

    2. Adsense jo payment send karta hain wo pura hme mil jata hai ya kuchh paise bank dwara kata bhi jata hain.

    waiting for your reply, Sir.

    ReplyDelete