Sunday, September 13, 2020

Online Transactions के दौरान गलती होने पर क्या करे ? How to Get Money Back ?

By:   Last Updated: in: ,

SBI bank ने हाल ही में एक सर्वे किया था और पता लगाया कि 2020 साल में लॉक डाउनलोड कोरोनावायरस के वजह से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में 31% की बढ़ोतरी देखी गई है। सो आज में आपको बताऊंगा कि Online Transactions के दौरान गलती होने पर क्या करे 

इंडिया में 31% की बढ़ोतरी मायने रखती है लोग इंटरनेट से जुड़ रहे हैं ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर रहे हैं खातों में पैसे भेज रहे हैं मात्र अपने मोबाइल फोन से लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम गलतियां करते हैं और गलती से किसी और के खाते में पैसे भेज देते हैं।

उस सनहरियो में हमें क्या करना चाहिए आइए इस पोस्ट में आपको बताने वाला हूं । अगर आपने भी यह मिस्टेक  किया है लाइफ में और आपने अपने पैसे डलवा दिए हैं या फिर अगर आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं आगे यह मिस्टेक आप से हो गई तो फिर आपको नेक्स्ट स्टेप क्या लेना चाहिए । सबसे सटीक उपाय क्या है जिससे कि आपके पैसे आपको वापस मिल जाएंगे इस देश के नियमानुसार आइए इस पोस्ट में हम जानते हैं।

Online Transactions के दौरान गलती होने पर क्या करे ?

UPI   की बात कर ले या wallet  की बात कर ले कई बार ऐसा होता है कि जब हम payment  करते हैं account number add  करते हुए हम गलतियां कर देते हैं और वह पैसे किसी और के खाते में चला जाता है। अच्छा जो अकाउंट नंबर हम गलती से डालते हैं अगर वह अकाउंट एग्जिट ही ना करता हो  तो वह ट्रांजैक्शन मेड होती ही नहीं है वह फॉल बता देता है लेकिन अगर वह ऑलरेडी किसी का ट्रांजैक्शन है पूरे देश में तो उसके खाते में पैसे चला जाता है।

अब में  आपको बताऊंगा कि अगर आपने ट्रांजैक्शन कर दिया खाते से पैसे कट गए तो क्या करें।

गलती से किसी ओर के बैंक account में पैसे चले जाए तो क्या करें 


पहले 3 दिन के अंदर ही बैंक जाइए बैंक जाने के बाद मैनेजर को एक लिखित एप्लीकेशन देना पड़ेगा कि यह गलती से हुआ ट्रांजैक्शन है आपको अपने बैंक की कर्मचारियों को यह यकीन दिलाना होगा कि यह ट्रांजैक्शन गलती से हुए हैं क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसा फोर्ड भी करते हैं कि वह ट्रांजैक्शन किसी पेमेंट के लिए करते हैं । और फिर बाद में कह देते हैं कि  यह पैसा गलती से भेज दिया ताकि हमें यह पैसा वापस मिल जाए । आपको उनको  यकीन दिलाना होगा कि यह पैसे गलती से मुझसे हुआ है । उस शख्स में नहीं जानते है 

 उसके बाद बैंक पता करता हैं कि  वह शख्स कौन है जिस के अकाउंट में आपने पैसे डाले हैं अगर वह एक बैंक से है तो फिर काफी आसान प्रोसीजर है लेकिन अगर ज्यादातर चांसेस है कि वह सेम बैंक से  नहीं है तो फिर आपको आपके बैंक वाली उसका बैंक एड्रेस बता देंगे । कौन से बैंक में उसका अकाउंट है यह बता देंगे आपको खुद उस बैंक को कांटेक्ट करना पड़ेगा या फिर वह बैंक के कर्मचारी बैंक  को ईमेल लिखेंगे । उसके बाद यह प्रॉसिजर आगे चला जाएगा । 

उसके उस व्यक्ति के फ़ोन number आपको दे दिया जाएगा । Number मिलने के बाद  आपको request  करना पड़ेगा कि हमारे पास आप वापस भेज दीजिए ।

यह केवल पहला तरीका है आपको रिक्वेस्ट करना पड़ेगा उनको मनाना पड़ेगा कि यह पैसे गलती से आपके खाते से आप भेज दीजिए 50 ,60 % चांस आपका पैसे वापस भेज देता है इंसान लेकिन अगर इंसान के मन में खोट है या फिर उस इंसान को खोज पाते ही नहीं   है तो फिर आप लीगल एक्शन ले सकते हैं उसके लिए आपके किसी लॉयार के पास जाना पड़ेगा।उनको बताना पड़ेगा पूरा हादसा वो लीगल  कलेक्शन लेंगे 

Bank fraud होने पर क्या करें 

अगर आपके साथ fraud  होता है तो फिर आपको 3 दिन के अंदर FIR करने की जरूरत है और FIR की कॉपी आप सभी को बैंक में जमा करनी है आप ऑनलाइन FIR  भी कर सकते हैं काफी आसान प्रोसीजर है यह जो तरीका मैंने बताया है यही एकमात्र तरीका है अपने देश में अगर आप गलती से पैसे के  खाते में डाल देते हैं तो वापस लाने का और कोई तरीका नहीं है ।
अगर वह आदमी आपको पैसे देने के लिए नहीं मानता है आप लीगल एक्शन लेते हैं तो इसमें समय लगेगा कोट कचरिह का मामला जानते हैं समय बर्वद लेकिन जब कोट बाद में ओडर करेगा पुरूफ कर देने आप कोट में कि में कोई डिल नहीं किया हुं । 

गलती से  पैसे ट्रांसफर हुआ है तो फिर आपको आपके पैसे मिल जाएंगे उस आदमी को लौटना ही पड़ेगा नहीं तो उसको सजा होगी।  UPI  में भी सेम प्रोसीजर होगा GooglePE , phonePe  पर वगैरह में भी सेम प्रोसीजर होना है। 

UPI से payment करने के बाद सामने वाले के पास नहीं जाने के बाद क्या करें ।

UPI  में कई बार ऐसा होता है हम पैसे transfer कर देते हैं ओर सामने वाले के खाते में पैसे नहीं पहुंचे है ओर पैसे कट जाते हैं तुझे जो प्रॉब्लम है यूपी में अक्सर आता है 2 दिन का वर्किंग डे का समय लगता है और पैसे सामने वाले के खाते में पहुंच जाते हैं और अगर फिर भी नहीं पहुंचता है तो फिर आपको रेलवे कंप्लेंट का ऑप्शन मिलेगा या कॉल बैंक ऑप्शन मिलेगा आप कॉल कर सकते हैं बैंक को पूरी  बता सकते हैं upi का को payment वो बैंक से सॉल्व हो जाता है आपको चिंता करने की कोई आश्यकता नहीं है । 

Payment करते समय किन बातों को ध्यान रखना होता है ।

दो बार अकाउंट नंबर डालना होता है कभी भी ट्रांजैक्शन जवाब करते हैं तो डबल चेक करिए फिर भी गलती हो गई है तो फिर एक छोटा payment कीजिए  मान लीजिए किसी को एक लाख  भेजना है तो आप उसको पहले ₹100 भेजो और उससे पूछिए कि आपके खाते में पैसे आए हैं और जब पैसे चले जाए ₹100 तो बाकी के पैसे आप भेजिए हमेशा एक छोटा पेमेंट करके चेक किया करिए। 

 ये  सबसे सटीक और प्रैक्टिकल तरीका है गलतियों से बचने के लिए में खुद ऐसा करता हूं   और मेरे साथ आज तक कोई ऑनलाइन फ्रॉड नहीं हुआ है आप सजग रहिए सावधान रहें यही मेरी आपसे रिक्वेस्ट है। 

Online transaction करते समय किन बातों को ध्यान रखना चाहिए ओर Online Transactions के दौरान गलती होने पर क्या करे ? इसके बारे में आपको पता चल गया होगा । यदि हमारा बात से सहमत है तो आपने दोस्तो के साथ इस पोस्ट शेयर करे ओर अगर आपको ओर कुछ पूछना चाहते हैं तो comment box में बता सकते है ।

No comments:
Write comment