Tuesday, October 20, 2020

Blog kaise start kare Complete Guide in Hindi

फ्रेंड्स, अगर आप अभी Blogging start करना सोच रहे है ओर ब्लॉग (ब्लॉगिंग) कैसे करे के बारे में जानना चाहते है तो हमारे साथ बने रहे आज में आपको blog kaise banaye , Blog likhna suru kaise Kare , Blogging kaise Kare 2020 , Blogging se paise kaise kamaye , Blog kaise start kare Complete Guide in Hindi के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं । 

Blog suru kaise Kare


अभी के समय की बात करे तो हर रोज लाखो ब्लॉग बन रहे हैं और इसी तरह आगे बढ़ता चला जाएगा इसलिए अगर आप भी Blogging करना चाहते तो आपके लिए अभी सही समय है आज में आपको ब्लॉग कैसे सुरू करे , ब्लॉगिंग कैसे सुरू करे के बारे अच्छी बाते बताने जा रहा हूं जिसको आप follow करके ब्लॉग बना कर start कर सकते है ओर अच्छी खासी पैसे कमा सकते है ।

Blog kaise start kare Complete Guide in Hindi

Blog start करने से पहले blog के बारे अच्छी जानकारी हासिल करना होगा उसके बाद ही आप ब्लॉग पर traffic ला सकते है ओर पैसे कमा सकते है । तो आए जानते है ब्लॉग क्या है । 

Blog क्या हैं what is blog in Hindi 

Blog Google का एक product हैं जो website कि तरह काम करता है इस पर आपने ब्लॉग बना कर आपने बाते पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकते है जैसा कि आप YouTube पर कोई video upload करते है ओर जब कोई व्यक्ति उस विडियो को सर्च करता हैं तो उस व्यक्ति को मिल जाता है इसी प्रकार अगर आप ब्लॉग पर पोस्ट डालते है और Google पर आपकी पोस्ट सर्च करता है तो उस व्यक्ति तक पहुंच जाता है जिसको आपकी पोस्ट की जरुरत होती है । 

अगर में सीधे शब्दों में कहें तो blog एक प्रकार की free जो सभी लोग अपना - अपना ब्लॉग बना सकते है आपने बातों दूसरे लोगो तक शेयर कर सकते है ओर आपने नाम कमा सकता है जैसा को आप मेरा पोस्ट पढ़ रहे है यह भी एक ब्लॉग है इस प्रकार की ब्लॉग बना कर Adsense के साथ जोड़ कर पैसे भी कमा सकते है । अब बात करते है । 

ब्लॉग किस टाॅपिक पर बनाए 

 ब्लॉग किस टाॅपिक पर बनाए इसके बारे में नहीं बता सकता हूं आपको खुद डिसाइड करना होगा आप किस टाॅपिक पर ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है अगर में टॉपिक कि बात करे तो आपको हजारों टॉपिक मिल जाएगा जिस पर आप ब्लॉग बना सकते है आप किसी एक topics पर ही ब्लॉग बनाए आपके लिए बेस्ट रहेगा अभी के समय में क्योंकि अभी composition कि जवाना है ।अब बात करते है ब्लॉग कैसे बनाए । ब्लॉग किस टाॅपिक पर बनाए अधिक जानकारी के लिए ये पोस्ट पढ़े blog kis topic par banaye 

Blog / website kaise banaye 

Blog/ Website बनाने का कई तरीका है लेकिन जो सबसे बेस्ट है वो wordpress ओर blogger इसमें से आप किसी पर ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते है 

Blogger :- में आप free blog बना सकते है अगर आप professional ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपको एक domain लेना होगा जो आपको 100 से 500RS मे मिल जाएगा लेकिन आप सीखना चाहते है Blogging में न्यू है ओर आपको कुछ नहीं आता है तो free के साथ जा सकते है ओर जब आपको लगे सब सीख लिया हूं तो आप एक domain buy कर लेना । 

Wordpress :- पर आप free blog website नहीं बना सकते है इसमें आपको कुछ पैसे देना होता जैसे में doamin , Hosting , के बिना आप ब्लॉग नहीं बना सकते है अगर आप न्यू है तो में आपको कहूंगा आप इस पर पैसे इन्वेस्ट मत करो ब्लॉगर के साथ जाएं इसमें आपको करीबन 1500 rs से ज्यादा खर्चा लग सकता है । 

Free blog / website कैसे बनाए इसके बारे में पहले पोस्ट publish कर चुका जो आप नीचे देख सकते है ।

ब्लॉग बनाने के बाद क्या करें 

जब आपका ब्लॉग बन कर तेयार हो जाएगा तो आपको आपनी ब्लॉग Website पर पोस्ट डालना होता है ऐसा नहीं है कि आप एक दिन पोस्ट डाला दिया ओर दूसरा पोस्ट एक महीने के बाद डालेंगे । आपको आपनी website पर हर रोज या 1 week में एक पोस्ट डालना होगा ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए । अब बात करते है । ब्लॉग पर traffic कैसे लाएं ।

Blog par traffic kaise laye

ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए आपको high quality content लिखना होगा ओर कम से कम 1000 वर्ड का होना चाहिए । ओर पोस्ट किसी दूसरे का नहीं होना चाहिए मेरे कहने का मतलब copy pest नहीं चलेगा । न्यू ब्लॉगर यही गलती करता है कि दूसरे का पोस्ट कॉपी करके आपने ब्लॉग पर डाल देता है उसके बाद visitor नहीं आता है तो ब्लॉग को छोड़ कर चला जाता है ओर कहता है Blogging से कुछ earning नहीं होता है । ऐसा करने वाले इस पोस्ट न पढ़े नहीं तो आपका समय बर्बाद हो जाएगा अधिक जानकारी के लिए नीचे देखे । 

Blogging करना इतना आसान नहीं है ओर जब ब्लॉग के बारे अच्छे से जान जाएंगे तो इससे ज्यादा पैसे ओर कहीं नहीं है जितना पैसे आप ब्लॉग से कमा सकते है । 

ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए image को optimization करना होगा ओर image खुद का होना चाहिए अगर आपके पास image नहीं है तो आप इस साइट से download कर सकते है बिल्कुल free है । Free image download kaise Kare 

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए 

ब्लॉग बना लेने के बाद जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना सुरू हो जाएगा तो आप Adsense के लिए apply कर सकते है उसके बाद आपके साइट पर ads आना start हो जाएगा जैसा की आप मेरे ब्लॉग पर देख सकते है सबसे ऊपर की साइट में एक एड्स display हो रहा होगा इसी प्रकार आपके ब्लॉग पर भी ads आएगा ओर जब आपके एड्स पर कोई व्यक्ति click करता है तो आपको उसके बदले पैसे मिलेगा blog par Adsense ke liye apply kaise , ओर ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में allredy post publish कर चुका जो आप देख सकते है । 

Blog kaise start kare Complete Guide in Hindi के बारे आपको सब पता चल गया होगा उम्मीद करता हूं यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा तो आपने दोस्तो के साथ शेयर करें ओर यदि आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे comment box में बता सकते है 

No comments:
Write comment