sim card ka full form kya hai

Author: in January 22, 2021

दोस्तों आज में बात करने वाला हूं sim Ka Full form kya hai आज के समय मे sim card use कोन नहीं करता है सभी के पास एक न एक सिम होता ही है चाहे वो mobile रखे या न पर Sim card होना आवश्यक है । लेकिन सिम का फुल फर्म क्या है हर किसी को पता नही होता है इसलिए आज में आपको Sim ka full form से जुड़ी कुछ जानकारी शेयर करने जा रहा हूं । मतलब sim का full form क्या है के बारे पूरी जानकारी । 

Sim ka Full Form Kya Hai

दोस्तों हम सभी को पता है mobile के लिए Sim कार्ड कितना महत्वपूर्ण है इसके बिना हम कही बात नही कर सकते है और न ही internet use कर सकते है । तो चलिए सबसे पहले सिम कार्ड क्या है के बारे में जान लेते है । 

Sim card क्या है 

सिम कार्ड एक तरह का चिप हैं जो technology से लैस है यह बहुत छोटा होता है लेकिन बड़ा काम करता है Sim card से आप sms , Calling , Internet , की सेवा ले सकते है और आपनी phone number भी सेव करके रख सकते है । ओर सिम लेने के लिए आपकी उम्र 18 साल होना चाहिए तभी आप ले सकते है सिम आप आधार कार्ड से ले सकते है ।

अगर आपका मोबाइल चोरी हो जाता है ओर आप चाहते है वो सिम कैसे बंद करे इसकी जानकारी आपको नीचे मिल जाएगा ।

Sim ka Full form kya Hai 

Sim ka Full form बहुत सिम्पल है Subscriber Identification Module होता है जो देखते में लगता है उसके अंदर कुछ नही है लेकिन ऐसा भूल कर मत समझना यह एक बड़ी technology हैं इसके बिना हम फ़ोन पर  किसी दूसरे से बात नही कर सकते है ।

अगर आपके पास फोन है और उसमें सिम नही लगा है तो कोई काम का नहीं है ।

सिम का क्या क्या फायदे है  

  • Internet यूज़ करना । 
  • Video calling करना । 
  • Sms का लाभ उठाना 
  • Bank balance चेक कर पाना 

अगर में सिम की फायदे की बात करूं तो unlimited हैं जो आप सभी जानते है इससे हर काम ईजी होती है लेकिन सबसे बड़ा काम internet यूज़ करना होता है इसके बिना आप whatsapp account create नहीं कर सकते है । 

सिम का नुकसान 

अगर में सिम की नुकसान की बात करें तो कुछ नुकसान नही है लेकिन सिम को सही से नही यूज़ करने पर आपको बहुत बड़ा नुकसान हो सकता हैं । अगर आपने बैंक में सिम registered  है तब आपको किसी भी तरह का OTP ओर debit card की detail शेयर नही करना चाहिए नही तो आपके बैंक balance खत्म हो सकता है । 

सिम कितने प्रकार के होते हैं । 

Sim दो प्रकार के होते है एक GMS जो हर किसी के फोन लगा सकते है और दूसरा CDMA जो एक मोबाइल से दूसरे में नही लगा सकते है CDMA सिम पहले से मोबाइल में लगा मिलता है उस सिम बहार नही निकाल सकते है GSM सिम आप किसी भी फोन में लगा सकते है और हर एक फोन काम करती है सिर्फ जिओ सिम छोड़ कर jio sim भी android के सभी फोन में वर्क करती है जो 4G हैं ।

CDMA sim आपको सिर्फ Reliance मोबाइल में देखने को मिलता था  जो अभी बंद हो चुका पहले mobile के साथ ही reliance sim लगा हुआ मिलता था जो CDMA होता था । 

I hope sim ka full form kya hai के साथ - साथ सिम क्या है सिम कैसे काम करता है के बारे आपने जाना उम्मीद करता हूँ यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी तो आपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले ।



Related Articles :-