Sunday, January 10, 2021

Apne blog par traffic kaise badhaye

By:   Last Updated: in: ,

हेल्लो दोस्तो नमस्कार , आज में साथ शेयर करने वाला हूँ । blog par traffic kaise badhaye के बारे में पूरी जानकारी तो आए जानते है blog par traffic kaise laye 

मान लीजिए कि आप बहुत अच्छा कॉन्टिन लिखते हैं, लेकिन फिर भी आपका blog rank नहीं कर कर पा रहा है। 

Blog

तो  इसका रीजन क्या हो सकता है। हो सकता है हो सकता  कि आप यह सोचने लगे हो कि आप अच्छा कांटेक्ट शेयर नहीं कर पा रहे हैं जबकि इसके रीज़न तो कुछ और भी हो सकते हैं। 

और बहुत सारी हो सकते हैं इसलिए अपनी ब्लॉगिंग से निराश होने की जरूरत बिल्कुल नहीं है और ब्लॉगिंग की उस सिंपल और इंपोर्टेंट टिप्स जान लीजिए जो आपके ब्लॉग को रैंक करने में बहुत हेल्प करेंगे। 

और यह सारी टिप्स जानने के लिए आपको hindi me help  का यह पोस्ट पढ़ना  होगा जो हमेशा की तरह आप ही की रिक्वेस्ट पर बनाया गया है। 

नमस्कार दोस्तों मैं हूं प्रदीप वर्मा तो चलिए शुरू करते हैं और जानते है blog par traffic kaise laye tips and tricks के बारे में , इन 13 सवालों के जरिए जानते हैं। पहला टिप्स ।

Blog Par Traffic kaise badhaye 

आज में आपको Blog पर traffic increase करने का सबसे बेस्ट टिप्स देने जा रहा जिसे समझ कर आप खूब सारा traffic ले कर आ सकते है आपने ब्लॉग वेबसाइट पर । 

1 blog अच्छी design रखें ।  

 अपनी साइट या ब्लॉग को अट्रैक्टिव बनाना तो सबको याद रहता है लेकिन अक्सर हम भूल जाते हैं कि साइट पर विजिट करना आसान भी होना चाहिए। तभी तो ऑडियंस आसानी से आप तक पहुंच पाएगी और बार-बार आपके ब्लॉग पर आना चाहेगी  इसीलिए अपनी साइट को simple बनाने के लिए क्लियर नेवीगेशन रखिए। 


आपका सर्च बॉक्स ऐसी जगह यूज कीजिए जो है। वह आसानी से दिखाई दी जाए ताकि रीडर्स अपनी पसंद का कांटेक्ट सर्च कर सके। अपने ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली बनाइए ताकि ज्यादा रीडर्स तक आपकी पहुंच हो सके। 

ये याद रखिए कि एक रीडर के तौर पर आपकी साइट पसन्द नहीं आ रही है  है समझने में यूज करने में प्रॉब्लम आ रही है तो यह आपकी रीडर्स के लिए भी इजी टू यूज नहीं होगी।

2. Blog ki speed fast rakhe 

  हम सब इस स्पीड को बहुत पसंद करते हैं और यह तब ज्यादा जरूरी हो जाता है। जब radar  के पास ढेर , सारी साइट के ऑप्शंस मौजूद हो। ऐसे में तो पहले आओ पहले पाओ का फार्मूला ही काम करेगा। 

यानिक जिसकी साइट फटाफट ओपन होंगे। उस पर ज्यादा विजिटर्स पहुंचेंगे और जो साइड बहुत ही स्लो ओपन होती हो, उस पर ग्रेट कांटेक्ट होने के बावजूद भी कोई नहीं जाना चाहेगा। इस साइट की स्पीड बढ़ाइए क्योंकि जमाना काफी स्पीड का है और यह तो गूगल में भी बता रखा है कि कौन सी साइट उसके search   रैंकिंग में कहां आएगी? 

यह साइट की पेज स्पीड पर बहुत हद तक डिपेंड करेगा। इसलिए स्पीड को बढ़ाइए दोस्तों इसके लिए आप गूगल के pingdon  और page speed  इन साइट्स का यूज कर सकते हैं और इसकी बाकी आपकी साइड स्पीड स्लो है तो यह सरवन का प्रॉब्लम हो सकता है। इसलिए सही होस्टिंग लेना भी जरूरी है। अब आगे बात करते हैं तीसरे सवाल tip's की 


3. Trending topics par post likhe 

यूट्यूब की तरह ब्लॉगिंग में भी आपको ट्रेडिंग टॉपिक्स पर फोकस करना होगा क्योंकि सब कुछ जानना  होता है कि अभी उनके आसपास क्या चल रहा है। ऐसे में अगर आपने फील्ड के ट्रेनिंग टॉपिक पर आप ऑथेंटिक इंफॉर्मेशन अपनी यूनीक स्टाइल में लिखेंगे। 

तो आपके रीडर आपके impress हुए  बिना नहीं रह पाएंगे क्योंकि आप उन्हें वह प्रोवाइड करवाएंगे जिसकी उन्हें जरूरत थी और आगे से के साथ चौथा टिप्स है । 

4 . Great content share kare 

क्या आप अपनी ऑडियंस को ध्यान में रखकर ही कांटेक्ट डालते हैं, जो रे खुस  कर सके? क्या उनकी प्रॉब्लम्स किस सलूशन आपकी ब्लॉग में होते हैं? क्या ऑडियंस आपके ब्लॉक में इतनी इंगेज हो जाती है कि उसी टाइम का पता ही नहीं चलता। अगर ऐसा होगा तो आपका ब्लॉग जरूर रैंक करेगा। 

लेकिन अगर कुछ missing   है तो इन पॉइंट्स को समझ लीजिए। ऐसा कॉन्टेंट लिखिए जो आपकी ऑडियंस को अपना सा लगे। उन्हें लगे कि उनका कोई अपना उनसे बात कर रहा है।  कहानी सुना रहा है या उसकी problem को सॉल्व करके। उनकी लाइफ को आसान बना रहा है।

 हेडलाइंस सिलियार   और इंप्रेसिव और समझने में आसान बनाइए क्योंकि उसे अट्रैक्ट होकर ही एक रीडर आपके ब्लॉग को पढ़ने के लिए तैयार हो पाएगा। एक सा कांटेक्ट देने की बजाय वैरायटी शेयर कीजिए। आपकी फील्ड के कंपटीशन को मेजर करके अपनी तरफ से बेस्ट और यूनिक कॉन्टेक्ट्स लाइए। विजुअल्स की हेल्प लीजिए ताकि फोटोस, वीडियोस और इंफोग्राफिक्स आपकी रोज की जोड़ी को इंटरेस्टिंग बना सके। 

अपने कॉन्टेंट को लाइट फ्लैश और इंटरेस्टिंग रखिए क्योंकि हैवी वर्ल्ड एंड नॉलेज किसी को नहीं चाहिए। शार्ट पैराग्राफ पर अपनी बात कही है ताकि पढ़ना आसान भी हो और बोरियत भी ना  पाए । 

ऐसे फोंट यूज कीजिए, जिसने ब्लॉग  पढ़ने में आसानी हो। अपने ब्लॉग में सब हेडिंग्स डालिए और इंपॉर्टेंट पॉइंट्स को हाईलाइट कीजिए। कुल मिलाकर वह सब कीजिए जो आप अपनी बात को आसान और इंटरेस्टिंग तरीके से बताने के लिए कर सकते हैं।

याद  हो तो ऐसा ही  कुछ आप एग्जाम पेपर में भी करते होंगे ताकि मार्क आपको अच्छी मिलेगी। बस ऐसा ही आपको यहां पर भी करना है। आपका content  सोशल मीडिया पर इजली  शेयर किया जा सके। इसके लिए आसानी से दिखाई देने वाला सोशल शेयरिंग बटन यूज करें। 

ओर आपने रीडर को commet करके ओर अपने आइडियाज और सजेशंस बताने के लिए एंकरिंग भी करें। पांचवा टिप्स है । 

5. Content Search engine optimization करे । 

आपका कोंटेक्ट और साइट आसानी से लीडर्स को दिखाई दे और वह सर्च इंजन पर उसे ओपन कर सके। इसके लिए आपकी साइट का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन होना जरूरी है। वरना सोचिए आपका कांटेक्ट सर्च इंजन पर दिखाई ना दे तो उसका कोई पहुंचेगा। कैसे इसके लिए आपको मेटा डिस्क्रिप्शन को ऑप्टिमाइज करना होगा।


 मैटर डिस्क्रिप्शन आपके बीच के शॉर्ट डिस्क्रिप्शन होते  हैं जो शॉट एचटीएमएल कोड का यूज करके लिखे जाते हैं और आप ही ने ऑप्टिमाइज्ड वेबसाइट के सोर्स कोड को देख सकते हैं। इंपॉर्टेंट कीबोर्ड ऐड करने होंगे। पेज  टाइटल 70 कैरेक्टर्स तक रखना होगा। अपने यूआरएल को शार्ट रखते हुए उसमें keywords को यूज करने होंगे। 



मेन keywords   को टाइटल में ऐड करना होगा। अपनी पोस्ट को इंटरलिंक करके भी अब ज्यादा रीडर्स तक पहुंचा सकते हैं। आगे छठा tips  है कि 

6. Content analysis tools use kare 

अगर आप अपने कांटेक्ट को हर बार बेहतर बनाकर पेश करना चाहते हैं तो कांटेक्ट एनालिसिस टूल्स की मदद लीजिए जो आपकी कॉन्टिन की परफॉर्मेंस टोन और क्वालिटी को डिटरमिन करते हैं और हर बार आपकी ऑडियंस तक एलिमेंट और क्वालिटी कांटेक्ट पहुंचाने में आपकी मदद करते हैं। इसके लिए आप गूगल, एनालिटिक्स और गूगल सर्च कंसोल जैसे टूल्स का यूज कर सकते हैं। अब आगे बात करते है 7  सवाल कि

7. साइट में video embed करें ?

 अपने ब्लॉग पर traffic badane ke liye   एक बहुत ही आसान तरीका है कि आप उसी topic  पर वीडियो भी बनाएं, जिस पर आपने ब्लॉक पोस्ट किया है और उसे साइट पर ऐमबीट करना यानी अभी साइट पर सेम topic  में वीडियो अंबेडकर के आप लीडर्स का इंटरेस्ट बहुत बढ़ा सकते हैं और वह ब्लॉग रीड करने के साथ उसका विजुअल देखना भी पसंद करेंगे। 

ऐसे में  आपकी साइट को तो फायदा ही होगा। आपकी यूट्यूब चैनल को भी बहुत सारा बेनिफिट होगा। आठवां सवाल है कि 

8 .  long-tail कीवर्ड्स यूज करें ? 

Long-tail कीबोर्ड बहुत ही स्पेसिफिक होते हैं और यह 3 या उससे ज्यादा word से बनते हैं। इस keyword  में आपका मेंन कीबोर्ड शामिल होता है 

यह kyewod आपके   ब्लॉक पर अच्छा खासा टारगेट traffic ला सकते हैं  इनका  यूज करके आपको कम कंपटीशन पेश करना पड़ता है और यह कन्वर्जन रेट को इनक्रीस भी करते हैं। जैसे mans wallet एक शॉट एल कीवर्ड है, जबकि mans wallet with coin pocket  long-tail कीबोर्ड है। 

जो बहुत ही स्पेशलपिक होगा long-tail कीबोर्ड सर्च करने के लिए आप गूगल ऑटो सजेस्ट kwfinder   और long-tail प्रो जैसे टूल्स की हेल्प ले सकते हैं। आगे नवा सवाल है ।

9. Social media par aapne blog ko promote kare 

आज की तारीख में मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया बेस्ट प्लेटफॉर्म साबित हो रहा है। इसलिए अगर आप अपने ब्लॉग को दूसरे सोशल चैनल्स पर प्रमोट नहीं करते हैं तो अब से करना शुरू कर दीजिए। इसके लिए अभी साइट पर सोशल मीडिया फॉलो बटन यूज करें। 

सोशल चैनल्स पर हाई क्वालिटी क्वांटम जल्दी-जल्दी पोस्ट करते रहेंगे। लाइव वीडियोस के जरिए अपनी ऑडियंस parsanl  कलेक्शन बनाइए। अपना एक फेसबुक ग्रुप बना दीजिए जो आपकी फील्ड के bloggers  को सपोर्ट करें। दूसरे blogger  के साथ collaborate  भी आप कर और इसी के साथ अब जाने की बारी है। tips no. 10 

10. Gust post kare 

 अपने blog  को बहुत सारे लोगों तक पहुंचाने का बहुत आसान तरीका है। गैस पोस्ट जिसमें आप किसी और ब्लॉगर के blog  पर गेस्ट पोस्ट डाल सकते हैं और दूसरी blogger  को अपने ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट के लिए इनवाइट कर सकते हैं। आपको ऐसे blogger  और साइड से चूस करनी है जिनकी ऑडियंस प्रोफाइल आपके blog के सिमलर हो ताकि वह ऑडियंस आपके ब्लॉग पर विजिट करना चाहे तो गेस्ट पोस्ट के बारे में जाने के बाद अब 11 सवाल है। 

 11 . Backlings banaye 

जो एक web पेज  किसी दूसरे पेज से लिंक करता है तो उसे backling  कहते हैं और इस साइट के पास जितने ज्यादा बैकलिंक्स होते हैं उसे सभी सर्च इंजंस पर उतनी ही high-ranking मिलती है। backling से ऑर्गेनिक रैंकिंग इंप्रूव होती है। रेफरल ट्रैफिक मिलता है, लेकिन अपनी साइट पर बहुत सारे बैकलिंक लाने की बजाय क्वालिटी बैकलिंक्स लाने की कोशिश करें। गुड क्वालिटी कॉन्टेंट गेस्ट ब्लॉगिंग के जरिए आप अपने ब्लॉग के लिए क्वालिटी बैकलिंक्स ला सकते हैं।

12 . Paid campaign use kare 

 सोशल मीडिया और गेस्ट पोस्ट आपके ब्लॉग को प्रमोट तो करती है, लेकिन अगर आप जल्दी और बड़े लेवल पर अपने ब्लॉग को टारगेट ऑडियंस तक पहुंचाना चाहते हैं तो paid campaign  का यूज करें जो कि PLC यानी  pay par click   आनी पेपर इंप्रेशन जैसे पेड़ एडवरटाइजिंग टाइप्स के जरिए आपके ब्लॉग को प्रमोट करता है 

13 . Email newsletter use kare 

 ईमेल न्यूज़लेटर का यूज करके आप अपने रीडर से direct  कनेक्शन बना सकते हैं क्योंकि आपकी रीडर को डायरेक्ट अपने इनबॉक्स में आपका मैसेज रिसीव होगा। ईमेल तो सभी चेक करते हैं, लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप इंटरेस्टेड लीडर्स को ही ईमेल कर रहे हैं। कियोंकि जिन्हें आपने  ब्लॉक में मिलने वाली इंफॉर्मेशन की जरूरत नहीं है। उनकी ईमेल न्यूज़लेटर एकदम बेकार है। 

और यह उन्हें इरिटेट भी कर सकता है। इसके अलावा आपने रीडर को अपने लेटेस्ट ब्लॉक के अपडेट देने के लिए आपको अपने ब्लॉग में नोटिफिकेशन प्लगइन का यूज भी करना चाहिए ।

तो दोस्तों , यह थी blog par traffic increase karne की 13 tips and tricks मुझे उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा तो आपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले ओर हां फिर मिलते है अगले पोस्ट में तब तक लिए जय हिंदी जय भारत ।

2 comments:
Write comment