Monday, January 18, 2021

cryptocurrency kya hai kaise kam karta hai

By:   Last Updated: in: , ,

आज आप जानने वला है Cryptocurrency क्या है ( what is crypocurrency in Hindi ) इस तेजी से आगे बढ़ती है। डिजिटल वर्ल्ड में करेंसी ने भी  डिजिटल रूप ले लिया है और इस डिजिटल करेंसी को ही क्रिप्टो करेंसी कहा जाता है । जैसा की  बिटकॉइन जिसका नाम आपने बहुत बार सुना है।

cryptocurrency kya hai kaise kam karta hai

 लेकिन crytocurrency क्या है और कैसे यूज़ किया जाता है। इसकी बेनिफिट क्या क्या होते हैं। ऐसे सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट  में मिल जाएंगे। इसीलिए चलिए आज जानते हैं क्रिप्टो करेंसी के बारे में। 

Cryptocurrency क्या है ( Cryptocurrency in Hindi ) 

Cryptocurrency एक digital currency है जिसे 2009 में इंट्रोड्यूस किया गया था और पहली क्रिप्टो करेंसी मोस्ट पॉपुलर बिटकॉइन ही थी crypto  currency कोई असली सीखो या  नोट जैसी नहीं होती है। यानी इस करेंसी को हम लोग रुपए की तरह हाथ में तो नहीं ले सकते । अपनी जेब में भी नहीं रख सकते, लेकिन यह हमारी डिजिटल वॉलेट में सेव रहती है। इसीलिए आप  इस ऑनलाइन करेंसी भी कह सकते हैं। 

 क्योंकि केवल ऑनलाइन एग्जैक्ट करती है। बिटकॉइन से होने वाला पेमेंट कंप्यूटर के थ्रू होता है। वसे  दोस्तों यह तो आप जानते हैं कि हमारी इंडियन रुपीस और इसी तरह यूरोप डॉलर जैसी currency पर गवर्मेंट   का पूरा कंट्रोल होता है, लेकिन बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी पर ऐसा कोई कंट्रोल नहीं होता है। 

इस वर्चुअल करेंसी पर गवर्मेंट अथॉरिटी जैसे कि सेंट्रल बैंक या किसी देश और एजेंसी का कोई कंट्रोल नहीं होता है। यानी बिटकॉइन ट्रेडिशनल बैंकिंग सिस्टम को। फॉलो नहीं करती बल्कि कंप्यूटर वॉलेट से दूसरे वॉलेट तक ट्रांसफर होता रहता है। ऐसा नहीं है कि केवल बिटकॉइन ही एक  क्रिप्टो करेंसी है बल्कि ऐसी 5000 से ज्यादा अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसीज मौजूद है और कुछ पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसीज है। 

जैसे :- ethereum , Ripple , litecoin , tether , Libra ,  इन आप इन्वेस्ट कर सकते हैं और बिटकॉइन की तरह आसानी से खरीद और बेच  सकते हैं। हां, यह बात अलग है कि फिलहाल सबसे ज्यादा पॉपुलर क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन ही है और कितनी पॉपुलर करेंसी है। इसका अंदाजा आपको इस बात से लग जाएगा कि अब दुनिया की बहुत सी कंपनी इस बिटकॉइन पेमेंट एक्सेप्ट करने लगी है।

 और आगे इन companies  के नंबर तेजी से बढ़ेंगे ही। ऐसे में बिटकॉइन का यूज करके शॉपिंग ट्रेडिंग फूड डिलीवरी ड्राइविंग सब कुछ किया जा सकता है। इंडिया में धीरे-धीरे ही सही, लेकिन बिटकॉइन पेमेंट का पॉपुलर फॉर्म बनती जा रही है। इंडिया में क्रिप्टो करेंसी की इस स्लो स्पीड का रीजन इसका इलीगल होना था क्योंकि क्रिप्टो करेंसी को आरबीआई के द्वारा बैन किया गया था,

 लेकिन अब मार्च 2020 में सुप्रीम कोर्ट ने इस बैंक को हटा दिया है। यानी अब  इंडिया में क्रिप्टो करेंसी का यूज करना लीगल हो गया है और इसीलिए इंडिया में भी क्रिप्टो करेंसी यूजर्स की संख्या बढ़ने लगी है। इंडिया में बाकी देशों की तरह बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी का तेजी से पॉपुलर नहीं होने का दूसरा इंपॉर्टेंट रीजन । 

 हमारा यह कांसेप्ट है कि इन्वेस्टमेंट करना हो तो fd म्युचुअल फंड शेयर और गोल्ड में ही करना चाहिए जो गलत तो नहीं है लेकिन नई जमाने  की इस नई करेंसी में इन्वेस्ट करने की अपनी अलग ही फायदे होते हैं 

Cryptocurrency use करने का फायदे । 

जैसे कि :- 

  • इसमें आप आसानी से और फटाफट ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। 
  • इससे इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन चुटकियों में पूरा किया जा सकता है। 
  • आपको ना के बराबर ट्रांजैक्शन की फीस देनी होती है। 
  • इसमें कोई मिडिल मैन भी नहीं होता है और यह ट्रांजैक्शन ज्यादा  secular  और कॉन्फिडेंशियल होते हैं ।

अब बताए !है ना  बिटकॉइन एक फायदे का इन्वेस्टमेंट और फिर बिटकॉइन कोई नया कॉन्सेप्ट तो है नहीं facebook , PayPal amazon और वॉलमार्ट जैसी बड़ी बड़ी कंपनीज क्रिप्टो करेंसी से जुड़ी हुई और तो और elon musk जो आज दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है। jack Dorsey , mike Tyson ओर kanye west   जैसी पर्सनेलिटीज भी क्रिप्टो करेंसी का यूज करती है। 

Usa , china , japan , spin ,  और अमेरिका जैसे देशों में तो क्रिप्टो करेंसी यूजर्स की संख्या सबसे ज्यादा है। अब इतना जान लेने के बाद हो सकता है कि आप भी बिटकॉइन में इन्वेस्ट करने के बारे में सोच रहे हो तो आपको बता दें ,। 

क्या crytocurrency यूज़ करना आसान हैं 

 जी हाँ  क्रिप्टो करेंसी को यूज करना भी बहुत ही आसान होता है। मतलब यह कि कॉइनस्विच कुबेर एप्लीकेशन का यूज करके आप एक क्लिक में बिटकॉइन में इन्वेस्ट कर सकते हैं। इसी बाय ओर सेल कर सकते हैं। यह आपको उतना ही आसान लगेंगे जितना amazon   से आप अपनी फेवरेट प्रोडक्ट को परचेज करते हैं। 

इस ऐप की पूरी दुनिया मिलियन यूजर  है। लेकिन आपके मन में यह सवाल आ सकता है।बिटकॉइन तो महंगा  होगा । ऐसे में मैं कैसे से खरीद सकता हूं तो दोस्तों अच्छी बात यह है कि भले ही एक बिटकॉइन का प्राइस अभी 3200000 रुपए या लगातार तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन इस ऐप का यूज करके आप सिर्फ ₹100 से अपना इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं और इसमें आपको कोई ट्रांजैक्शन फीस भी नहीं देनी होगी। 

यहां पर आपको यह भी पता होना चाहिए कि बिटकॉइन का प्राइस तेजी से बदलता रहता है। उसकी डिमांड के अकॉर्डिंग इसके प्राइस में उतार चढ़ाव होते रहते हैं। आपको कॉइनस्विच कुबेर आपका लिंक निचे मिल जाएगा। 

Coinswitchkuber पर account कैसे बनाये । 

जिस पर क्लिक करके आप गूगल प्ले स्टोर से यह एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं और साइना पर आपको ₹50 बर्थ का बिटकॉइन मिलेगा और अपने दोस्तों को रेफर करने पर भी आपको यहीं पर बेनीफिट मिलेगा। ।इसीलिए निचे दिए लिंक में जाकर इस ऐप को डाउनलोड कर लीजिए। 

    Coinswitchkuber download 

इसमें साइन अप करना भी बहुत ही आसान है जिसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और ओटीपी का यूज करके प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा। 

इसके बाद आपको 4 डिजिट का पिन सेट करना है और अगले स्टेप में आपको केवाईसी करना होगा जिसके बाद आप इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकेंगे। 

Kyc  के लिए आपको अपना पूरा नाम डेट ऑफ बर्थ और ईमेल आईडी डालनी होगी और ईमेल पर रिसीव होने वाले ओटीपी का यूज करना है। 

इसके बाद अगले स्टेप में आपको पैन कार्ड वेरीफिकेशंस करना होगा, जिसके बाद नेशनल आईडेंटिटी वेरीफाई करने के लिए आधार कार्ड या पासपोर्ट या वोटर आईडी में से किसी भी एक का वेरिफिकेशन करना है और आपकी सेल्फी क्लिक करके इस प्रोसेस को पूरा करना है। 

अगले  step  में आप अपने बैंक अकाउंट की डिटेल मेंशन करेंगे ताकि आप इस डिजिटल करेंसी को बाय ओर सेल कर सके। 

इसके बाद आपको कॉइनस्विच कुबेर के वॉलेट पर करनी होगी और फिर उस मनी से आप बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी खरीद सकेंगे। इस क्रिप्टो करेंसी को सेल करना भी आसान होगा। 

crytocurrency sell buy kaise kare 

Coinswitchkuber google play store पर  अवेलेबल है और इसका आईओएस अप्प भी अब लॉन्च हो चुका है।इसलिए  आप अपने आईफोन फ्रेंड्स को भी इस एप्प के बारे में बता सकते हैं और अपने फ्रेंड्स को रेफर करके iphone11फ्रीबिटकॉइन और ₹5000000 तक के गिफ्ट भी पा सकते हैं।

तो दोस्तों  आप यह भी जान लीजिए कि क्रिप्टो करेंसी का यूज़ करते टाइम आपको यह याद रखना होगा कि इसमें आपको प्रॉफिट तो बहुत मिल सकता है, लेकिन इसमें भी रिक्स भी हाई होता है। 

इसलिए कोई भी क्रिप्टो करेंसी खरीदने से पहले उस पर थोड़ी रिसर्च जरूर करें ताकि आपको पता चल सके कि उस क्रिप्टो करेंसी की परफॉर्मेंस लास्ट हफ्ते लास्ट मंथ कैसी रही। इससे इस क्रिप्टो करेंसी से होने वाले प्रॉफिट और उसमें होने वाले उतार-चढ़ाव का अंदाजा हो जाएगा ताकि आपकी इन्वेस्टमेंट में लो रिस्क और हाई प्रॉफिट हो सके। 

फ्यूचर में क्रिप्टो करेंसी इंडिया में कितनी तेजी से पैर पसरेगी   और इससे हम क्या क्या खरीद पाएंगे। यह तो फ्यूचर में ही पता चल पाएगा। लेकिन अब समझदारी से कर इसका यूज करना चाहे तो प्रॉफिट पा सकते हैं तो दोस्तों  पोस्ट के  जरिए क्रिप्टो करेंसी के बारे में बहुत कुछ पता चल गया होगा और hindi me help   को उम्मीद है कि यह post  आपके नॉलेज को थोड़ा अपडेट कर पाया होगा और आपके लिए हेल्पफुल भी रहा होगा। इसलिए इस post  को लाइक और शेयर जरूर करें। 

तो दोस्तों आपने जाना कि cryptocurrency kya hai kaise kam karta hai के बारे मे सब कुछ पोस्ट कैसा लगा हमें comment box में बता सकते है ।

No comments:
Write comment