Saturday, January 16, 2021

mobile number ko blacklist mein kaise dalen

By:   Last Updated: in: , ,

नमस्कार दोस्तों , अगर आप किसी के कॉल से परेशान है ओर आप उनका नम्बर blacklist में डालना चाहते है ताकि वह हमें कॉल , sms न कर पाएं लेकिन आपको यह पता नही है mobile number ko blacklist me kaise dale  तो आप हमारे साथ बने रहे आज में आपको 2 तरीके शेयर करने जा रहा हूं  जिसकी मदद से आप आसानी से किसी का number block कर पाएंगे । 

Number ko block kaise kare

किसी का number blacklist में हम कियों डाले : इसका सिम्पल फंडा है वो आपको  कॉल करके परेशान करते होंगें , या उस व्यक्ति को आप नहीं जानते है और वह आपको बार - बारे परेशान करने की कोशिश करता है । उसके बाद आप सिम को मोबाइल से बहार निकाल देते है या फोन को बंद कर देते है ताकि हमे परेशान न कर सके लेकिन रुको अब आपको mobile बंद करने की जरूरत नहीं है । और उस व्यक्ति का कॉल भी आपके नंबर पर नही आएगा  । 

Blacklist क्या है ? 

Blacklist एक प्रकार की फीचर है जो हर एक मोबाइल में होती है । जिसकी मदद से किसी भी number को block कर सकते है और इसके साथ - साथ message भी block कर सकते है उसके बाद वो व्यक्ति आपके number पर call नही कर सकता है और न ही message कर सकते है । 

 आप इसे द्वारा चालू भी कर सकते है उसके बाद उस व्यक्ति का कॉल आपके पास आना शुरू हो जाएगा । तो चलिए बिना समय जबाये आपने टॉपिक पर आते है और जानते है number ko block kaise kare 

Mobile number ko blacklist me kaise dale 

अगर आपके पास android phone है तब आपको किसी भी number को blacklist में add करना बहुत आसान है बस आप 2 click में किसी का numbe ब्लॉक कर सकते है और block से हटा भी सकते है । 

Step :1 सबसे पहके आप जिस नम्बर को blacklist में add करना चाहते है उस पर एक बार click करें और फिर एक ¡ पर जैसा कि आप image में देख सकते है । 


Step :2 अब आपके सामने कुछ इस प्रकार option आएगा आपको block वला ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद फिर से एक बार block पर क्लिक करें । 


इतना करते है उस नम्बर का कॉल आपके पास आने बंद हो जाएगा अगर आप उस नंबर को block से हटाना चाहते है तो आप unblock पर क्लिक करके remove कर सकते है । 


अगर आप इस तरीके से number ko blacklist में add नही कर पा रहे है तो आप दूसरे तरीके यूज़ कर सकते है इसमें सभी फोन का सेम process होता है 

Call block karne wala App 

इसके लिए आपको एक app की जरूरत होगा जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा आ आप google play store से download कर सकते है जिसका नाम है calls blocker इस एप्प को यूज़ करना सिम्पल है । 

          Call blocker application 

App download करते है आपको कुछ इस प्रकार दिखाई देगा । आपको + वाला ऑप्शन पर क्लिक करके उस नम्बर को add करना होता है जिस नंबर को आप ब्लॉक करना चाहते है ।


ओर हटाना है तो delete वला ऑप्शन पर क्लिक करना होता है । ओर block number को वहां से हटाना होता है । 



इस प्रकार आप किसी का number blacklist में डाल सकते हैं और हटा भी सकते है तो दोस्तो आपने जाना कि कैसे हम किसी का number blacklist me kaise dale के बारे में पूरी जानकारी  पोस्ट पसंद आया होगा तो आपने दोस्तो के साथ शेयर करें ।

No comments:
Write comment