Monday, January 11, 2021

पासपोर्ट और वीजा में क्या अंतर है?

नमस्कार दोस्तों आज में बात करने जा रहा हूं । passport ओर Visa में क्या अंतर हैं । 

जब भी अपने देश से बाहर ट्रैवल करने की बात आती है तो 2 बात  सबसे पहले दिमाग पर क्लिक होती है। 

passport and visa difference in hindi

Passport ओर visa  आप मे से कई  लोगों के पास पासपोर्ट जरूर होगा और शायद वीजा भी हो। 

लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें पासपोर्ट और वीजा के बीच का डिफरेंस समझ में नहीं आता होगा। ऐसे में आज hindi me help के इस post  में हम आपको पासपोर्ट और वीजा के बारे में इंफॉर्मेशन देने वाले हैं जिसे देखने के बाद में आप कंफ्यूजन दूर हो जाएगा। इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर देखें तो चलिए शुरू करते हैं 

Passport ओर visa में क्या अंतर हैं ? 

तो चलिए सबसे पहले passport के बारे में जानते हैं उसके बाद passport and visa difference के बारे समझेंगे । 

Passport क्या हैं ? What Is Passport in Hindi 

Passport  ऐसा ट्रेवल डॉक्यूमेंट होता है जो किसी देश की गवर्मेंट अपने नागरिकों को यीशु करती है। यह डॉक्यूमेंट इंटरनेशनल ट्रैवल के परपस से उस holder  की आईडेंटिटी और नेशनलइटी को वेरीफाई करता है। 

एडल्ट के अलावा चिल्ड्रन और बेबीस के लिए भी पासपोर्ट होना जरूरी होता है। पासपोर्ट स्माल बुकलेट होता है जिसके parsan  का (name , date of birth , place of birth , photo , Gender , signature , passport date of birth , date issue , date of Expiry )  और पासपोर्ट के नंबर जैसी सारी डिटेल्स मेंशन होती है। 

पासपोर्ट जारी करने से पहले Application  के बारे में बारीकी से जांच की जाती है और उसके बाद ही पासपोर्ट जारी किया जाता है। इसलिए दूसरे देश जाने पर पासपोर्ट सबसे इंपॉर्टेंट आईडी के रूप में एक्सेप्ट किया जाता है। 

Visa क्या है ? What is Visa In Hindi ? 

Visa एक ऑफिशल डॉक्युमेंट होता है जिसके जरिए आप फॉरेन कंट्री में लीगली एंटर हो सकते हैं। अगर आप अमेरिका घूमने जाना चाहते हैं तो आपको वीजा अमेरिकन गवर्मेंट से मिलेगा। इसमें इंडियन गवर्मेंट का कोई भी रोल नहीं होगा। 

वीजा यूजुअली पासपोर्ट पर स्टेम  किया जाता है या फिर से पासपोर्ट पर चिपकाया जाता है। वीजा बहुत तरह के होते हैं जो विजा होल्डर के होस्ट कंट्री में डिफरेंट राइट से जुड़े होते हैं। यानी आप किस परपस से किस देश में जा रहे हैं, उसके अकॉर्डिंग आपको वीजा यीशु होगा। यानी हम यह कह सकते हैं कि पासपोर्ट हमारा पहचान पत्र होगा। जबकि वीसा वह अधिकार है जिसे लेने के बाद आप उस देश में घूम सकते हैं। जिसने को जारी किया है तो पासपोर्ट और वीजा के बारे में यह बेसिक इनफार्मेशन जान लेने के बाद जानते हैं कि पासपोर्ट कितने तरह के होते हैं? 

पासपोर्ट कितने तरह के होते हैं?

तो मूसली पासपोर्ट तीन तरह के होते हैं। 

  • पहला ऑर्डिनरी पासपोर्ट यानी कि साधारण पासपोर्ट जो गहरे नीले रंग का होता है और इसे ऑर्डिनरी  trouble और बिजनेस ट्रिप के लिए यीशु किया जाता है। 
  • दूसरा होता है ऑफिशल पासपोर्ट! जो वाइट कवर पासपोर्ट होता है और ऐसी गवर्मेंट ऑफिसर को इशू किया जाता है जो दूसरे देश में इंडियन गवर्मेंट को रिप्रेजेंट करते हैं। 
  • तीसरा होता है डिप्लोमेटिक पासपोर्ट यह पासपोर्ट मरूंगा होता है और इंडियन डिप्लोमेट डिप्लोमेटिक कुरियर टॉप रैंकिंग गवर्नमेंट ऑफिशल्स को यीशु किया जाता है। पासपोर्ट कितना इंपॉर्टेंट होता है और कितने तरह का होता है यह तो आप जान ही गए हैं । अब बात करते है अगर आपका visa or passport खो जाएं यो क्या होगा । 

Passport खो जाने के बाद होगा ? 

वह इंडियन सिटीजन वापस इंडिया कैसे आएगा। ऐसे बहुत सारे सवाल तो इस सवाल का जवाब यह है कि उस देश में मौजूद इंडियन एंबेसी इंडियन ( indian Embassy ) उस इंडियन सिटीजन को तत्काल  सर्टिफिकेट ग्रांट कर देगी जिसके जरिए वह आदमी इंडिया वापस आ सकता है। 

इस एमरजैंसी सर्टिफिकेट को एमरजैंसी पासपोर्ट या टेंपरेरी पासपोर्ट भी कहते हैं और आप जानते हैं कि वीजा कितने तरह के होते हैं, 

Visa कितने तरह के होते है ? 

Visa बहुत होते हैं जो वीजा होल्डर की रिक्वायरमेंट के अकॉर्डिंग बनाए जाते है तो चलिए में आपको एक एक कर बताते है । 

work Visa : यह visa ऐसे पर्सन को दिया जाता है जो होस्ट कंट्री में जॉब करना चाहता हूं। या  बिजनेस एक्टिविटीज में इंगेज हो work visa  भी बहुत तरह के होते हैं? जो वर्क के नेचर और होस्ट कंट्री में  स्टे करने की जो जर्सन के अकॉर्डिंग होते हैं। 

Travel  visa  :- की बात करें तो इस तरह का वीजा केवल टूरिस्टिक पॉपर्स के लिए ही दिया चाहता है। इस वीजा के जरिए होल्डर  उस कंट्री में किसी भी तरह की business एक्टिविटीज या वर्क नहीं कर सकता है। वैसे travel visa  भी दो तरह के होते हैं। 

( Immigrant  और नॉन इमीग्रेंट) विजा इमीग्रेंट विजा के जरिए विजा होल्डर होस्ट कंट्री में बराबर के लिए राह सकता है। जबकि non-immigrant  के जरिए होस्ट कंट्री में कुछ ही दिन के लिए रह सकते है । 

Working holiday visa :-  की बात करें तो इस तरह के वीजा की मदद से वीजा होल्डर उस कंट्री में टेंपरेरी एंप्लॉयमेंट भी ले सकता है। जहां वह घूमने गया है। हर कंट्री इस तरह का वीजा offers  नहीं करती है लेकिन स्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, कनाडा, बेल्जियम, जापान और यूके जैसे देशों में इस तरह का वीजा ऑफर किया जाता है। 

Business Visa :-  की बात करें तो बिजनेस वीजा की हेल्प से आप होस्ट कंट्री में बिजनेस कॉन्फ्रेंस अटेंड करना या किसी कंपनी के साथ बिजनेस करने जैसी एक्टिविटीज कर सकते हैं। इसके लिए आपको उस desh की लेबर मार्केट को ज्वाइन करने की जरूरत नहीं होगी। vistar  को यह शो करना होगा कि वह host कंट्री से इनकम रिसीव नहीं कर रहा है। 

Spousal visa :-  जब लाइफ पार्टनर sem कंट्री से ना हो तो इस visa  के जरिए को एक दूसरे से मिलने जा सकते हैं। अगला है 

Transit Visa :-  यह शॉर्ट टर्म विजा होता है। यह किसी aadmi को  जब दिया  जाता है जब वो किसी  कंट्री में ट्रेवल तो कर रहा होता है, लेकिन वहां पर रुकता नहीं है। यानी कि रहता नहीं है, यह visa सिर्फ 5  दिनों के लिए वैलिड होता है। इसकी duration   उस कंट्री पर डिपेंड करती है

Student Visa :- की बात करें तो यह एक तरह का non-immigrant वीजा होता है जो विजा होल्डर को होस्ट कंट्री में स्टडी के लिए यीशु किया जाता है। अगले  है । 

Refugee asylum visa :-  इस तरह का वीजा ऐसे लोगों को यीशु किया जाता है जिनकी लाइफ नेचुरल डिजास्टर वॉर और ऐसी ऑथर  सिचुएशंस की वजह से खतरे में पड़ गई हो तो पासपोर्ट और वीजा के टाइप जाने के बाद आपको (e passport  और E Visa )  के बारे में भी पता होना चाहिए। 

E - passport क्या है ? 

ई पासपोर्ट यानी इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट एक रेगुलर पासपोर्ट बुकलेट होता है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक चिप लगी रहती है। इस चिप में पासपोर्ट होल्डर की इंफॉर्मेशन होती है और यह पासपोर्ट फ़्रॉड के अगेंस्ट एक्स्ट्रा लिए सिक्योरिटी private कराता है। 

E-visa kya hota hai

E-visa यानी electronic visa जो digital विजा visa होता है जो detabes में store रहता है यह visa  होल्डर के पासपोर्ट नंबर से लिंग रहता है ।

तो दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको visa or passport में क्या अंदर हैं ओर उसके साथ साथ visa kya hai , Passport kya hai , visa kitne tarh ke hote hai , passport kitne patkar ke hote यानी visa ओर पासपोर्ट के बारे में पूरी जानकारी दिया हूँ अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया है तो आपने दोस्तो के साथ शेयर करें ।

No comments:
Write comment