signal app kya hai ? signal app kis desh ka hai

Author: in January 17, 2021

Hello दोस्तो आज आपको signal App के बारे में पूरी जानकारी शेयर करने जा रहा हूँ । signal App kya Hai , Signal app kis des ka hai , ओर whatsapp Vs signal App इसमे सबसे बेस्ट कोन है । 

Signal App Kya Hai

व्हाट्सएप और फेसबुक जैसे ही अपनी प्राइवेसी पॉलिसीज को बदलने की बात कही। ठीक उसी के बाद से लोगों के बीच गुस्सा भी भर गया। ओर खलबली मच गई। आखिर whatsapp ने ऐसा कियों किया ।

 लोग व्हाट्सएप के रिप्लेसमेंट ढूंढने लगे और इस बीच दुनिया में हाल ही में सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में टॉप पर आए Elon Musk ने ट्वीट करते हुए लिखा और use signal  .

ओर उसके बाद ही signal App के बारे में बात होने लगी । , लेकिन यह सिग्नल है क्या? और क्या वजह है कि सिर्फ 2 दिनों में इसे एक लाख से ज्यादा डाउनलोड भी मिले और यह डाउनलोड की लिस्ट में सबसे टॉप पर आ गया और उसने व्हाट्सएप को भी पछाड़ दिया। 

इस पोस्ट  में आपको बताने की कोशिश करेंगे। वो तमान सवाल-जवाब जो आप गूगल पर पूछ रहे हैं। 

फ्रिक्वेंटली asked question  है यानी कि क्या यह सिगनल ऐप है। क्या यह सुरक्षित है, इसे किसने बनाया है और इसके फीचर्स व्हाट्सएप से किस तरीके से डिफरेंट भी है और सेम भी है? 

Signal App क्या हैं 

Signal App एक messenger App हैं जो whatsapp की तरह काम करता है इसमें आप video call , Photo , Files , एक दूसरे के साथ शेयर कर सकते है जैसा आप whatsapp पर share कर पाते है । 

जो लोग whatsapp पर compatible हो गए है । जिनके आपने group हैं  जिसे लगते है whatsapp safe है उन्हें कही न कही  सिग्नल app को लेकर कुछ कंफ्यूजन हो रहा है। लेकिन मैं आपको सबसे पहले यह बता देता  हूं कि सिग्नल App  वो 15 फीचर्स है जो बिल्कुल व्हाट्सएप जैसे हैं । वह। कौन सी पिक्चर है आएगी आपको बता देते हैं। 

Signal App की फीचर्स

अगर में signal app की फीचर्स कि बात करे तो इसमें whatsapp से कही ज्यादा आपको signal app में आपको देखने को मिलता है । जो आप नीचे देख सकते है । 

Signal App me Lock फीचर्स use कर सकते हैं 

व्हाट्सएप की तरह आप सिग्नल अप्प को भी लॉक कर सकते हैं। fingerprint के जरिए या फिर आपने password के जरिए ही आप अपने signal app को खोल सकते है अगर आप चाहे तो । 

Group बनाने की सुविधा 

इसमे  ग्रुप support  है यानी कि आप अलग अलग तरीके के group  जैसे आप व्हाट्सएप पर बनाते हैं। उस तरीके के ग्रुप से बना सकते हैं। इसमें ब्रॉडकास्ट मैसेजेस की भी सुविधा है। यानी कि आप एक मैसेज को कई लोगों को एक साथ  भी भेज सकते हैं। 

इसमें भी आप मैसेजेस को फॉरवर्ड कर सकते हैं। इसमें भी आप यह देख सकते हैं कि जिसे आपने मैसेज भेजा है उसने इस मैसेज को रिसीव किया है या नहीं किया है।

Signal App Desktop पर यूज़ कर सकते है 

 यह भी desktop पर  काम करता है। इसमें भी आप ऑडियो मैसेजेस भेज सकते हैं। इसमें भी आप तमाम फोटोस को वीडियोस को शेयर कर सकते हैं। व्हाट्सएप की तरह इसमें वीडियो कॉलिंग भी है और आप किसी को कॉल भी कर सकते हैं।

 और सिग्नल की सबसे खास बात यह है कि यह व्हाट्सएप की तरह इसमें भी मैसेज एंड टू एंड इंक्रिप्टेड रहते हैं। यानी कि जिसने यह मैसेज भेजा है और जो यह  मैसेज पढ़ता है। वह मैसेज सिर्फ दोनों के बीच में ही रहता है कि सुरक्षित रहता है।

 Signal App kisne Bana hai or kis des ka hai 

 दरअसल इसे बनाया है। सिग्नल फाउंडेशन ने जो की  नॉनप्रॉफिट कंपनी है, इसे किसने बनाया है, वह भी आपको बता देते हैं। इस एप्प को अमेरिका किरेप्टो  और मौजूदा सिग्नल मैसेंजर के सीईओ मक्सी मालिस ने बनाया है। सिग्नल फाउंडेशन को व्हाट्सएप के को फाउंडर ब्रायन एक्टन और मालिस ने मिलकर बनाया है। 

सिंगल अप्प के को  फाउंडर है। उन्होंने 2017 में व्हाट्सएप को छोड़ा था और वह व्हाट्सएप के भी को फाउंडर रहे हैं। 

क्या signal App सुरक्षित हैं 

सुरक्षा का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि व्हाट्सएप हो, या फेसबुक हो। इसी सिग्नल कंपनी की इंक्रिप्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं और दूसरा सवाल पूछ रहे हैं। S

दरसल  कुछ ही दिनों पहले व्हाट्सएप एक privacy पॉलिसी लेकर आया जहा उसने  यह कहा कि अगर यूजर को यह ऐप इस्तेमाल करनी है तो उसके डाटा policy  को स्वीकार करना होगा। उनके मुताबिक user को व्हाट्सएप का मालिकाना हक रखने वाली फेसबुक इंक और दूसरे सहयोगी कंपनियों को उनका डाटा कलेक्ट करने की अनुमति देनी होगी। 

इसमें उनके फोन नंबर लोकेशन भी शामिल है जिसके बाद से यह दुनिया के तमाम लोगों के बीच व्हाट्सएप को लेकर आशंकाएं पैदा होने लगी और यही वजह है कि लोग सिग्नल आपके बारे में ज्यादा से ज्यादा खोजने लगे।

मेरे मोताबिक signal App सबसे बेस्ट है और use करना भी आसान है और इसमे हमे ज्यादा कुछ देखने को भी मिलता है । 

तो दोस्तो आपको क्या लगता है signal app या whatsapp हमे comment में बता सकते हैं मुझे उम्मीद है signal app kya hai , signal app kis des ka hai के बारे में आप सब कुछ जान गया होगा ।



Related Articles :-