Sunday, February 21, 2021

पढ़ा हुआ याद कैसे रखें | याद करने का सरल तरीका

By:   Last Updated: in: , ,

आज हम कुछ अलग Topic पर बात करेंगे जो आज तक आपने ब्लॉग पर नही शेयर किया हूँ । पढ़ा हुआ याद कैसे रखें | याद करने का सरल तरीका 

इस दुनिया में ऐसी बहुत ही कम स्टूडेंट होंगे जिनको यह प्रॉब्लम नहीं होगी कि पढ़ा हुआ याद नहीं रहता। 

Padha huya yadh kaise rakhe

हम पढ़ तो लेते हैं लेकिन फिर भूल जाते हैं। तो अगर हम भूल जाते हैं तो  हमारा पढ़ने का मतलब क्या निकला? 

ऐसे सारी मेहनत बेकार चली जाती है। वैसे पहले मैं आपको बता दूं कि अगर आप पढ़ा हुआ याद नहीं रख पाते हैं तो इसका  मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आपका दिमाग कमजोर है। सोचो  अगर आपका दिमाग हर चीज को याद रखने लग जाएं तो एक दिन में हमारे साथ कितनी चीजें होती है, दिमाग का कचरा हो जाएगा। अगर दिमाग सारी बात याद रखना लग जाएं तो वसे हमारा मेन topic हैं पढ़ा हुआ याद कैसे करें 

अगर इस प्रॉब्लम का सलूशन निकल गया तो आपका टाइम भी बचेगा और आपको रिजल्ट भी बहुत ज्यादा मिलेगा। पढ़ा हुआ सब कुछ याद है, मुश्किल है लेकिन फिर भी काफी हद तक हम से कंट्रोल कर सकते हैं लेकिन पूरी तरीके से नहीं में आपको 3 तरीके बताने वाला हूँ अगर आप YouTube ओर   गूगल पर सर्च करोगे तो आपको कई सारे tips मिल जाएंगे । लेकिन ये जो में  टिप्स  बता रहा हूँ ये मेरे पर्सनल एक्सप्रेस है और काफी research करने बाद में आपको बता रहा हूँ आप यकीन मानिए ये 3 टिप्स इतनी ज्यादा इफेक्टिव है जिनको  यूज करने के बाद आपका टाइम भी बचेगा और आपको रिजल्ट भी दोगुना मिलेगा। 

पढ़ा हुआ याद कैसे रखें (How to remember read) 

1)Study less study Good  

भले पढ़ो कम लेकिन अच्छा पढ़ो Wilfredo Pareto इस दिनया को एक महासिध्रन्त दिया है जिसे कहा जाता है 80- 20 का रूल इन्हें एक ऐसा नियम दिया है जो कि दुनिया के हर वस्तु में हर जगह पाया जाता है उन्होंने बताया कि आपके 20% efforts  आपके 80 %  रिजल्ट में कन्वर्ट होते हैं। 

इनका कहना कि आप से 20% चीजें पर फोकस करो आपको 80%  रिजल्ट सिर्फ इन्हीं से मिलेंगे। 

एग्जांपल के लिए विल्फ्रेडो परेटो बताते हैं कि

  •  दुनिया का 80%  पैसा और जमीन इस दुनिया के 20% लोगों के पास है ।
  • 80% क्राइम की दुनिया के 20% लोग करते हैं।
  •  80% ट्रैफिक इस दुनिया के 20% रोड पर होता है।
  •  और 80% टाइम हम 20 % कपड़े पहनते हैं। 
  • इस दुनिया की 80% अल्कोहल यनिक शराब इस दुनिया के 20% शराबी पी जाते हैं। 
  • 80% भोजन की इस दुनिया की 20 % जमीन से निकलता है। 
  • 80% बारिस इस इस दुनिया के 20% बदलो से होती है। 
  • इस दुनिया के 80% इन्वेंशन इस दुनिया के 20% साइंटिस्ट ने किया। 

सबसे इंपोर्टेंट फैक्ट की 80 % result हमारे 20 % एक्शन से आता है और यही रोल आपके एग्जाम में और आपकी पढ़ाई में भी लागू होता है। आपके सिलेबस का पढ़ा हुआ  20% आपको 80% दिलवा सकता है। तो आप 20% must important चीज़ो को निकाले और उनको पढ़ें और वहीं 20% चीजें आपको 80% रिजल्ट दिलवा  सकते हैं। ओर आपने जो 20 % निकाला है वो आपके सिलेबस की कंपैरिजन में बहुत ही कम है तो ये जो कम है ना इसको बहुत ही अच्छे से करो और यही तो हमारा फर्स्ट प्वाइंट Study less study Good 

दोस्तो  मैंने भी कई बार गलती की है कि जितना पढ़ना होता है उससे कई गुना ज्यादा पढ़ते हैं। उसका रिजल्ट ये होता है कि हमें तो याद रखना चाहिए। वो भी भूल जाते है आप इस रूल को यूज़ करके काफी ज्यादा result पा सकते है अब जो नेक्स्ट जो पॉइंट है 

2) Study in morning (सुबह अध्ययन करें) 

ये  जो point है ना वो मेरा फेवरेट पॉइंट है कियोंकि आपने लाइफ की ज्यादातर पढ़ाई सुबह ही किए है । 

एक तरफ एक स्टूडेंट सुबह जल्दी उठकर 2 घंटे पढ़ाई कर रहा है और वहीं दूसरी ओर स्टूडेंट दिन में 4 घंटे पढ़ाई कर ले। तो ये जो पहके  वाला स्टूडेंट है ये ज्यादा आउटकम दे पाएगा। दूसरे वाले मोकबले सुबह जल्दी उठकर पढ़ने के 2 सबसे बड़े बेनिफिट होते हैं 

पहला : सुबह के समय हमारा constitution सबसे पिग state पर होती है और सुबह का time जो कंसल्टेशन होती है सायेद पूरे दिन में आपको constitution मिल पाएगी । 

दूसरा : सुबह जल्दी उठने का कि सुबह कोई भी डिस्टर्ब करने वाला नहीं होता है। इनगारमेंट में एक अलग ही साइलेंस होता है और उस साइलेंस में कुछ नया सीखने का मजा ही कुछ और होता है। आप सुबह जल्दी उठकर 3 घंटा पढ़ाई और उसके बाद में पूरे दिन अगर आप से मुश्किल से आधा से एक घंटा भी पढ़ते हैं। तो बहुत है आपके लिए । 

कहने को तो 10 घंटे पढ़ते हैं लेकिन जो दो-तीन घंटे की मेन पढ़ाई होती है वही सबसे मेन चीज होती है। बाकी सब दिखावा है। हमारे देश के प्राइम मिनिस्टर मोदी जी ने भी सुबह जल्दी उठ कर पढ़ाई करने को कहा है । याद कैसे रखें?

ओर ना सिर्फ मोदी जी बल्कि हमारे शास्त्रों में आयुर्वेद में भी यही बात कही गई है कि सुबह के टाइम हमारा प्रेम सब ज्यादा एक्टिव होता है और उस टाइम जो भी हम अपने फ्रेंड में डालेंगे, दिमाग में अच्छा जाएगा। सो येसेकंड पॉइंट। study in morning 

अब जो लास्ट पॉइंट है बहुत ही ज्यादा important है और ये पॉइंट आप सब को पता है लेकिन हर कोई इस पॉइंट ही ज्यादा इग्नोर करता है वो है पढ़ाई के बीच मे रेस्ट लेना ।जल्दी याद कैसे करें?

3)पढ़ाई के बीच मे रेस्ट लेना (Resting between studies) 

कुछ लोग होते हैं जो रेस्ट ही नहीं लेते और कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बहुत लंबा रेस्ट लेते हैं और इस बीच में कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनकी पूरी जिंदगी रेस्ट लेने में निकल जाती है और एंड में वह खुद रेस्टिंग pic बन  जाते हैं।

 पढ़ाई के बीच में कितना रेस्ट लेना चाहिए। यह में आपको नही  बताने वाला हूँ ये आप खुद तय करे अपने अकोडिंग आपको फिर से एनर्जी प्रॉड्यूस करने के लिए  कितना टाइम चाहिए। ये आपके अलावा कोई नहीं बता सकता। जितनी इंपॉर्टेंस अपनी पढ़ाई को देते हैं,उतनी ही ज्यादा important हमे रेस्ट को देनी चाहिए। याद करने का सरल तरीका

अगर आप चाहे तो pomodoro technique use कर सकते है पोमोडोरो एक बहुत सिम्पल टेक्नीक है आपको जो भी काम करना है उस काम को आपको 25 , 25 मिनट में आपको 4 ब्लॉग में आपको रखना है और हर 25 मिनट के बाद blogs में आपको 5 मिनट का रेस्ट लेना है और 1 घंटा होने के  बाद में आपको 15 मिनट का रेस्ट लेना और फिर से आपको यही सब करना है। ओर इस technique का यूज़ करके आप काफी लबे समय तक ओर काफी अच्छे time तक study कर सकते है । याद करने की ट्रिक

चलिए अब हम तीनों point को एक साथ देख लेते है । और वो भी देख लेते है हम इस पूरी पोस्ट में क्या सीखा । 

हमारा जो मेन topic था कि पढ़ा हुआ याद कैसे रखें !ओर उसके solution के लिए 3 पॉइंट देखें । जिसमे पहला है study less study good second है study in morning , ओर लास्ट है रेस्ट लेना । 

फस्ट पॉइंट में 80% ओर 20 % for example को समझा कि किस तरीके से आपको 80 % result आपके 20% काम से मिलेंगे । और साथी हमने सीखा focus करना चाहिए 20% study पर जो आपको 80 % दिला सकती है । 

दूसरा steps : study in morning सुबह उठ कर पढ़ना और इस पॉइंट में हमने देखा किस तरीके से आप जल्दी उठ कर high constitution का study कर सकते हो । 

लास्ट में पढ़ाई के बीच बीच में रेस्ट लेना और इस पॉइंट में हमने रेस्ट को important को जाना जितना important जगना होता है उतना important रेस्ट भी लेना होता है और लास्ट में हमने जाना pomodoro technique के बारे में ।

में आपको एक शायरी सुनता हूं। 

जो हो गया उसे सोचा नही करते जो मिल गया उसे खोया नही करते सफलता उन्हें ही हासिल होती है जो वक़्त ओर हालातो पर रोया नही करते । 

अगर आप अभी सुरु करते है और दिल से लगा कर मेहनत करते हो तो अभी भी आप ओरो से आगे निकल सकते हो बस मेहनत खामोशी से कीजिए और इतनी मेहनत करो। इतनी मेहनत करो कि आपकी सफलता शोर मचा दे। अब ऐसी बहुत टाइम निकाल दीजिए। ओर exam बहुत नजदीक है और जब इतना कम समय मे अपना जिंदगी बर्बाद ना कीजिए । 

कियोंकि ये जिंदगी मिलती है कुछ कर दिखाने ले लिए रोके अगर असमान  हमारे रास्ते को तैयार हो जाओ। आसमान झुकने के लिए

अगर आप इस 3 पॉइंट को आपने अच्छी से समझ लिया है और कर सकते है तो आपको पढ़ने से कोई रोक नही सकता है तो दोस्तों ये थी पढ़ा हुआ याद कैसे रखें के टिप्स एंड ट्रिक पोस्ट कैसा लगा हमे comment box में बता सकते है ।

Tag : याद कैसे रखें?,जल्दी याद कैसे करें?,प्रश्न उत्तर कैसे याद करें?,किसी भी चीज को याद कैसे रखें?,कैसे पढ़े की याद रहे,पढ़ा हुआ याद नहीं रहता,1 मिनट में याद करने का तरीका,याद करने का मंत्र ,बच्चों को जल्दी याद कैसे करें,इंग्लिश में क्वेश्चन आंसर कैसे याद करें,याद करने की ट्रिक,याद करने का सरल तरीका

No comments:
Write comment