paisa kamane ka tarika In Hindi 2023

Author: in July 27, 2023

Online paisa kamane ka tarika के बारे में आप Google पर search कर रहे तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है आज में आपको बताने वाला हूँ internet की मदद से online पैसे कैसे कमा सकते है इसकी पूरी जानकारी तो चलिए जानते है । 

Paisa kamane ka tarika

जब कोई internet से पैसे कमाने के बारे में सोचते है तो उस लगता है  यह काम हमसे नही हो पायेगा कियोंकि मुझे English नहीं आती और मेरे पास laptop , computer नहीं है । तो ऐसे बंदे को में कहना चाहता हूं आप बहाने मत मारो ऐसे बहुत से लोग है जो mobile से ही महीने का लाखो रुपए कमा रहे है । 

अगर आप हमारे बात करे तो ना तो मेरे पास computer है और ना ही laptop फिर भी अच्छी कमाई कर लेता हूं । इस तरह आप भी पैसे कमा सकते है बस आपको online पैसे कमाने के तरीके के बारे में आपको सही जानकारी होना चाहिए । 

इसलिए आज में paisa kamane ka tarika के बारे में full information शेयर करने जा रहा जिसकी मदद से आप ghar bathe internet से पैसे कमा सकते है । 

Paisa kamane ka tarika ( पैसे कमाने का तरीका ) के बारे में  हर कोई जनना चाहते है लेकिन कमा नही पता है उसको लगता है क्या सच मे online paise kamaya जा सकता है तो में आपको बता देता हूँ दोस्तों internet से आप जितना सारा पैसे कमा सकते है उतना ओर कही नही जहा तक कि सरकारी Job में भी नही जॉब में आपको limit तक पैसे मिलता है इसमे आपको कोई लिमिट नहीं है आप जितना चाहे पैसे कमा सकते है । 

ओर आप जितना चाहे उतना Idea से internet se paisa कमा सकते है मतलब आप जितना महेनत करेंगे उतना पैसे आपको मिलेगा । 

Paisa Kamane Ka Tarika in Hindi 

ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत तरीका है जो आपको अच्छा लगता है उसमें काम कर सकते है आज में आपको 5 तरीके शेयर करने जा रहा हूं जो सबसे अच्छा है online paisa ka tarika 2021 इससे पहले कुछ बाते जान लेते है । 

  paisa kamane ke liye kya hona chahiye 

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास एक smartphone , laptop , Computer होना जरूरी है laptop / computer नहीं है तो कोई बात नहीं लेकिन एक अच्छी mobile phone होना चाहिए । 

Online se kitna paisa kama skate hai 

Online paise kamane की कोई limitations नहीं है में आपको पहले बता चुका हूं फिर भी में आपको बता देता हूं । 30 से 40 हजार बड़े आराम से कमा सकते है mobile phone से इससे ज्यादा भी कमा सकते है आपके काम के ऊपर डिपेंड करता है ।।

Paisa kamane ka sabse aasan tarika जो आज में आपको बताने जा रहा हूं जो 2021 का सबसे बहेतरीन तरीका है Online Paisa kamane ka Tarika in Hindi 

#1. Blogging se paisa kaise kamaye 

अगर आप सच मे पैसे कमाने की सोच रहे है तो सबसे बेस्ट तरीका है blogging जो बहुत पहले से चल चल रहा है और हमेशा के लिए चलता रहेगा । 


इसमे आपको ब्लॉग पोस्ट लिखना होता है जैसा की आप हमारे ब्लॉग की पोस्ट पढ़ रहे इसी प्रकार आपको एक ब्लॉग बनाना है और उसमें पोस्ट शेयर करना है । 

Blog बनना बहुत आसान है ब्लॉग कैसे बनाये उसमे पोस्ट कैसे लिखें इसकी जानकारी हमारे ब्लॉग पर मिल जाएगा । ओर blog create करना फ्री है । 

ब्लॉग बनाने में बाद उसमें पोस्ट लिखने होता है और जब आपके ब्लॉग पर लोग आना सुरु हो जाता है तो आप google adsense के लिए Apply कर सकते है google adsense क्या है कैसे काम करता है इसकी जानकारी आपको नीचे मिल जाएगा ।

Blogging से भी आप कई तरीके से पैसे कमा सकते है जैसे कि Affiliate marketing , Google Adsense , guest post , इत्यादि । अब बात करते है paisa kamane ki tarika 2 

2 . YouTube पर video upload करें । 

YouTube se paisa kamana बहुत आसान है blogging से भी अच्छा अगर आप वीडियो बनना पसन्द करते है । तो आप आपनी बात YouTube पर वीडियो बना कर upload कर सकते है ।।

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपके घर से कोई पैसे नही लगने वाला है बस आपके पास एक अच्छी camera होना चाहिए आप अपने फोन से भी वीडियो बना सकते है । ओर upload भी कर सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको एक youtube channel होना चाहिए । YouTube पर channel कैसे बनायें इसकी जानकारी आपको नीचे मिल जाएगा । 

Channle  बनने के बाद आपको एक channel art , logo ओर एक डिस्क्रिप्शन ऐड करना होता है। इसके बाद आपको एक ऐसा टॉपिक पॉइंट करना है जिसमें आपकी नॉलेज बहुत अच्छी हो। इसके बाद आपको उसी टॉपिक पर वीडियोस बनाने हैं। 

वीडियो बनाने के लिए आपके पास माइक और कैमरा होना चाहिए। इसके बाद आपको अपने वीडियोस को एडिट करना होगा। 

जब आपके वीडियो पर view आना start हो जाता है  इसके बाद आपको यूट्यूब पार्टनरशिप के लिए अप्लाई करना होता है जिसके लिए आप एक  टारगेट कंप्लीट करना होता है कि आपके चैनल पर कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का watch time  होना चाहिए। 

Youtube आपको पैसे किस लिए देते है ।

चैनल को सब्सक्राइब करने से यह वीडियो को लाइक करने से आपको कोई पैसा नहीं मिलता है। पैसे सिर्फ views  पर मिलते हैं और वह भी उस  view पर  जिसमें यूजर ने पूरा ऐड देखा हो। आपने देखा होगा कि जब भी कोई वीडियो क्लिक किया जाता है तो उसमें ऐड आता है। उसमें skip का ऑप्शन होता है ।


तो अगर आपके viewer ने   उस ऐड को पूरा देख लिया।तो  उससे आप की पैसे मिलते  है ब्लॉगिंग की तरह youtube में कोई फिक्स earning नहीं है इसमे आपके वीडियो ओर views के हिसाब से पैसे दिया जाएगा । अब बात करते है paisa kamane ke tarika no 3 

# 3 Affiliate marketing करके पैसे कमाए 

Affiliate program से Earn करना सबसे आसान है अगर आपके पास ब्लॉग या YouTube , facebook Page है तो इसमे आपको product को online share करना है । और जब उस product को आपके दोस्त लेता है तो आपको companies मिलेगा । 


Affiliate marketing में आप अपने पसन्द का product सेल्ल कर सकते है । जैसे :- mobile , Computer , laptop , electronic , मतलब सब कुछ बेच सकतें हो आपनी Affiliate Link की जरिए से आप चाहे Facebook ,  whatsapp , twitter , instagram पर अपना लिंक शेयर करके पैसे कमा सकते है । 

अगर आपका YouTube channel , या फिर blog है तब तो आप बहुत आसानी से पैसे कमा सकते है । बस आपको Affiliate marketing का product आपने साइट या Youtube description में ऐड करना होता है और जब कोई usre आपके लिंक के जरिए समान लेता है तो आपको commission मिलेगा affiliate marketing की पूरी जानकारी आपको नीचे मिल जाएगा । 

4. Freelancing करें 

अगर आप जल्दी paisa kamane ka tarika खोज रहे है तो आपके लिए freelancing सबसे बेस्ट है इसमे आपको काम करते ही payment मिल जाता है ओर इसमे आप अपनी पसंद का काम कर सकते है । 


अगर आपके कोई skills है मतलब कुछ काम आता है online जैसे :- Logo Designing, Animation, Voice Over, Video Editing, Photo Editing, Translation, Typing, Data Entry इत्यादि तो आप freelancer से अच्छी कमाई कर सकते है वो घर बैठे  इंटरनेट पर आपको freelancing की साइट हजारों मील जाएगा लेकिन आपको अच्छी साइट पर काम करना है अगर आपको freelancing की साइट पता नही है कोन अच्छा है और अच्छा नही तो आप नीचे देख सकते है । 

Freelancing top 5 Site 

इसमे आप किसी भी साइट पर Account बना कर आपनी skills लोगो के साथ शेयर कर सकते है इसमे आपको कुछ करना नही है बस आपको एक अच्छी profile बनना है और वहां पर आपको सही - सही ओर attractive तरीको से from fill करनी है । 

अगर आपके काम लोगो का पसंद आ जाता है तो आप  बड़े freelancer के category में आ जाते है उसके बाद आपको हर रोज काम के लिए invitation भेजता रहेगा । और जब काम पूरा करके दे देते है तो आपको payment मिल जाएगा ।

आप चाहे तो 50 % Earning काम से  पहले ले सकते है ओर जब पूरा हो जाने के बाद पूरा पैसे ले सकते है । freelancing पर Account कैसे बनाये । इसकी जानकारी नीचे दिया है । 

5. Mobile Application बनायें

अगर आपको थोड़ी बहुत Programming Language आती है तो आप App बना कर पैसे कमा सकते है हां इसमे बहुत महेनत है लेकिन पैसे बहुत है । आप किसी भी अप्प को बना सकते है । उसके बाद Google Admob की ads आपने app पर लगा सकते है । उसके बाद Google play store पर upload कर सकते है । 


जब आपकी app लोगों ने download करना start कर देगा और यूज़ करना सुरु कर देगा तो आप इतना पैसे कमा सकते है की आप सोच नही सकते है । 

लेकिन App बनाने के बाद आपको 25 $ खर्च करना होगा Application को play store पर upload करने के लिए । आप चाहे तो बिना Programming सीखे Application बना सकते मतलब free App बना सकते है लेकिन इससे आप पैसा नही कमा सकते है । 

6 . Facebook page बना कर 

Facebook कोन नही यूज़ करता है मेरे खेयाल से सब लोग लेकिन क्या आपको पता है facebook से पैसे कमा सकते है जी हां दोस्त facebook page से पैसे earn कर सकते है । 


सबसे पहले आपको एक facebook Page create करना है उसके बाद आपने facebook Page पर video upload करके पैसे कमा सकते है । जैसा कि आप YouTube पर video upload करते है और उस वीडियो पर ads आता है उसकी प्रकार आप facebook video को monetization कर सकते है । 

Facebook Page कैसे बनाये । 

दोस्तों यही थी 6 top paise kamane ka tarika आप चाहें तो ओर तरीके से online paise कमा सकते है लेकिन सबसे अच्छा तरीका यही था आप चाहे तो इनके अलावा और भी तरीके अपना सकते है । अगर आप इससे ओर सरल तरीके से पैसे कमाना चाहते है तो Offline काम करके पैसे कमा सकते है जैसे कि घर से बहार surat , dilli , bombay , rajsthan , में जा कर काम पता सकते है । उसमे आपको कोई जनझट नही होगा ।

लेकिन अगर आप smart और hard work करना चाहते है तो आप 6 मे से किसी एक तरीके पर काम कर सकते है  इसमे आपको सुरु - सुरु में पैसे काम मिलेगा लेकिन जब आप success हो जाएगा तब आप यकीन हो जाएगा क्या बात है यार इतना पैसे तो हम ओर कही नही कमा सकते है । 

उम्मीद करता हु । paisa kamane ka tarike के बारे में आप जान गया होगा लेकिन आप जल्दी पैसे कमाने के बारे मे सोच रहे है मतलब पैसे की जरूरत है तो आप freelancing के साथ जा सकते है इसमे आप जितना जल्दी काम करके दे सकते है उतना जल्दी आपको पैसे मिलेगा । 

आप पैसे के पीछे ना भागे ओर आपनी बची हुई समय इसमे दे ओर धैर्य रखें। आपको एक दिन जरूर कामयाबी मिलेगी वो दिन दूर नही मेरा भी ऐसा ही हुआ था लेकिन आज देखों ।



Related Articles :-