कोरोना की तीसरी लहर कब आएगी

Author: in May 15, 2021

दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आपका Hindi Blog में कब आएगी कोरोनावायरस की तीसरी लहर क्या तीसरी लहर सब कुछ तबाह कर देगी क्या वायरस की तीसरी लहर बच्चों को असर  करेंगे। दोस्तों यह वह सवाल है जो आज हर किसी के दिमाग में चल रहे हैं।कोरोना की तीसरी लहर कब आएगी 

कियोंकि हम सभी देख रहे हैं।  इस वायरस की दूसरी लहर  लोगों को तबाह कर दिया है।  जिसकी ना कोई तैयारी थी ना ही कोई अता पता अंधी  की तरह आई  और जाने का नाम ही नहीं ले रही है।

कोरोना वायरस की तीसरी लहर

लोगों को लगातार मौत के घाट उतारने में तुली हुई है।  ऐसे में हर किसी के मन में यह सवाल बना हुआ है क्या इस कोरोना  वायरस की तीसरी लहर भी आएगी।  और वह कितनी खतरनाक होगी उसका असर हमारे शरीर पर किस तरह होगा। 

 तो दोस्तों आज की पोस्ट में यानी  आपका दोस्त प्रदीप वर्मा आपने इस पोस्ट   में कोरोनावायरस की तीसरी लहर और उसका खतरे के बारे में बताने वाला हूं । जिसे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे ।

दोस्तों जिस  तरह हम और आप अपना सब कुछ छोड़ कर इस वक्त अपने और अपनों की सुरक्षा में लग गए हैं । क्योंकि जिस हिसाब  से लगातार लोगों के मरने की खबर आ रही है। किसी को नहीं पता कि हमारा कौन अपना इस  वायरस की चपेट में आ जाए । 

जहां न सिर्फ इस वायरस की वजह से मरने वाले लोगों के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं।  बल्कि जो कोई भी से संक्रमित हो रहा है उसका शरीर वायरस की चपेट में आने के बाद अपनी सारी ताकत खो देता है।

सुरुवात में तो  बुखार और खांसी जैसे चीजे  इंसान को अपना शिकार बनाती है । लेकिन जैसे-जैसे वक्त बीतता है कमजोरी  शरीर को पूरी तरह घेर  लेती है । जबकि इससे पहले वाला कोरोना वायरस यानी कि जब इस वायरस की पहली लहराई थी।  जो आज से करीब 1 साल पहले हमारे देश में आई थी ।

वह इतनी ज्यादा खतरनाक नही थी । ना ही लोग इतने ज्यादा संक्रमित हो रहे थे और ना ही मरने का आंकड़ा बढ़ रहा था। यहां तक कि जो कोई भी से संक्रमित हो रहा था वह जल्दी ठीक भी हो रहा था ।

लेकिन अब हाल यह है कि लोग एक बार इस वायरस से संक्रमित होने के बाद महीनों तक बिस्तर में पड़े रहते हैं । उनकी हालत इतनी ज्यादा खराब हो रही है कि जैसे ही वायरस छोड़ता है वैसे ही कमजोरी के कारण कोई ना कोई बीमारी शरीर में कब्जा  बना लेती है।

जिसकी  वजह से लोगों को डबल परेशानी झेलनी पड़ रही है।  और आप सोच कर देखिए हाल केवल दूसरी लहर में है ऐसे में जब कोरोना की  तीसरी लहर आएगी तो कितनी बड़ी तबाही मचाई  हम और आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं । 

यही  कारण है कि आज कल दिन भर इस वायरस की संक्रमण से बचने के लिए या तो हाई कोर्ट में बहस चलती रहती है । या फिर सुप्रीम कोर्ट में बहस चलती रहती है। तभी तो  सुप्रीमकोर्ट में देश की  मौजूदा हालातों को लेकर सुनवाई  चल रही थी।

 तब जस्टिस डीवाई चंद्रचूर ने कोरोना की  तीसरी लहर को लेकर चिंता जताई और उन्होंने केंद्र सरकार से पूछा भी है । कि सरकार के पास इससे निपटने के क्या क्या तरीके है। 

 क्योंकि दोस्तों यह बात तो आप भी बहुत अच्छे से जान रहे हैं कि जब ये  वायरस हमारे देश में मेहमान बन कर आया था । इसकी वजह से केवल अधिक उम्र के बीमार के  लोग  ही हमारा साथ छोड़ कर जा रहे थे।  जबकि मजबूत लोग इस वायरस से लड़कर वापस खड़े हो रहे थे। 

पर  अब जब इस वायरस की दूसरी लहर आई है तो इसमें 30,  35 साल के लोगों तक को इतना ज्यादा  इनफंक्शन हो जा रहा है कि उन्हें बेमौत मरना पड़ रहा है।  ऐसे में जिस हिसाब से   वायरस काम कर रहा है।  उससे तो ये  पता लग रहा है कि यह लगातार अपने आप को मजबूत बना रहा है । 

ओर जब वायरस अपने आप को इतना मजबूत बना रहा है । तो वह  जवान लोगों पर अटैक कर रहा है तो जाहिर सी बात है इसकी तीसरी लहर इतनी ज्यादा खतरनाक होगी कि वह बच्चों पर हमला कर सकती है।  यहां पर सबसे बड़ी दुविधा यह है कि अगर एक बार बच्चे इस  वायरस से संक्रमित हो गए तो वह ना तो खुद की देखभाल कर पाएंगे ना अस्पताल जा पाएंगे। 

जहरी सी बात है उनलोगों को ले जाने के लिए किसी की जरूरत पड़ेगी । और जो कोई भी उनकी सेवा में लगा रहेगा।  उसे ये वायरस अपनी  चपेट में ले लेगा । यानि  साफ शब्दों में कहा जाए तो हर जगह तबाही ही तबाही मच जाएगी इसलिए पहले से इस वायरस के लिए  तैयार रहना सबसे ज्यादा जरूरी हो गया।

वरना तीसरी लहर भारत की आधी आबादी तो ऐसे ही खत्म कर देगी । और यहां सवाल हम आपसे भी करना चाहते हैं क्योंकि ये चीज  साफ-साफ बताई जा रही है कि तीसरी लहर का हमला बच्चों पर काफी बढ़ चढ़कर होगा । और यह बात कोई हवा में कहीं बाकी है । कई बड़े-बड़े  एक्पोर्ट का कहना है कि तीसरी लहर का आना पूरी  तरह से तय है । लेकिन सवाल ये है कि कोरोना की तीसरी लहर कब आएगी । 

कोरोना वायरस की तीसरी लहर कब आएगी 

तो दोस्तों  जानकारों की मानें तो दूसरी लहर के जाने के बाद 2 से  3 महीने के अंदर ये कोरोना की तीसरी लहर  आना सुरु हो जाएगा और फिर तीसरी लहर आनी शुरू होगी । 

यही कारण है  की सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार पर बच्चों की वैक्सीन को लेकर भी जवाब मांगा है।  क्योंकि बड़ों को तो आज नहीं कल  लगना शुरू हो जाएगी।  लेकिन अगर बच्चों की वैक्सीन का कोई बंदोबस्त नहीं किया गया । तो भारत में ऐसा मंजर देखने को मिलेगा कि रोने पर आंसू तक नही आएंगे । 

जब छोटे-छोटे बच्चे दर्द बिलख रहे होंगे तो हर किसी की छाती छलनी हो जाएगी । इसलिए वायरस की तीसरी लहर आने के पहले ही व्यवस्था कर लेंगे जरूरी है। ठीक  जैसे कनाडा कर रहा है जी हां दोस्तों भारत से  11000 किलोमीटर दूर कनाडा में 12 साल से लेकर 18 साल के बच्चों को वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है । 

ये दुनिया मे एक अलग ही लेवल की शुरुआत है क्योंकि दोस्तों बहादुरी बच्चों को वैक्सीन लगाने में नहीं है।  बल्कि बहादुर उसे लायक वैक्सीन बनाने में है । जो बच्चों के शरीर में जाकर उन्हें नुकसान ना पहुंचाएं और इस वायरस से बचाए अब जाहिर सी बात है कि कनाडा में इस तरह  मजबूत वैक्सीन बना ली है जो बच्चों की  सुरक्षा कर सकती  है।

तबी  तो अपने देश के बच्चों को वैक्सीन लगा रहे हैं । जबकि वहां  इतना ज्यादा तंग नहीं है जितना भारत में है और भारत में तो तीसरी लहर बहुत जल्दी आने वाली है।  इसलिए  जल्द से जल्द ही वैक्सीन की व्यवस्था करनी पड़ेगी जो बच्चों के शरीर में जाकर उन्हें नुकसान ना पहुंचाएं।  और उन्हें इस जानलेवा वायरस की चपेट में आने से बचा ले । 

क्योंकि हल्की सी भी लापरवाही किसी तरह की अंजाम सामने ला सकती है।  यह हम ओर आप तो  देख ही रहे हैं कि आने वाला समय इससे भी ज्यादा भयानक होगा। ये बात  हमारे देश के सरकार को जानना बहुत जरूरी है बाकी दोस्तों आपका इस कोरोना वायरस की  तीसरी लहर  के बारे में क्या कहना है । और क्या आप को भी लेकर उतना ही डर लग रहा है जितना हमें लग रहा है । अगर हाँ तो इस पोस्ट में अपने विचार कमेंट करके बताना बिल्कुल ना भूलें ।



Related Articles :-