Sunday, May 16, 2021

कलयुग का अंत कब और कैसे होगा ( When and how will the end of Kalyug )

आखिर क्या होगा जब कलयुग का अंत नजदीक आएगा क्या सचमुच भगवान विष्णु अपना आखिरी अवतार यानिक कल की अवतार लेंगे ? चलिए दोस्तों जानते हैं इस खास पोस्ट में। लेकिन article  में आगे बढ़ने से पहले अगर अभी तक आपने हमारे blog  को सब्सक्राइब नहीं किया तो सब्सक्राइब कीजिए। कलयुग का अंत कब होगा?


ये आपने कई बार सुना होगा कि कलयुग का अंत नजदीक है। कलयुग का एक ना एक दिन अंत होगा। हम जिस समय में जी रहे  है । उससे पहले यहाँ  कोई और भी था। असल में इस युग से पहले भी कई युग थे । बाकी  युगो की कहानी हम किताबों में पढ़ते हैं। क्या कभी आपने सोचा है कि हमारा यह युग  जिसमें आज हम आज  जी रहे हैं जिसे कलयुग कहते हैं । आखिर पृथ्वी का अंत कब होगा ओर कब होगा इस सृष्टि का विनाश। 

दोस्तों सोचकर ही देखों  कैसा लगता होगा, की कैसे हमारा पीढ़ी अचानक खत्म हो जाएगी। कैसे यह दुनिया अपने आप ही नष्ट हो  जाएगी और पृथ्वी का नया जन्म होगा। धरती मां भी बोझ  सहते- सहते थक चुकी है शायद इसीलिए एक कर्म के बाद कलयुग का अंत होगा। लेकिन सबसे पहले यह ये  जानते हैं कि अभी  कलयुग का कौन सा वर्ष चल रहा है? और कलयुग का अंत कब होगा, 

कलयुग का कौन सा वर्ष चल रहा है?

असल में भ्रम वर्तीय  पुराण के अनुसार अभी का युग कलयुग चल रहा है और उसके 5000 वर्ष पहले द्वापर युग की समाप्ति हुई थी। अभी कलयुग में अधर्म फैलना स्टार्ट हुआ है। यानी कि अब बस  शुरू हुआ है। अभी के समय में एक इंसान ने दूसरे इंसान पर भरोसा करना बंद कर दिया है और जब इंसान को खुद पर ही भरोसा नहीं होगा तो वह धर्म ग्रंथों पर विश्वास कैसे करेगा। शायद इसे ही कलयुग कहते हैं।

 यहां अपने ही अपनों पर बार करते हैं। हमारी पुराणों में और वेदों में बड़ी ही बारीकी से इसके बारे में सब कुछ लिखा गया है। पुराणों के अनुसार कलयुग में एक ऐसा समय भी आएगा। जब इंसान की उम्र बहुत कम रह जाएगी। युवावस्था समय से पहले ही समाप्त हो जाएगी। आने वाले समय में मनुष्य की उम्र 20 साल की हो जाएगी। 

हमारे धर्म ग्रंथों में इस सृष्टि के आरंभ से अंत तक को लेकर चार युग है। जो है ( सतयुग,  त्रेता युग, द्वापर युग और कलियुग ) और कलयुग में हम जी रहे हैं। 

कलयुग का अंत समय से लेकर अनेक धर्म ग्रंथों में कई रोचक और रहस्य में बातें लिखी गई है। जरा सोचिए लोग सिर्फ 20 साल तक जीवित रहेंगे। ये आपको सुनकर अजीब लग रहा होगा। लेकिन पहले के युग की बात करें तो लोग 500 साल वर्ष तक की जीते थे  कहा यह भी जाता है। इस धरती का विनाश जल्द ही होगा। चलिए बारीकी से जानते हैं कि आखिर कितने कर्म वर्ष यानी कितने वर्ष वर्ष और बचे हैं। इस कलयुग में।

कलियुग की आयु कितनी बची है?

 दोस्तों शास्त्रों के अनुसार समय अवधि को बड़े विस्तार से बताया गया है। इसके अनुसार हमारे पितरों का एक दिन रात मनुष्य की 1 महीने के बराबर होता है। वही देवताओं का। एक दिन एक  रात मनुष्य की 1 साल के बराबर होता है। 

इसी प्रकार देवताओं का एक महीना मनुष्य के 30 साल के बराबर होता है और देवताओं का 1 साल मनुष्य के 360 साल के बराबर होता है। शास्त्रों के अनुसार कलयुग 4032  साल का है जिसमें अभी 4027 साल बचे हुए । 

कलयुग का अंत कब और कैसे होगा

 4027  साल का बाद  इस धरती का कलयुग का और मनुष्य जाति का सर्वनाश हो जाएगा और फिर से सतयुग का आरंभ होगा। धम्मा पुराण में कलयुग की अवधि 432000 साल बताई गई है। इसमें मनुष्य की उम्र कम से कम 100 साल की रहेगी। लेकिन धीरे-धीरे यह घटकर 20 साल की हो जाएगी। इसके अलावा मनुष्य की लंबाई की बात करें तो उनकी लंबाई कम से कम अभी औसतन एक व्यक्ति की लंबाई 5 फीट 5 इंच होती है। लेकिन जैसे जैसे कलयुग का अंत करीब आएगा। मनुष्य जाति का भी। अंत  होने लगेगा। इसमे समझते हैं कि आखिर किस तरह से होगा। कलयुग का अंत ।

कलयुग का अंत आते आते कैसी हरकतें करेंगे लोग

दोस्तों लोगों में एक दूसरे के प्रति दुश्मनी रहने लगेगी। एक दूसरे की हत्या करने लगे। कलयुग का अंत होते-होते मनुष्य की उम्र केवल 13 वर्ष की रह आएगी और इसकी लंबाई सिर्फ 4 इंच रह जाएगी। इस समय महिलाओं का स्वभाव भी बेहद कठोर हो जाएगा। केवल धनवान व्यक्तियों के पास ही महिलाएं रहेंगे।

 मनुष्य के स्वभाव की बात करें तो उनका स्वभाव गधों की तरह हो जाएगा। कोई भी व्यक्ति या स्त्री अपने प्राकृतिक खूबसूरत बालों को रंगना शुरू कर देंगे। कलयुग में किसी के बाल भी लंबे और काले नहीं दिखाई देंगे। जिस दिन एक बेटे ने अपने बाप के ऊपर हाथ उठाया तो समझ लेना कि कलयुग अपनी चरम सीमा पर है। 

हर घर में गृह क्लेश होगा। कोई आपस में मिलकर नहीं रहेगा। कोई भी एक दूसरे से सच नहीं बोलेगा पति पत्नी! झूठ बोलेगी। पिता-पुत्र से झूठ बोलेगा। सत्य की आंखों में पट्टी बन जाएगी और हर जगह झूठ का ही बोलबाला होगा। कलयुग में लड़कियां बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं रहेंगे। उनके अपने घर में ही है, हैवान वास करेंगे। उनके पिता उनके भाई उनकी उनको हवस का शिकार बनाएंगे। 

जिस तरह सतयुग के लोगों की उम्र लंबी होती थी, उनकी मृत्यु भी बहुत अच्छी और सुलभ मगर कलयुग में ऐसा नहीं होगा। व्यक्ति की उम्र 15 से लेकर महज 20 साल की हो जाएगी ।और उनको अकाल मृत्यु का सामना करना पड़ेगा। 

Related searches

पृथ्वी का अंत कब होगा

दुनिया का अंत कब होगा

कलयुग का अंत आते आते कैसी हरकतें करेंगे लोग

कलयुग का आरम्भ कब हुआ

कलयुग कब शुरू हुआ और कब खत्म होगा

कलयुग में क्या-क्या होगा

घोर कलयुग कब आएगा

कलयुग कितने वर्ष का है

दोस्तों जब 7 वर्ष की कन्या बच्चे को जन्म देगी। तब भगवान विष्णु ने कहा था तब वह कलयुग में कल्कि का अवतार लेंगे क्योंकि उस समय कलयुग में पूरी तरह से हैवानो  का वास होगा। पुराणों के अनुसार धरती पर कल्कि अवतार का भी जिक्र मिलता है। ऐसा कहा गया है जब धरती पाप के बोझ तले दब जाएगी और इस धरती पर अपार पाप होगा। तब भगवान विष्णु कल्कि का अवतार लेकर धरती पर आएंगे और इस धरती को पापियों से मुक्त कर देंगे और उसके बाद दोबारा इंसान बच्चे होंगे। वही करेंगे। 

सतयुग की शुरूआत दोस्तों ऐसे होगा। कलयुग का अंत अगर आपको हमारी ये खाश पोस्ट ये  जानकारी अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को आपने दोस्तों के साथ शेयर करें । ताकि उनतक भी ये जानकारी पहुच सकें जिसको कलयुग का अंत कब और कैसे होगा के बारे में ।

1 comment:
Write comment