Saturday, May 1, 2021

MBA Course Details In Hindi

By:   Last Updated: in: ,

 MBA Kya Hai, MBA Kaise Kare, MBA Course Details In Hindi ! आज अधिकतर विद्यार्थी सोचते हैं 12th Ke Baad Kya Kare इनमें से कुछ विद्यार्थी तो सोचते हैं की वे तो गवर्नमेंट जॉब करेंगे। जिसके लिए वे उसी हिसाब से ही कोर्स का चयन कर पढ़ाई भी करते हैं और गवर्नमेंट जॉब की तैयारी भी करते हैं।  

Mba kya hai

उसी तरह कुछ छात्र ऐसे भी होते हैं जिनका इंटरेस्ट बिज़नेस करने में या कहें मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब करने या फिर विदेश में जॉब करना उनका सपना होता हैं। पर यह सब हासिल करने के लिए स्टूडेंट्स को सही जानकारी नहीं होता हैं की उन्हें कौन सा कोर्स करना चाहिए। 

इसलिए आज हम आपको एमबीए कोर्स क्या हैं एमबीए कैसे करें की पूरी जानकारी हिन्दी में आपके लिए लेकर आये है। जो आपके ड्रीम जॉब को हासिल करने में आपकी मदद करेगा। 

वैसे तो आपने MBA कोर्स का नाम पहले भी सुना ही होगा, पर इसकी पूरी जानकारी बहुत से छात्रो को नहीं होगा। जैसे की MBA Kya Hai, MBA Kaise Kare,  MBA की फीस कितनी हैं, MBA करने के फ़ायदे आदि। 

इसलिए आज हम इन सारे सवालो के जवाब व जानकारी विस्तार से देंगे। तो चलिए जानते हैं MBA Kya Hai, MBA Kaise Kare, MBA Course Details In Hindi.

एमबीए कोर्स क्या हैं (What Is MBA Course Information In Hindi)

MBA का Full Form In English "Master Of Business Administration" होता हैं, वहीं एमबीए का फुल फॉर्म इन हिन्दी "व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर" होता हैं। जो की यह  2 वर्ष का पोस्ट ग्रेजुएट मास्टर डिग्री कोर्स होता हैं, जो 6 - 6 महीने के 4 सेमेस्टर में विभाजित होता हैं। 

MBA Course भारत सहित विश्व के कई देशो में व्यवसाय प्रबंधन के क्षेत्र में दिलचस्पी रखने वाले विद्यार्थियों की सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले कोर्स में से एक हैं। 

इस कोर्स की सबसे अच्छी बात यह हैं की आर्ट्स, कॉमर्स, विज्ञान और गणित इन सभी में से किसी भी विषय से ग्रेजुएट छात्र यह कोर्स कर सकते हैं। 

एमबीए कोर्स में आपको मुख्य रूप से एकाउंटिंग, बिज़नेस कम्युनिकेशन, बिज़नेस एथिक्स, बिज़नेस लॉ, बिज़नेस मैनेजमेंट और बिज़नेस मार्केटिंग आदि जैसे विषयो के बारे में पढ़ाया और सिखाया जाता हैं। 

आप MBA Course सीधे ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हैं पर इसके लिए आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। आप चाहें तो इसे 12th के बाद भी कर सकते पर इसके लिए आपको पहले BBA कोर्स करना होगा, जो की यह एक 3 वर्ष का अंडर ग्रेजुएट डिग्री कोर्स होता हैं। 

MBA के लिए योग्यता (Qualification For MBA Course)

  1. MBA करने के लिए सबसे पहली योग्यता विद्यार्थी का किसी भी विषय से ग्रेजुएशन होना अनिवार्य हैं। 
  2. छात्र का कम से कम 50 % के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएशन किया होना अनिवार्य हैं। 
  3. कैटेगरी वर्ग छात्रओ के लिए कुछ प्रतिशत झूट के साथ 45 % के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएशन किया होना जरुरी हैं।
  4.    भारत के कई विश्वविद्यालय व कॉलेजो में MBA Course में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास करना अनिवार्य होता हैं। पर कई कॉलेजो में MBA Course के लिए सीधे ही प्रवेश की सुविधा हैं। 

MBA कैसे करें (How To Do MBA In India)

हम सभी जानते हैं की MBA एक प्रतिष्ठित कोर्स में गिना जाता हैं ऐसे में इसे में कोई भी इसमें प्रवेश नहीं पा सकता हैं। इसलिए एमबीए जैसे कोर्स के लिए अधिकतर विश्वविद्यालयो और कॉलेजो में प्रवेश परीक्षा का आयोजन होता हैं।  

जिसके आधार पर ही इस कोर्स के लिए विद्यार्थीओ का चयन होता हैं। भारत में MBA Course Ke Liye कई Entrance Exam होते हैं जैसे CAT, CMAT, MAT, XAT, GMAT इत्यादि। इनमें से CAT एग्जाम काफी प्रचलित बेस्ट और टॉप लेवल एंट्रेंस एग्जाम होता हैं। 

इनमें से किसी भी एक एंट्रेंस एग्जाम दिलाकर उसमें अच्छे नंबर से पास कर MBA Course के लिए क्वालीफाई कर सकते हो। एंट्रेंस एग्जाम में आपके जितने अच्छे नंबर और रैंक आएंगे आपको उतने ही अच्छे MBA College से MBA Course करने का मौका मिलेगा।  

इसके अलावा भी कुछ कॉलेजेस ऐसे भी हैं जो MBA Course के लिए सीधे भर्ती करते हैं। भारत में कुछ मान्यता प्राप्त Open Distance Learning Univirsity भी हैं, जहाँ से आप MBA का Course सीधे ही बिना किसी Entrance Exam के कर सकते हो।  

MBA Ki Fees Kitni Hai (MBA Course Fees)

MBA Course Fees कोई फिक्स निर्धारित नहीं होता हैं यह अलग - अलग कॉलेजेस में अलग - अलग हो सकता हैं। जो पूर्ण रूप से कॉलेज, शहर, पढ़ाई का स्तर व विषय के आधार पर उस कॉलेज की फीस निर्धारित होता हैं। 

सामान्यता MBA Course Fees गवर्नमेंट कॉलेजेस में 15,000 से 1,00,000 रुपए प्रति वर्ष तक हो सकता हैं। वहीं प्राइवेट कॉलेजेस में MBA Course Fees 3 लाख से 35 लाख रुपए प्रति वर्ष तक हो सकता सकता हैं।  

बात की जाए Open Distance Learning Univirsity की MBA Course Fees की तो यहाँ इस कोर्स की औसतन फीस 30,000 से लेकर 90,000 रुपए प्रति वर्ष तक होता हैं। 

Top MBA Colleges In India 

  1. Indian Institute Of Management (IIM Ahmedabad) - Fess : 23 Lakh
  2. Indian Institute Of Management (IIM Bangalore), Karnataka -  Fess : 23 Lakh
  3. Indian Institute Of Management (IIM Culcutta) -  Fess : 20 Lakh
  4. Indian Institute Of Management (IIM Lucknow)-  Fess : 19.25 Lakh
  5. Vinod Gupta School Of Management (IIM Kharagpur) -  Fess : 10.30 Lakh
  6. Indian Institute Of Management (IIM Kozhikode), Kerala -  Fess : 20.80 Lakh
  7. Indian Institute Of Management (IIM Indore) -  Fess : 15.1 Lakh
  8. Department Of Management  Studies (IIM Delhi) -  Fess : 9.60 Lakh
  9. Xavier School Of Management (Jamshedpur) -  Fess : 35 Lakh
  10. Development Institute (Gurgaon) -  Fess : 18.48 Lakh

MBA करने के फ़ायदे 

  1.  MBA करने का सबसे बड़ा फायदा हायर सैलरी का होना हैं जो 4 लाख से लेकर अधिकतम 78 लाख प्रति वर्ष तक होता हैं।
  2.  MBA करने के बाद आपके पास नेशनल के साथ मल्टीनेशनल कंपनी में भी काम करने के मौका मिलता हैं।
  3.  अगर आप विदेशो में एक अच्छा जॉब करने की सोच रहें हो तो MBA की डिग्री आपके बहुत काम आने वाला हैं। पर इसके लिए सबसे पहले आपको कुछ वर्ष का अनुभव प्राप्त करना होगा, उसके बाद आप कोई भी फॉरेन मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब प्राप्त कर सकते हो।
  4.  MBA करने का सबसे अच्छा फायदा यह भी हैं की अगर आप जॉब नहीं करना चाहते हो। तो आप अपना खुद का बिज़नेस स्टार्टअप शुरु कर सकते हैं और खुद की एक टीम बना कर एक कंपनी बना सकते हैं।
  5.  आप चाहें तो mba के बाद पीएचडी करके किसी भी अच्छे यूनिवर्सिटी में लेक्चरर का जॉब कर सकते हैं, या खुद का कोचिंग सेंटर भी खोल सकते हैं।
  6.  MBA करने के बाद आप फाइनेंस, कंसल्टिंग, ई - कॉमर्स आदि जैसे क्षेत्रों में भी अपना करियर बना सकते हैं। 

एमबीए के बाद सैलरी (Salary After MBA)

MBA कोर्स के बाद सैलरी पूर्ण रूप से आपके अनुभव और आप जिस कंपनी पर हैं उसके आधार पर ही आपकी सैलरी तय होता हैं। वैसे इसकी सैलरी कम से कम 4 लाख होती हैं और अधिकतम 60 से 80 लाख रुपए प्रति वर्ष तक भी हो सकता हैं कुछ जॉब सैलरी इस प्रकार हैं।

  • ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर - 4 लाख रुपए प्रति वर्ष 
  • ऑपरेशन मैनेजर - 7 लाख रुपए प्रति वर्ष 
  • टेलीकॉम  मैनेजर - 7 लाख रुपए प्रति वर्ष 
  • फाइनेंस मैनेजर - 9 लाख रुपए प्रति वर्ष 
  • मार्केटिंग मैनेजर - 10 लाख रुपए प्रति वर्ष 
  • सेल्स मैनेजर - 10 लाख रुपए प्रति वर्ष 
  • प्रोजेक्ट मैनेजर - 13 लाख रुपए प्रति वर्ष 
  • डाटा एनालिटिक मैनेजर - 14 लाख रुपए प्रति वर्ष 
  • प्रोडक्ट मैनेजर - 15 लाख रुपए प्रति वर्ष 

निष्कर्ष 

इस पोस्ट के माध्यम से आज आपने जाना की MBA Kya Hai, MBA Kaise Kare, MBA Course Details In Hindi आशा करता करता हूँ की अब आपको MBA के बारे में सभी जानकारी मिल गया होगा।

यह जानकारी सुनील कुमार द्वारा जो की www.heartbeatsk.com के Author हैं के द्वारा लिखा गया। यह प्रदीप वर्मा सर की ब्लॉग Hindimehelps.Com पर लिखा गया हमारा पहला गेस्ट पोस्ट हैं। 

मैं बहुत शुक्रिया करना चाहूँगा प्रदीप वर्मा सर का जिन्होंने मुझे अपने ब्लॉग में लिखने का स्वभाग्य प्रदान किया।  

आशा करते है की आप सभी को मेरी यह जानकारी MBA Kya Hai, MBA Kaise Kare, MBA Course Details In Hindi  अच्छा लगा होगा। आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताये।

अगर आपका किसी तरह का कोई सवाल है तो आप कॉमेंट में पूछ सकते हैं। साथ ही इस जानकारी MBA Course Details In Hindi को सोशल मीडिया और दोस्तों में भी शेयर जरूर करें, हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं।

Thanks  For  Reading...

No comments:
Write comment