Passport Kya Hai? पासपोर्ट क्या है (पासपोर्ट इन हिंदी)

Author: in June 04, 2021

अगर आप कभी अपने देश से बाहर गए हैं तो आपको पता ही होगा कि पासपोर्ट क्या होता है ( passport kya hai ) वरना पासपोर्ट के बारे में आप थोड़ा बहुत तो जानते ही होंगे ।  देश से बाहर जाने के लिए पासपोर्ट का होना जरूरी है। 

Passport kya hai

लेकिन हमारे भारत मे कई तरह के अलग-अलग पासपोर्ट है जैसे ( हरे रंग का पासपोर्ट,  मरून रंग का पासपोर्ट,  वाइट रंग का और काले रंग का पासपोर्ट ) तो पासपोर्ट  इतने सारे रंग में क्यों होता है क्योंकि इसके अलग-अलग मतलब होते हैं। आज के इस पोस्ट में हम  के बारे में जानेंगे कि भारत के पासपोर्ट के रंग का क्या क्या मतलब होता है। कितने रंग के पासपोर्ट होते हैं। हमारे भारत में भारत में पासपोर्ट की शुरुआत कब हुई भारत का पासपोर्ट कितना मजबूत है । और दुनिया का सबसे मजबूत पासपोर्ट कौन सा है। इसमें हमारा भारत कितने नंबर पर आता है और पासपोर्ट को हिंदी में क्या कहते हैं। अगर आपमे से  किसी को पता है तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। 

Passport Kya Hai? ( Passport in hindi 

Passport एक क़ानूनी दस्तावेज है जिसे भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है और यह प्रमाणित भी करता है कि धारक Republic of India का नागरिक है जन्म से या नैतिकीकरण के द्वारा. यह बात Passport Act, 1967 पर आधारित है

Passport कितने प्रकार के होते हैं?

Passport 3 प्रकार का होता है । 

  • Blue passport - यानी नीले रंग का पासपोर्ट जिसे regular passport भी कहा जाता है । ज्यादातर हमे इसी रंग का पासपोर्ट देखने को मिलेगा क्योंकि ये पासपोर्ट साधरण लोगो के लिए बनाया जाता है यानि नीले रंग का पासपोर्ट भारत के आम नागरिकों के लिए बनाया जाता है । क्योंकि नीला रंग भारती लोंगो का प्रतिनिधित्व करता है और इससे official ओर राजनयिक यानी diplomat से अलग रखने के लिए सरकार ने ये अंतर पैदा किया है ।  ओर ये नीले रंग का पासपोर्ट रेगुलर तत्काल दोनों में मिलता है। अलग-अलग रंग होने के कारण कस्टम आधारिको ओर विदेश में पासपोर्ट चेक करने वालो को वेरीफिकेशन करने आसानी होती है । blue passport में हमारा नाम , date of birth , photo , signature , के साथ हमसे जुड़ी हुई और भी कई सारे जानकारी महजूद होती है ।  
  • वाइट passport  - यानी सफेद रंग का पासपोर्ट जिसे official पासपोर्ट कहा जाता है। अब जैसा  इसका नाम है ऑफिशल पासपोर्ट वैसा ही इसका मतलब होता है ये  पासपोर्ट ऑफिस से लोगों के लिए होता है यानी  सरकारी कामकाज से विदेश जाने वालों के लिए सफेद रंग का पासपोर्ट गवर्नमेंट ऑफिशल को दर्शाता है और जो सख्त सरकारी कामकाज से विदेश यात्रा करता है। उनके लिए पासपोर्ट जारी किया जाता है और कस्टम चेक के वक्त  वसे प्रायोरिटी दिया जाता है। ओर सफेद पासपोर्ट पाने  के लिए आपको अलग से एक एप्लीकेशन देनी पड़ती है। जिसमे हमे यह  बताना पड़ता है। आखिर हम इस तरह के पासपोर्ट की क्या जरूरत है। सफेद पासपोर्ट रखने वाले को कुछ एक्स्ट्रा सुविधाएं भी मिलती है क्योंकि सरकारी कामकाज ।
  • Maroon passport - जिसे डिप्लोमेटिक पासपोर्ट कहते हैं। ये डिप्लोमेट पासपोर्ट भारतीय डिप्लोमेट ओर सीनियर अधिकारियों के लिए ये पासपोर्ट बनाया जाता है । सीनियर  गवर्नमेंट ऑफिसर जैसे कि  आईपीएस और आईएएस रैंक के लोगों के लिए मरुंग रंग पासपोर्ट जारी किया जाता है । और ये high quality  पासपोर्ट के लिए अलग से एप्लीकेशन दी जाती है। इससे उन्होंने  विदेशो एमबीएस से लेकर यात्रा के दौरान कई सुविधा दिए जाता है साथी   देश में जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है। इसके अलावा मरुंन रंग के पासपोर्ट वालों को इमीग्रेशन सामान्य लोगों की तुलना में काफी जल्दी और काफी आसानी से हो जाता है। इसके अलावा डिप्लोमेटिक पासपोर्ट उन लोगों को भी मिलता है। भारतीय उच्य के अधिकारी या सरकार के प्रतिनिधि होते है । इसलिए तो डिप्लोमेटिक पासपोर्ट का रंग भी सामान्य पासपोर्ट के रंग से अलग रखा जाता है ताकि इन सरकारी  लोगों पैसन अलग से की जा सके ।  ओर जान कर यहचर होगा आपको कि विदेश  में ऐसे पासपोर्ट धारक  के खिलाफ मुकदमा दर्ज करना भी काफी मुश्किल होता है। आसानी से  ऐसे लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज नहीं किया जा सकता है। 

ये तीन अलग-अलग रंग के पासपोर्ट है। भारत में अगर पूरी दुनिया की बार करे तो total 4 रंग का passport होते है । ये तीन रंग जिसके बारे में हम बात  की और कुछ कुछ देशों में  ब्लैक यनी काला रंग का पासवर्ड भी है।

जैसे  न्यूजीलैंड का पासपोर्ट काले रंग का है क्योंकि की काला रंग न्यूजीलैंड का राष्ट्रीय कलर है । और आप मे से  कितने लोगों को पता है कि हमारे भारत का राष्ट्रीय कलर कौन सा है। अगर पता है तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। 

भारत मे passport का शुरुआत कब हुआ था ।

पासपोर्ट से डॉक्यूमेंट का वर्णन भारत के ग्रंथ अर्थशास्त्र में मिलता है मौर्य काले ने  इस ग्रंथ की रचना चणक  की ने  थी। इसमें राज व्यवस्था से जोड़ा पूरा सिस्टम समझया गया है।  इसमें राज्य का एक अधिकारी जिसका काम किसी भी बहार से देश मे  आने वाले ओर देश से बहार   जाने वाले के डॉक्यूमेंट पर मुहर लगाने का होता था।

 यह बात तकरीबन 3ई पूर्व के यानी 2000 पहले की है पर आजादी के बाद पासपोर्ट एक्ट 1967 के अनुसार पासपोर्ट एक  कानूनी दस्तावेज है जिसे  भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है। ओर यह  प्रमाणित करता है कि धारक जन्म से या नेति के द्वारा भारत का नागरिक है। पासपोर्ट का उपयोग विदेश में यात्रा करने के लिए किया जाता है। यह विदेश यात्री दौरान यात्रा की पहचान तथा उसके नागरिकता को बताता है। 

What are the passports based on the duration 

अवधि के आधार पर दो तरह के पासपोर्ट होते हैं। 

  1. General passport - जो 15 से 20 दिन बनता है । 
  2. Tatkaal passport - जो 3 से 7 दिन के अंदर बन जाता है लेकिन इसका जो खर्चा है वो  सामान्य ₹2000 ज्यादा होता है। 

अगर आपको तुरंत पासपोर्ट की जरूरत है तो 1 हफ्ते के अंदर अंदर tatkaal  पासपोर्ट बनाने की सुविधा उपलब्ध है। हमारे भारत में  

Passport कितने page का होता है । 

भारत मे जो passport दिया जाता है उसमें पेज की संख्या भी अलग - अलग होती है जैसे  बच्चों को 36 पेज का ही बुकलेट यीशु किया जाता है। जब के बड़े लोग 36 पेज का भी पासपोर्ट ले सकते हैं और 60 पेज का भी पासपोर्ट ले सकता है।

Passport का validity कितना दिन का होता है 

Passport validity 2 तरह के होते है ।

  1. 10 साल का validity वाल :- जो कि normal adult passport होता है सामान्य adult जब पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते है तो उन्हें 10 साल के लिए पासपोर्ट मिल सकता है ।
  2. 18 साल से कम उम्र वाले लोगों का या फिर 18 साल का हीने तक मे जो भी कम हो उसके लिए य पासपोर्ट बनता है । 15 साल लड़के भी 10 साल के लिए पासपोर्ट बना सकते हैं। 

Passport कोन बना सकता हैं ?

Passport कोई भी भारतीय नागरिक पासपोर्ट बना सकता है। एक दिन के उम्र के बच्चे से लेकर किसी भी उम्र के लोग पासपोर्ट बनवा सकते हैं और अगर  जिन बच्चों के माता-पिता के पास पासपोर्ट है उनके बच्चों को पासपोर्ट बनवाने कोई जरूरत नही है । 

पासपोर्ट की फीस कितनी है

 10 साल की वैलिडिटी वाला 36 page  नया पासपोर्ट बनवाने पर आपको ₹1500 देने होंगे । ओर 60 पेज लिए ₹2000  तत्काल पासपोर्ट के तहत  10 साल की वैलिडिटी वाला 60 पेज का नया पासपोर्ट बनवाने पर आपको ₹4000 देने होंगे। वही 36 पेज के लिए  ₹3500 लगेंगे। 

Passport खो जाने के बाद क्या होता है 

पासपोर्ट चोरी या खो जाने पर 36 पेज का डुप्लीकेट पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको ₹3000 देने होंगे। इसी तरह 60 पेज  के पासपोर्ट के लिए 3500 देने होंगे 18 साल  से कम उम्र वालों के लिए अगर पासपोर्ट बनवाना है तो ₹1000 देना पड़ता है। अब बात करते हैं।

Passport को हिंदी में क्या कहते है 

पासपोर्ट को हिंदी में क्या कहते है तो पासपोर्ट को हिंदी में परपत्र कहते हैं। पासपोर्ट के बारे में यहां सब कुछ था। इस पोस्ट  में उम्मीद है कि आपको भी यह  कुछ जानने को मिला होगा।  की passport kya hai ,पासपोर्ट की फीस कितनी है ,कितने प्रकार के होते हैं , अगर पोस्ट  पसंद आया हो तो लाइक और शेयर जरूर करें। पूरा पोस्ट देखने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Tag :

 Passport कितने प्रकार के होते हैं?

रेड पासपोर्ट क्या होता है?

पासपोर्ट क्यों बनाया जाता है?

पासपोर्ट कितना है?

पासपोर्ट बनवाने के लिए क्या चाहिए?

पासपोर्ट बनवाने के लिए क्या चाहिए 2021?

पासपोर्ट बनवाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

ऑनलाइन पासपोर्ट अप्लाई कैसे करे?

घर बैठे पासपोर्ट कैसे बनाएं?

विदेश जाने के लिए पासपोर्ट कैसे बनता है?

पुलिस वेरिफिकेशन के कितने दिन बाद पासपोर्ट आता है?

पुलिस वेरिफिकेशन कैसे चेक करें?

पासपोर्ट पुलिस वेरिफिकेशन में क्या होता है?

पुलिस वेरिफिकेशन कैसे बनाया जाता है?

वर्ल्ड वेरिफिकेशन क्या होता है?

पुलिस वेरिफिकेशन ऑनलाइन कैसे चेक करें?

पुलिस वेरिफिकेशन में कितना टाइम लगता है?

पुलिस सत्यापन प्रमाणपत्र क्या है?

चरित्र प्रमाण पत्र कैसे बनता है?

चरित्र प्रमाण पत्र कैसे लिखे?

अविवाहित प्रमाण पत्र कैसे लिखा जाता है?


मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को पासपोर्ट क्या है (What is Passport in Hindi) के बारे आप अच्छी से समझ पाया होगा अगर आपको पोस्ट पसन्द आया होगा तो आपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूले ।



Related Articles :-