Thursday, July 22, 2021

app kaise banaye | App कैसे बनाई जाती है?

By:   Last Updated: in: , ,

अगर आपको नहीं पता है App Kaise Banate Hain? अपने नाम का ऐप कैसे बनाएं ( How To Make Android Apps ऐप बनाने वाला ऐप ) 

App

आज के इस पोस्ट में step Bye Step बताने वाला हूँ कम टेक्निकल नॉलेज के साथ  खुद का App kaise baanye ओर अप्प बना कर आप Play store पर upload कर सकते है । इस पोस्ट लिखने के लिए हमे काफी hard work करना पड़ा क्योंकि पूरी जानकारी के साथ अप्प कैसे बनाये के बारे में जानकारी शेयर कर रहा हूं । 

एक new Application create करके आप play store पर upload करके आप महीने का लाखों रुपए तक का income कर सकते हैं । app बना कर कितने पैसे कमा सकते है । ये डिपेंड करता है की आपके application को कितने लोग यूज़ करते है । अगर आपके App को 10,000 यूजर download कर लेते है तबी आप 10 से 15 हजार रुपए हर महीने कमा सकते है । 

ओर अगर एक लाख से ज्यादा यूजर हो जाते है तो आप समझ सकते है की आपकी income ₹50000 से ज्यादा ही रहेगी । आपको बस एक Application होता है और उसमें admob का ads लगता होता है । 

अगर आप अपना business का App बनाना चाहते है तो आप इस article को देखते के बाद किसी भी प्रकार application बना सकते है जैसे कि website App , Business App , messenger App , mobile App , personal chatting App , news App , Tik Tok जैसी app वो भी बिना technical  knowledge के आप सभी को पता ही होगा । हमारे भारत मे tik Tok बेन हो गया है । तो आप ऐसे में tik Tok जैसी अप्प बना कर play store में publish करके नाम कमा सकते है । 

दोस्तों अगर आप सोच रहे होंगे app बनाने के लिए हमे बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे । तो में आपको बता देता हूं आज में जिस वेबसाइट के बारे में बता रहा हूँ इसमे आपको एक भी पैसे देने की जरूरत नहीं होगा । इसमे आप free android app बना कर google play store भी upload कर सकते है । 

आज में जिस Website के बारे में बताने जा रहा हूं जिसका नाम AppsGeyser इसमे आप mobile ओर computer दोनों डिवाइस से बना सकते हैं । ओर Without Coding) तो चलिए अब जानते है Apna Khud Ka App Kaise Banaye यानी कि (How To Make an App?)  

Android App Kaise Banaye 

इस वेबसाइट पर App बनाना बहुत simple ओर आसान है इसमे आप बिना technical knowledge के Khud Ka App Kaise Banaye Without Coding तो चलिए जानते है अपने नाम का ऐप कैसे बनाएं

AppsGeyser Se App Kaise Banaye

“AppsGeyser” एक popular website है । जिसमे आप khud ka App बना सकतें है appsgeyser se app kaise banaye जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को सही से फॉलो करें । 

Step 1- Open AppsGeyser Website

सबसे पहले AppsGeyser की official Website पर जाएं । ओर Open करके, Create App For Free  पर Click करें। 


Step 2 Select Category 

अब आपको Category select करने को बोला जाएगा यानी कि आप किस type का App बनाना चाहते है । यहां पर आप दो तरह का अप्प बना सकते है Business के लिए ओर दूसरा INDIVIDUAL के लिए 


  1. Business : - अगर में business App के बारे में बात करें तो इसमें आता है , social media App जैसे कि youtube , Facebook 
  2. INDIVIDUAL :- में आप Website Mobile App , video call and chat , Messenger with Video Calls , Browser , Wallpaper Create an Wallpaper app, Photo Editor App , App for Likee , App for TikTok Convert favorite TikTok Links and Profiles to App जैसी अप्प बना सकते है । 

आप जिस भी तरह का app बनाना चाहते है बस आपको उस icon पर क्लिक करना है ।

Step 3 - Enter Website URL

App setting में आपको अपनी वेबसाइट का URL डालना है अगर आपके पास वेबसाइट नहीं तो आप 5 मिनट में फ्री वेबसाइट कैसे बनाये देख सकते है website का URL डालने के बाद save करें । 


Website URL डालने के बाद 3 ओर  setting  करना है इसके लिए page को थोड़ा नीचे करें । 


  1. Website किस प्लेटफार्म पर बना है 
  2. App का कलर सिलेक्ट करें । 
  3. Customize app layout में आपको 3 ऑप्शन मिलता हैं । Slider , Bottom menu , Tabs ओर लास्ट में Action bar इसमे आपको No पर क्लिक करें । ओर फिर नेक्स्ट की button पर । 

Step 4- App Naam 

अपनी app का जो भी नाम रखना चाहते है रख सकते है नाम भरने के बाद next पर पर क्लिक करें । 


Step5 - App ICON 

Icon में भी आपको दो ऑप्शन दिया जाता है Default icon ओर Custom icon मतलब जब कोई आपके App को download करते है तो उसके मोबाइल app icon कैसा दिखना चाहिए आप select करके next पर क्लिक करें । 



अब आपके समाने Created का ऑप्शन आएगा ऊपर क्लिक करें । 

Step 6 - Join us and make apps

अब आपसे Email Id ओर password पूछा जाएगा आप चाहे तो सीधे Continue with Google पर क्लिक करके Account में login कर सकते है । 


Step - 7 App Download 

Login करने के बाद आप AppsGeyser DASHBOARD में आ जाएंगे । अब यह App download के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना बनाया हुआ अप्प download कर सकते है । 


App Download हो जाने के बाद आप इसे Play store पर upload कर सकते है । App ko play store par Upload kaise kare इसकी जानकारी आपको नीचे मिल जाएगा । 

Play store par app upload kaise karte hai 

AppsGeyser app बनाने के फायदे 

अगर आप AppsGeyser वेबसाइट पर अप्प बनाते है तो आपको बहुत बेनिफिट मिलता है । 

  • किसी भी प्रकार का app बना सकते है 
  • AppsGeyser अप्प बनाने का एक भी पैसा नहीं लगता है आप सिर्फ 5 मिनट में खुद का अप्प बना सकते हैं । 
  • No Ads Option: भी मिलता है 
  • App Editing: का ऑप्शन मिलता है आप जब चाहे आपने अप्प को editing कर सकते है ।
  • App Monetization : खुद का अप्प बना कर Admob का ads लगा सकते है । 
  • White Label (no AppsGeyser branding) : 
  • Custom Branding : आप अपना खुद का ब्रांड बना सकते हैं ।
  • Unlimited Push Notifications : का सपोर्ट मिलता है ।
  • Control Ads Frequency (Ads Timer) : अपनी Ads को खुद से मैनेज कर सकते हैं । 
  • Rewarded Ads का ऑप्शन मिलता है ।
  • In-app purchases : आपकी बनाया हुआ अप्प को purchases कर सकता है ।
  • App Backups : life time backup मिलता है यदि आपके अप्प में कोई दिक्कत आता है तो आप उसे सही कर सकते है । 
  • Premium Support : भी आपको दिया जाता है । 
  • Anti-Spam protection for Google Play : AppsGeyser app बनाने के पर Anti-Spam से बचाता है मतलब आपके app को सुरक्षित रखता है । 

Conclusion

तो ये थी App kaise banaye के बारे में पूरी जानकारी उम्मीद है आप इस पोस्ट को पढ़ कर Android App Kaise Banate Hai के बारे आप पूरी तरह से समझ गाएं होंगे । 


यदि आपको ये हमारा पोस्ट App Banane Ka Tarika  पसन्द आता है है तो आपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ओर अगर आपको mobile App बनाने में कही problem आता है तो आप हमें comment में बता सकते है में आपकी हेल्प करने की पूरी कोशिश करूंगा । thank

No comments:
Write comment