Saturday, July 17, 2021

WhatsApp किस देश का है | इसका मालिक कौन है

By:   Last Updated: in: ,

Whatsapp kis desh ka hai  जैसा की आप सभी जानते है। की आज का समय कितना टेक्निकल होता जा रहा है। जिससे इंटरनेट का भी अब हर क्षेत्र में बहुत Use होने लगा है। जिस के कारण हमारा जीवन भी काफी सरल होता जा रहा है। ऐसे में हर रोज कोई न कोई नई Apps आती रहती है। 


जिसमे से एक WhatsApp है। जिसके बारे में आज हम बात करेंगे। वैसे तो WhatsApp काफी पुराना और पॉपुलर है। WhatsApp का Use करना तो लगभग सभी लोग जानते है। लेकिन क्या आपको ये पता है। की WhatsApp कहाँ की कंपनी है। इसे बनाया किसने है।

Whatsapp पर account कैसे बनाये

एक mobile में दो whatsapp कैसे चलाये

बिना number के whatsapp कैसे चलाये

 तो आज की पोस्ट में हम जानेंगे की WhatsApp क्या है, WhatsApp कहाँ की कंपनी है, WhatsApp को बनाया किसने है। आदि टॉपिकस् पर आज हम चर्चा करेंगे। तो चलिए स्टार्ट करते है। आप इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से बेहतरीन WhatsApp ग्रुप लिंक के बारे मे जानकारी ले सकते है। 

WhatsApp क्या है? 

वैसे तो लगभग सभी लोग WhatsApp के बारे में जानते होंगे। लेकिन में फिर भी आपकी जानकारी के लिए बात दु। WhatsApp एक फ्री मेसेजिंग अप्प है। जिसकी मदद से हम अपने फ्रेंड्स, फैमिली और बाकी लोगो से चैट कर सकते है। 

और इस पर चैट करना काफी आसान भी है। और अब तो आप WhatsApp पर वीडियो, ऑडियो, डॉक्यूमेंट और लोकेशं भी Share कर सकते है। और साथ ही वीडियो एंड ऑडियो Call भी कर सकते है। जिसके कारण WhatsApp काफी पॉपुलर होता जा रहा है। 

WhatsApp को हम Android, Iphone, Blackberry, और Windows में भी चला सकते है।

WhatsApp के दुनिया भर में 1 Billion से ज्यादा उपयोगकर्ता है। और यह सबसे बड़ा Online मैसेंजर App है।

WhatsApp को कब और किसने बनाया है। 

हमने ये तो जान लिया की WhatsApp क्या होता है। लेकिन क्या आपको पता है। की WhatsApp को कब और किसने बनाया था। तो आज हम आपको बताते है। की WhatsApp को कब और किसने बनाया। 

WhatsApp अमेरिका देश का App है। WhatsApp को सन् 2009 में Brian Acton और Jan Koum ने मिलकर अमेरिका के कैलिफोर्निया में बनाया था।

WhatsApp कहाँ की कंपनी है 

चूंकि WhatsApp का आविष्कार अमेरिकी व्यक्ति Jan Koum और Brian Acton ने अमेरिका के कैलिफोर्निया में किया था । इसलिए WhatsApp अमेरिका की कंपनी है। 

WhatsApp के मालिक कौन है। 

तो जैसा की आपको पता है। की WhatsApp को सन् 2009 में Brian Acton और Jan Koum ने मिलकर बनाया था। इसलिए WhatsApp के अविष्कारक ये दोनो ही है। जिसे हम WhatsApp का मालिक कह सकते है।

 लेकिन जब WhatsApp पॉपुलर होने लगा तो उसे Mark Zuckerberg ने खरीद लिया जो फेसबुक के मालिक थे। उसके बाद WhatsApp के मालिक Mark Zuckerberg बन गए। इस प्रकार अब Mark Zuckerberg  फेसबुक और WhatsApp दोनो के मालिक बन गये। 

WhatsApp से जुड़े कुछ रोचक तत्य 

  1. WhatsApp ने मार्केटिंग और Users एक्विजिशन  पर एक भी पैसा खर्च नही किया
  2. WhatsApp इतना पॉपुलर होने कर बाद भी दुनियाभर के 12 देशो में प्रतिबंधित है। 
  3. WhatsApp Users दिनभर में लगभग 23 बार WhatsApp को ओपन करते  है। 
  4. एक WhatsApp पर हर मिनट 29 मिलियन से अधिक संदेश भेजे जाते है। 
  5. WhatsApp इतना पॉपुलर होने के बाद भी WhatsApp में मात्र 55 मेंबर ही काम करते थे। 
  6. Facebook से पहले गूगल ने $10 मिलियन में WhatsApp को खरीदने के लिए कहा । लेकिन WhatsApp ने ये औफर ठुकरा दिया।
  7. Whatsapp को फेसबुक ने $19 Billion में खरीदा था।
  8.  WhatsApp  विभिन्न 60 भाषाओ का समर्थन करता है। 
  9. WhatsApp दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा Download करने वाला App बन चुका है। 
  10. WhatsApp ने 2013 में वॉइस Messaging की सुविधा उपलब्द की थी। 

WhatsApp पैसे कैसे कमाता है। 

WhatsApp ने कोई Ads दिखाता है। और न ही कोई Subscription देता है। फिर Whatsapp पैसे कैसे कमाता होगा। आप लोगो के मन में भी ये Question जरूर आता होगा। की WhatsApp पैसा कैसे कमाता है।

Gb whatsapp क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें 

2009 में WhatsApp एक दम फ्री था। जिसके कारण WhatsApp को एक भी रुपए की Earning नही हुई । जिसके बाद अगले साल से  ही WhatsApp Use करने वालो से WhatsApp $1 सालाना का चार्ज करने लगा थे। उसके बाद आप पूरे साल फ्री में WhatsApp Use कर सकते थे। जिसके कारण फेसबुक पर Ads नही दिखाये जाते थे। 

लेकिन जब WhatsApp को फेसबुक ने खरीद लिया। तो फेसबुक कंपनी उसे अपने हिसाब से चलाने लगी ।अगर आप काफी समय से WhatsApp Use कर रहे हो तो आपको पता होगा की 2016 से WhatsApp सभी के लिए बिल्कुल फ्री हो गया था। तो फिर WhatsApp अपनी Earning कैसे करता है। 

   सारांश  -

तो अब आप लोग जान गए होंगे की WhatsApp कि देश का App है।तथा कहाँ की कंपनी है। इसके साथ-साथ हमने जाना की WhatsApp का मालिक कौन है, WhatsApp का इतिहास, WhatsApp से जुड़े रोचक तत्य और WhatsApp से पैसे कैसे कमाता है। मैं उम्मीद करता हु। की आपको आज की पोस्ट काफी पसंद आयी होगी

और WhatsApp को लेकर सभी Question क्लीयर हो गए होंगे। वैसे तो मैंने लगभग सभी Questions का Answer दे चुका हु। लेकिन अगर फिर भी कोई Question मुझसे रहे गया हो तो आप कॉमेंट के जरिये हम से पूछ सकते है।

No comments:
Write comment