Sim card kiske Naam par hai - सिम किसके नाम है कैसे जाने

Author: in February 08, 2024

हमारा Sim Card kiske naam par hai kaise Jane यह सवाल हर किसी के दिमाग मे चल रहा है और चलना भी चाहिए क्योंकि सिम किसके नाम पर है अगर आपको पता नहीं  हैं तो कई बार ऐसे problem का सामना करना पड़ सकता है जो आपने कभी नहीं सोचा होगा । 



आज के समय हर कोई अपना मोबाइल नंबर बैंक , आधार कार्ड , Pan card के साथ जोड़ कर रखता है और जोड़ना भी अनिवार्य हैं इस इस्थित में अगर आप किसी दूसरे का मोबाइल नंबर आपने बैंक में लिंक कर देते है ओर बाए चांस आपका सिम बंद हो जाता है तो आपको बहुत बड़ी दिक्कत आ सकती हैं । इस इस्थित में अपना नंबर चालू नहीं करा सकते है इसलिए आप जो भी मोबाइल नंबर यूज़ कर रहे है सबसे पहले ये पता कर लें कि यह सिम किसके नाम है ताकि कभी बंद या कुछ समस्या आ जाये तो उस वक़्त इसका हल निकाल सके । आज में आपको sim kiske naam par hai kaise pata lagaen के बारे में पूरी जानकारी बताने वाला हूँ । 


Sim kiske Naam par hai 

सिम किसके नाम पर है ये पता करना बहुत आसान है में आपको दो तरीका बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आसानी से पता कर सकते है यह नंबर किसके नाम से है 


सिम किसके नाम पर है अप्प 

आप जिस भी company का सिम यूज़ कर रहे है जैसे कि Jio , VI , airtel , BSNL आपको उस सिम की app  play store से download करना है में आपको jio sim के बारे में details से बता देता हूँ आप इसी स्टेप को फॉलो करके दूसरे company का भी चेक कर सकते है ।

  • सबसे पहले my Jio App download करें । 

  • अब आपको जिस भी mobile number चेक करना हैं वो वाला मोबाइल नंबर डाले । 

  • अब आपके मोबाइल number पर एक otp आएगा जिसको डालने के बाद आप my jio App में login हो जाएंगे फिर भी कोई समस्या आता है तो आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं । my jio App me account कैसे बनाये । 

  • अब आप 3 डॉट पर क्लिक करें आपको पता चल जाएगा सिम किसके नाम पर है 



अगर आप उसकी पूरी detail जैसे कि naam , Address तो आप 3 डॉट पर क्लिक करके सबसे नीचे setting का ऑप्शन पर क्लिक करना हैं । उसके बाद profile पर उसके बाद सबसे नीचे permanent address के ठीक नीचे full address मिल जाएगा जो आप नीचे screen sort में देख सकते हैं । 



सिम बंद हो गया है सिम किसके नाम पर है कैसे पता करें 

यदि आपका सिम बंद हो चुका है और आप उस सिम को आप दोबारा चालू कराना चाहते है लेकिन आपको नही पता सिम किसके नाम पर है तो आपको घबराने की जरूरत नहि हैं में आपको इसका भी तरीका बता देता हूं । 


  • सबसे पहले आपका सिम जिस भी company का है उसका customer care पर कॉल करें । 

  • जब आपका फोन कस्टमर केयर से connect हो जाएगा तो उसको बोलना है सर मेरा सिम किसी कारण से बंद हो गया हैं हम उस सिम को चालू करना चाहते हैं लेकिन यह सिम किसके नाम है सो पता नही हैं । लेकिन में आपने परिवार के ही नाम से लिया हैं । 

  • अब आपको customer care पूछेगे की आप हमें बताए आपको किसके नाम लगता है वो सिम हो सकता है उस टाइम आपको जिसके नाम पर सिम हो सकता हैं ओर आपको लगता है उसको बता देना । अगर आपको वो बोले उस नाम से नहीं तो आप दूसरा नाम भी बता सकते है । 

फिर भी नहीं बताता है तो आप एक बार फिर request करना सर ये नंबर बहुत important हैं please आप नाम बता दो आपको बता देगा मेने इस ट्रिक को कितना बार यूज़ किया हूँ । 


नाम बताने के बाद बंद सिम को कैसे चालू करे इसकी जानकारी मेरे वेबसाइट पर मिल जाएगा । उम्मीद करता हूं । सिम किसके नाम है कैसे पता करे के बारे में समझ गए होंगे यदि आज का पोस्ट आपको पसंद आया होगा तो आपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले 



Related Articles :-