Monday, October 11, 2021

पानी में हल्दी मिलाकर पीने के फायदे

By:   Last Updated: in: ,

 दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है आपका Hindi Blog  में दोस्तों देखिए हल्दी का पानी हमारी जिंदगी में चमत्कार कर सकता है। दोस्तों यह बात तो हम सभी को पता है कि टरमरी यानी  हल्दी का इस्तेमाल हम रोजमर्रा के खाने में मसाले के तौर पर करते हैं। पर क्या आप यह बात जानते हैं? हल्दी का इस्तेमाल मसाले के अलावा भी किया जाता है और क्या आप को ही मालूम है कि हल्दी का सेवन करने से हमारी बॉडी में किस तरह के चमत्कार होते हैं । 


जी हां  दोस्तों यह बात बिल्कुल सच है कि हल्दी वाकई में अपने अंदर चमत्कारी गुणों रखती है। तभी तो अगर आपने हल्दी का सही तरीके से सही वक्त पर इस्तेमाल करना सीख लिया तो आप जिंदगी भर के लिए डॉक्टर के खर्चों से बच जाएंगे। भारत , जापान , चाइना और कंबोडिया जैसे देशों में भारी मात्रा में उगाई जाने वाली हल्दी का सही तरीके से कैसे इस्तेमाल होता है उसके बारे में आज बताने वाला हूँ। पानी में हल्दी मिलाकर पीने के फायदे

पानी में हल्दी मिलाकर पीने के फायदे

  1. Helps You control weight ( वजन को कम करना ) 


यूं तो वजन घटाने के कई सारे घरेलू नुस्खे आपने सुने होंगे। लेकिन अब हम आपको जो तरीका बताने वाले हैं वो  बिल्कुल रामबाण इलाज है। जहां अगर आपको अपना वजन घटाना है तो हल्दी वाला पानी पीना शुरू कर दीजिए और या फिर अपने डाइट में हल्दी ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें क्योंकि हल्दी में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे वाइट मिंस, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन जिंक एसेंशियल ऑइल्स वगैरह हमारी बॉडी के अंदर जाते हैं और हमारे मेटाबॉलिज्म को तेज कर देते हैं, जिसकी वजह से शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी जल्दी कम होने लगती है। इसके अलावा टॉक्सिन  से भी लड़ने में मदद करता है। 


हल्दी के अंदर कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हर तरह से हमारी बॉडी को क्लीन करते हैं और शरीर के अंदर मौजूद एक्स्ट्रा चर्बी और टॉक्सिक एलिमेंट को दूर भगाते हैं। हालांकि अगर आप हल्दी वाले पानी ने दूध और शहद डालते हैं तो इसके और ज्यादा बढ़ जाते हैं बस उसके लिए आपको एक चम्मच हल्दी एक चौथाई कप उबला हुआ पानी तीन चौथाई कप दूध डालकर इसे अच्छे से धीमी आंच पर पका लेना है और फिर शहद डालकर अच्छी तरह मिला लेना है तो जो हल्दी वाला दूध बनकर तैयार होगा, वह आपको बहुत ही ज्यादा फायदा पहुंचाएगा। 

हल्दी पानी पीने के फायदे

  1. Prevents cancer ( केंसर से बचना ) 

सुनने में आपको थोड़ी हैरानी होगी। लेकिन वाकई में हल्दी कई तरह के कैंसर होने से बचाती है । जिसमें रेक्टम प्रोस्टेट ब्रेन प्रेस्टो लंग कैंसर शामिल है। असल में हल्दी के अंदर कुछ ऐसे एलिमेंट पाए जाते हैं जो कैंसर को बॉडी में पनपने से पहले ही मार देते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं अगर किसी के बॉडी में कैंसर के जूस सेल धीरे-धीरे पनप चुके हैं। वो  शुरुआती स्टेज में यह उन्हें खत्म करने में काफी कारगर है। साथी - साथ ये बॉडी में कैंसर सेल्स को रोकने में भी बहुत बढ़िया तरीके से काम करते हैं।


 ऑल टोटल अगर कहे तो जिन लोगों को कैंसर है और जो लोग भी चाहते हैं कि उन्हें  कैंसर कभी ना हो। वह हल्दी का इस्तेमाल जरूर करें ताकि वह कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को दूर भगा सके 

  1.  lps you Fight stress 

 दोस्तों टरमरिक यानी कि हल्दी कई बार अलग-अलग बीमारियों से लड़ती है जिसमें डिप्रेशन में शामिल है और यह बात तो जगजाहिर है कि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी है। तो टेंशन लेना कोई बड़ी बात नहीं है। जिसके  चक्कर में लोग डिप्रेशन में पहुंच जाते हैं। कुछ भी अच्छा नहीं लगता। बार-बार गुस्सा आ जाता है। वगैरा-वगैरा ही सारी चीजें डिप्रेशन में होना बड़ी आम  बात है और अगर आपको कुछ ज्यादा ही चीजों की चिंता होती है तो कोई बात नहीं अपने खाने में हल्दी इस्तेमाल करना शुरू कर दो। आप देखना आपको फर्क  कुछ ही समय में देखने को मिल जाएगा क्योंकि इस्तेमाल करने में बहुत ही सुरक्षित है और कोई भी साइड इफेक्ट भी नहीं है।


 डिप्रेशन की टेबलेट आपके डिप्रेशन को तो कुछ समय के लिए दूर करती हैं, लेकिन उनका शरीर पर गलत प्रभाव पड़ता है। ऐसे में अगर आप हल्दी वाला पानी पिएंगे तो आपको काफी हद तक फायदा मिलेगा। 

  1. Brings your pressure to Normal ( ब्लड प्रेशर रोकने का तरीका ) 

 कई सारी study में ये पाया गया है कि हल्दी वाले पानी का इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर मेंटेन रहता है। उसके साथ ही ब्लड सरकुलेशन को भी improve  करता है क्योंकि टरमरिक एक नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर है जो प्राकृतिक तौर पर हमारे खून को साफ करता है और हमें कई सारी अलग-अलग बीमारियों से बचा कर रखता है। यहां तक कि अगर आप हर रोज हल्दी वाले पानी का सेवन करते हैं तो आपके ब्लड शुगर  लेवल को भी कम करता है और अल्जाइमर जैसी बीमारी से भी दूर भगाता है। 

  1. Heals wounds 

अब इस बारे में तो हम को बताने की भी जरूरत नहीं है क्योंकि बचपन से जब कभी भी हमें चोट वगैरा लग जाती है तो हमारी मम्मी हमें हल्दी वाला दूध सबसे पहले देती है। साथ ही साथ चोट में भी हल्दी लगाने से बहुत जल्दी भर जाती है क्योंकि नेचुरल एंटीबायोटिक है जो शरीर में लगी चोट वगैरा को बड़ी जल्दी ठीक करता है और दोस्तों कई सारी study ये में पाया गया है कि हल्दी का सेवन करने से शरीर में मौजूद सूजन, अर्थराइटिस और शरीर के दर्द में भी राहत मिलती है।

  1. Improve digestion and prevents Gastritis ( पेट की समस्या से छुटकारा पाना ) 

 अब तक आप लोगों ने सिर्फ इतना सुना होगा कि हल्दी का इस्तेमाल करके हम किसी भी बीमारी से लड़ सकते हैं। पर  दोस्तो  शायद ही लोग इस बात को जानते होंगे कि आप  हल्दी का सेवन करने से हमारा डाइजेशन प्रोसेस बहुत ही बढ़िया तरीके से काम करने लगता है और गैस वगैरह की दिक्कत जल्दी ही दूर कर देती है। 


गैस्ट्राइटिस और पेप्टिक केंसर जैसी बीमारियां हल्दी के लगातार सेवन से दूर की जा सकती है। ऑल टोटल अगर कहीं अगर आप रेगुलर बेसिस पर हल्दी का इस्तेमाल करते हैं तो आपके पेट से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या देखने को नहीं मिलेगी। 

  1. Improve immunity ( प्रतिरोधक क्षमता ) 

अब  अगर हम हल्दी के सबसे कारगर फायदे के बारे में बात करें तो वह है हमारी प्रतिरोधक क्षमता यानी बीमारियों से लड़ने की क्षमता जिसे हम बोलते इम्यूनिटी यह काफी हद तक बढ़ा देती है। इसलिए बच्चों को बचपन से ही हल्दी वाला दूध दिया जाता है ताकि वह बीमारियों से लड़ सके और आजकल इस महामारी के द्वार में तो जिसका इम्यून सिस्टम अच्छा है, वह धूल मिट्टी प्रदूषण के साथ साथ खेलती बीमारी हो जैसी परिस्थितियों का सामना कर पाएगा । यानी  अगर आपने हर रोज हल्दी इस्तेमाल करनी शुरू कर दी तो आपको हर प्रकार के पोषक तत्व मिलेंगे जिससे आपको कभी भी डॉक्टर का दरवाजा खटखने  की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। 


अब आपको इसके बारे में क्या कहना है। कमेंट में बताना। उम्मीद करता हूँ पानी में हल्दी मिलाकर पीने के फायदे के बारे आपने पूरी तरह से समझ चुके होंगे । 


सुबह खाली पेट हल्दी पानी पीने के नुकसान

हल्दी वाला पानी पीने के फायदे और नुकसान

रात को हल्दी वाला पानी पीने के फायदे

हल्दी पानी पीने के नुकसान

हल्दी नींबू पानी पीने के फायदे

शहद और हल्दी के फायदे

हल्दी पानी कब पीना चाहिए

भुनी हल्दी के फायदे

हल्दी का पानी बनाने की विधि

हल्दी के फायदे स्किन के लिए >

हल्दी के गुप्त उपाय

हल्दी और शहद खाने के नुकसान

चेहरे पर हल्दी लगाने के नुकसान

हल्दी वाला दूध किसे नहीं पीना चाहिए

No comments:
Write comment