Sunday, September 12, 2021

railway me naukri kaise paye | Railway me job ke liye Qualification - रेलवे में जॉब कैसे पाये?

By:   Last Updated: in: ,

 रेलवे ट्रांसपोर्टेशन हमारी जिंदगी में कितना इंपॉर्टेंट रोल play  करता है यह तो हम सब जानते हैं, लेकिन शायद आप यह नहीं जानते कि इंडिया का रेलवे नेटवर्क दुनिया के लार्जेस्ट रेलवे नेटवर्क में से एक  है। इतना ही नहीं इंडियन रेलवे इंडिया का बिगेस्ट रिक्रूटर भी है जो हर साल लाखों जॉब्स  अनाउंस करता है, 


जिसमें 10th pass , 12th Pass , Graduate   और सभी कैंडिडेट के लिए ढेर सारी opportunity  होती है तो रेलवे की ये जॉब सिक्योर और स्टेबल होती है जिसमें सैलरी पैकेज भी अच्छा होता है और रेलवेज की एम्पलॉइस को ढेर सारी सुविधाएं भी दी जाती है। अब आप ही बताइए कि ऐसे में रेलवे की जॉब से कौन इनकार करेगा और फिर आपको भी इतनी अच्छी जॉब अपॉर्चुनिटी के बारे में पता होना ही चाहिए ताकि आप इसका बेनिफिट ले सके।

Google में जॉब कैसे पायें 

डाक विभाग में जॉब कैसे पायें 

 इसलिए हमने आज ही पोस्ट शेयर किया है जिसमें आपको यह पता चल जाएगा कि इंडियन रेलवे में जॉब कैसे पाये  और आपको अपनी एजुकेशन के अकॉर्डिंग कौन सी पोस्ट के लिए अप्लाई करना चाहिए तो इस पोस्ट को पूरा जरूर देखें तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं। इंडियन रेलवेज के रिक्रूटमेंट प्रोसेस के बारे में । 

रेलवे में जॉब कैसे पाये?

Indian Railways Recruitment 2021 

इंडियन रेलवे रिक्रूटमेंट प्रोसेस को समझने के लिए पहले आपको यह पता होना चाहिए कि इंडियन रेलवे services 2 कैडर  में डिवाइडेड है। 

  1. Gazetted 
  2. Non Gazetted 

ओर इसे  चार ग्रुप में विभाजित किया गया है?

  1. Group A 
  2. Group B 
  3. Group C 
  4. Group D 

  इन चारों ग्रुप्स में  से group A ओर B ऑफिशियल कैडर पोस्ट होती है, जिसमें  Engineering staff , medical staff , officers  आते हैं। इन ग्रुप के स्टाफ  गैजेटेड एंपलॉयर्स होते हैं,

 जबकि group C  और D  के employee  Non Gazetted होते हैं। group C  में sub- ordinate staff  पोजीशन आती  है जैसे supervisor , clerk , labor , 

जबकि ग्रुप D non स्किल लेबर शामिल होते हैं। इतना जान लेने के बाद इन  ग्रुप की जॉब सुनकर इसका criteria और एग्जाम पैटर्न को समझना आसान हो जाएगा तो अब इसके बारे में जानते हैं।

group A , B post in railway

 Group A की post के लिए  सिविल सर्विसेस और इयररिंग सर्विसेज exm के थुरु Recruitment  होता है यानी इस ग्रुप की इंडियन रेलवे, traffic service , accounts service , और इंडियन रेलवे परसौनल सर्विसेज ऐसी पोस्ट के लिए आपको यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम क्लियर  होगा जिसमें pre/main/interview ओर मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद सिलेक्शन होता है। जब कि indian Railways group. A की इंजीनियरिंग पोस्ट के लिए UPSC ( indian engineering services ) यानिकी ( IES ) Exam  कंडक्ट करती है। 

इस एग्जाम के जरिए रेलवे सहित government of India  के बहुत से डिपार्टमेंट में इंजीनियरिंग पोजीशंस पर कैंडिडेट को रिक्रूट किया जाता है और यह एग्जाम भी 3 stagesमें पूरा होता है।

  • PRE 
  • MAINS 
  • INTERVIEW 

Group A  डिफरेंट पोस्ट के लिए अप्लाई करने के लिए आपके पास एलिमेंट पोस्ट के अकॉर्डिंग बैचलर डिग्री होनी चाहिए जैसे इंजीनियरिंग की bachelor  डिग्री ,  एमबीबीएस की डिग्री , etc .

इस ग्रुप के लिए एज लिमिट 21 से 32 साल होती है और ग्रुप B की पोस्ट जैसे असिस्टेंट नर्सिंग ऑफिसर के लिए कोई एग्जाम नहीं होता है जब ग्रुप C एंप्लॉय 

रेलवे में सर्विस करते हुए कम से कम 3 साल का टाइम हो जाता है। तब एग्जाम के थ्रू उन्हें ग्रुप B  में प्रमोट किया जाता है। इस प्रमोशन पर सीनियरिटी रिटन टेस्ट और viva के कोडिंग प्रमोशन होता है। 

Indian Railways Recruitment 2021 ( C , D ) 

Group C , Group D  के रिक्रूटमेंट RRB यानी  रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ओर  RRC यानी रेलवे रिक्रूटमेंट सेल कंडक्ट करते हैं। जितने ग्रुप सी की टेक्निकल और नॉन टेक्निकल पोस्ट के रिक्रूटमेंट की रिस्पांसिबिलिटी RRB की होती है, जबकि ग्रुप डी के रिक्रूटमेंट के लिए RRC एक्जाम कंडक्ट करती है तो आपको पता होना चाहिए कि RRB एग्जाम की कंडक्टिंग बॉडी में RRB और रॉक2 दोनों शामिल होती है। 

इस एग्जाम के थुरु नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी, पैरामेडिकल कैटेगरी, मिनिस्टीरियल और आइसोलेटेड केटेगरी, जूनियर इंजीनियर पोस्ट एलपी और टेक्नीशियन जैसी कई सारी पोस्ट कि  रिक्रूटमेंट किया जाता है। 

तो चलिए पहले Group C  की 3 पॉपुलर पोस्ट के बारे में इंफॉर्मेशन ले लेते हैं और यह पोस्ट है ।

Group C popular JOB 

  • NTPC 
  • ALP
  • Junior engineer post 

 सबसे पहले RRB  NTPC   नॉनटेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी एग्जाम के लिए। Age लिमिट 18 से 33 साल होती है और इस एग्जाम की अंडर ग्रेजुएट पोस्ट के लिए आपका ट्वेल्थ क्लास पास होना जरूरी है 

जबकि ग्रेजुएट पोस्ट के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसकी अंडर ग्रेजुएट पोस्ट में ( junior clerk cum typist , account clerk cum typist , junior time keeper , train clerk , com medical cum ticket clerk ,   जैसी post आती  है । 

जबकि ग्रेजुएट पोस्ट, ट्रैफिक असिस्टेंट गुड्स गार्ड सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट , सीनियर टाइम कीपर, कमर्शियल अप्रेंटिस और स्टेशन मास्टर की पोस्ट आती है। इस एग्जाम में दो कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होते हैं। उसके बाद फाइटिंग स्किल टेस्ट या कंप्यूटर बेस्ड एप्टिट्यूड टेस्ट होता है जिसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन होता हैं । इन exm  स्टेटस में पोस्ट according verisan मिलता है । 

Assistant loco pilot exam 

 इस एग्जाम में AlP और टेक्नीशियन की पोस्ट आती है। एलपी पोस्ट के लिए आपका 10th क्लास पास होना जरूरी है। या के पास इंजीनियरिंग की डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। SSLC and ITI   पास करने वाले कैंडिडेट भी  इसके  लिए एलिजिबल होते हैं। 

आपको यह भी बता दे कि यहां पर एसएससी का मतलब सेकेंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट से है और टेक्नीशियन पोस्ट के लिए या तो 10th क्लास पास होनी चाहिए या Sslc+ITI  क्लियर होना चाहिए या 10th+2  में फिजिक्स सब्जेक्ट होनी चाहिए या इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए।

 इन पोस्ट के लिए एज लिमिट 18 से 28 साल होती है और इस पोस्ट के लिए रिक्रूटमेंट स्टेटस में CBT   यानी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट CBAT  यानी  कंप्यूटर टेस्ट एप्टिट्यूड टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन शामिल होते हैं। इनमें से CBAT स्टेट केवल एएलपी पोस्ट के लिए होती है। 

RRB JE  recruitment

 इन exam में  पोस्ट पर रिक्रूटमेंट होता है। जूनियर इंजीनियर यानिकी

  • Junior engineer ( JE ).
  • Junior engineer - information technology 

  • Depot material superintendent ( DMS ) 
  • Chemical & matallurgical assistant ( cma ) 

इस  एक्जाम एज लिमिट 18 से 33 साल होती है। एजुकेशनल क्वालीफिकेशन के बारे में जाने तो JE  पोस्ट के लिए bsc civil engineering , civil engineering , mechanical , electronic , computer science   सब्जेक्ट में से किसी एक में 3 साल का डिप्लोमा होना जरूरी है

JE ( IT) Post के लिए 

Bsc computer science , BCA , b.Tech computer science , tech information technology , PGDCA ,   जैसे डिग्री होनी जरूरी है। BMS Post  के लिए 3 साल का डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग जरूरी है जबकि CMA के  लिए science ड्रीग होना  जरूरी है जिसमे फिजिक्स  केमिस्ट्री सब्जेक्ट हो । 

इस एग्जाम में 2CBT  डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन शामिल होती है। ग्रुप C   की इन तीनों  पोस्ट के बारे में जान लेने के बाद। अब लास्ट में जानते हैं । 

group D post in railway

  इस ग्रुप में  ( track maintainer , Grade - 4, helper , assistant pointman )  जैसी  पोस्ट आती है। इन पोस्ट के लिए Age लिमिट  18 से 33 साल होती है और क्लास 10th पास होना जरूरी है। इस ग्रुप के रिक्रूटमेंट स्टेटस में सीबीटी फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट यानी ( PET ) डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन शामिल होते हैं 

इस पोस्ट के अंत मे आपके साथ SCRA exam की जानकारी भी शेयर कर देते है एक नेशनल लेवल का एग्जाम होता है, जिसे यूपीएससी कंडक्ट करती है।

SCRA exam

 scra यानी  स्पेशल क्लास रेलवे अपरेंटिस एग्जाम से कनेक्ट करने का परपस  इंडियन रेलवेज इंस्टिट्यूट ऑफ मैकेनिकल एंड इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग जबलपुर के मैकेनिकल इंजीनियरिंग अंडर ग्रैजुएट प्रोग्राम के लिए स्टूडेंट्स को सेलेक्ट करना होता है। 

इस एग्जाम के लिए आपका 10th-2 क्लास की किसी  ( recognized board ) pass  होना1  जरूरी है। इस एग्जाम की एज लिमिट 17 से 21 साल होती है और इस exam   में रिटन टेस्ट और पर्सनैलिटी टेस्ट के बेस  पर सिलेक्शन होता है। 

तो दोस्तों इस तरह इंडियन रेलवे में रिक्रूटमेंट होता है और आप अपनी एजुकेशन क्वालिफिकेशन इज ओर  इंटरेस्टेड के बेस पर SCRA  Exam   या फिर चारों ग्रुप में से  सूटेबल ग्रुप पर पोस्ट सेलेब्स करें और उसे रिलेटेड एग्जाम की जमकर तैयारी करें ताकि आप इंडियन रेलवे में एक अच्छी और शिक्षा और secure जॉब पा सके । 

ये जानकारी आपको कैसी लगी। कमेंट बॉक्स में लिख करके जरूर बताइएगा ओर साथी  कोई और भी सवाल है तो वह भी बता सकते हैं और आगे भी ऐसी  क्रिएटिव इनोवेटिव और आपके लिए ढेर सारी फायदे वाली जानकारियां आपको हमेशा मिलती रहे। उसके लिए Hindi me help blog को सब्सक्राइब करे 

उम्मीद है यह जानकारी railway me naukri kaise paye | Railway me job ke liye Qualification - रेलवे में जॉब कैसे पाये?  आपको बहुत पसंद आया होगा तो आपने दोस्तों के साथ शेयर करें । 

 

No comments:
Write comment