Thursday, October 7, 2021

एक Aadhar card से कितने सिम ले सकते हैं

By:   Last Updated: in: ,

 आज हम बात करने वाले है एक आधार कार्ड पर कितने सिम ले सकते हैं एक समय था जब किसी भी कंपनी का Sim Card लेना नामुमकिन सा था और एक सिम लेने के लिए कुछ ज्यादा ही पैसे देने होते थे साथ ही सिम के एक्टिवेट की प्रिक्रिया भी बेहद लंबी थी जिसमें ग्राहक को फॉर्म भरने के साथ फोटो और अपना आईडी प्रूफ भी देना होता था इसके बाद दुकानदार आपके दस्तावेज को कंपनी को भेजता था तब जाकर के करीब हफ्ते भर में सिम कार्ड चालू होता था।


लेकिन जब से आधार कार्ड आया है तब से सिम लेने की प्रिक्रिया बेहद सरल हो गई है अब आप सिर्फ अपना आधार कार्ड लेजाकर आसानी से किसी भी टेलिकॉम कंपनी का सिम खरीद सकते है ओर इसमें सबसे अच्छी बात तो ये है आपका सिम कार्ड कुछ ही घंटों में चालू हो जाता है 

ये तो बात हुई नया सिम कार्ड लेने की, लेकिन कई बार हमे अपने आधार कार्ड पर एक से ज्यादा सिम लेने की जरूरत पड़ जाती है ऐसे में ये जनना जरूरी हो जाता है कि पहले से आपके आधार पर कितने सिम लिए जा चुके है।

जैसा की आप सभी को पता होगा कुछ समय पहले सिम कार्ड लेने के कोई खास नियम नहीं थे कोई भी किसी के आधार की फ़ोटो कॉपी और उस व्यक्ति का फोटो लगाकर आसानी से सिम कार्ड ले सकता था ऐसे में अगर आप भी जानना चाहते आपके नंबर पर कितने सिम लिए जा चुके है या आप जनना चाहते है की ek aadhar card par kitne sim le sakte hain तो ये आर्टिकल आपकी 100% मदद करेगा हम आपको बताएंगे कि आप एक आधार कार्ड पर अधिकतम कितने सिम कार्ड ले सकते है इसके लिए बस आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा।

एक आधार कार्ड पर कितने सिम ले सकते हैं

आप ट्राई के पुराने नियम अनुसार एक आधार कार्ड पर अधिकतम 9 सिम कार्ड ले सकते थे अगर आप 9 के बाद दसवां सिम लेने जाते तो आपका सिम एक्टिवेट नहीं होता था।

लेकिन ट्राई ने इस नियम में बड़ा बदलाव करते हुए एक आधार पर सिम कार्ड लेने की संख्या को बड़ा दिया यानी अब आप ट्राई के नए नियम अनुसार एक आधार कार्ड पर अधिकतम 18 सिम खरीद सकते हैं ट्राई का इस नियम में बदलाव करने का मुख्य कारण व्यापारियों को फायदा देना है जिन्हें अपने व्यापार को चलाने ज्यादा सिम की जरूरत पड़ती है लेकिन नॉर्मल व्यक्ति जरूरत से ज्यादा सिम खरीदता है तो उस पर जांच भी हो सकती है बैसे भी आप एक आधार कार्ड पर लिमिट से ज्यादा सिम लेने की सोच रहे है तो वह एक्टिवेट होने वाला नहीं है।

आपकी जनकरी के लिए बता दें ट्राई भारत सरकार की एक संस्था है जिसका पूरा नाम टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया जिसे शार्ट में ट्राई कहा जाता है इस संस्था का काम देश में सेवा देने वाली समस्त टेलीकॉम कंपनी की देखरेख करना है जिससे कोई टेलीकॉम कंपनी ग्राहकों के साथ मनमानी न कर सके।

आपके आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करें 2021

आपने एक आधार पर सिम लेने की लिमिट को तो जान लिया है अब आपके मन में एक प्रश्न जरूर उठ रहा होगा कि मेरे आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड एक्टिवेट है क्योंकि जैसा कि हमने ऊपर बताया कुछ वर्षों पहले कोई भी किसी के आधार की फ़ोटो कॉपी और फ़ोटो की मदद से सिम ले सकता था ऐसे में कुछ दुकानदार ऐसे भी थे जिन्होंने आधार कार्ड की फ़ोटो कॉपी बेचकर खूब सिम बेचने का धंधा किया इसलिए आपको जरूर जनना चाहिए आप इस घटना के शिकार तो नहीं हुए यानी कि वर्तमान समय में आपके आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे है।

दोस्तों हम आगे आधार कार्ड पर सिम की स्तिथि जानने के लिए जो तरीका बताने वाले उसके लिए आपके पास आधार नंबर होना चाइए क्योंकि आधार नंबर के जरिये आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP आता है जिससे प्रूफ होगा की आप जिस आधार नंबर का इस्तेमाल कर रहे है वह आपका ही है अपना आधार नंबर जनने के लिए आधार कार्ड को देखे जिसमें 12 अंकों का आधार नंबर दिया होगा।

  1. सबसे पहले आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://www.uidai.gov.in पर जाना होगा आप चाहे तो सीदा लिंक पर क्लिक कर जा सकते है।
  2. अब आप uidai की वेबसाइट पर आ जाएंगे जहाँ आपको तोड़ा नीचे आने पर Aadhaar Services का विकल्प मिल जाएगा इस पर क्लिक करें।

  3. आपको  Aadhaar Services में तोड़ा नीचे आना है जिसमें आपको आठवें नंबर पर Authentication History का विकल्प मिलेगा इस पर क्लिक करें।


  4. जैसे ही आप Authentication History पर क्लिक करते है तो एक नया पेज ओपन होगा जिसमें अपना 12 अंकों का आधार नंबर और नीचे दिये गए Security Code को दर्ज कर Sent OTP पर क्लिक करें।

  5. अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आया होगा जिसे आपको आगे यूज़ करना है साथ ही आपको कुछ विकल्प दिए होंगे उन्हें कैसे भरना है आइये जानते है।

  • Authentication Type : इसमें आपको कुछ ऑप्शन दिए गए होंगे आपको किस चीज की जानकारी चाहिए अगर आपको पूरे आधार कार्ड का रिकॉर्ड चाइए तो All पर ही रखें।
  • Select Date Range : इसमें आपको Start Date और End Date के दो विकल्प मिलेंगे जिनका मतलब है कि आपको आधार से जुड़ी कब से कब तक कि जानकारी चाहते है कृपया कर अपनी डेट चुने।
  • Number of Records : इसमें आपको 50 ही दर्ज करना है।
  • OTP/TOTP : अब आपके पास 6 अंकों का जो OTP आया था उसे दर्ज कर Submit पर क्लिक कर दें।

बस इतना करते ही आपके सामने आपके आधार की पूरी जानकारी आ जाएगी जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपके आधार कार्ड पर वर्तमान में कितने सिम कार्ड एक्टिवेट है।

निष्कर्ष

हमें उमीद है अब आप अच्छे से जान गए होंगे एक आधार कार्ड पर कितने सिम ले सकते हैं साथ ही वर्तमान में आपके आधार पर कितने सिम चालू है इसे जानने की पूरी प्रोसेस को बताया है उमीद करते आपको हमारा आर्टिकल जरूर पसन्द आया होगा ऐसी ही नई-नई जानकारी के लिए हमशे जुड़े रहें।

No comments:
Write comment