Friday, October 1, 2021

health id card kaise banaye | Health ID Card online Apply ( आयुष्मान हेल्थ कार्ड )

By:   Last Updated: in: ,

 आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन 2021: Digital Health ID Card ऑनलाइन आवेदन अब पूरे भारत के लिए लॉन्च हो चुका हैं । इसमें आप अपनी helth id Card बना सकते हैं देश के सभी हॉस्पिटल , मेडिकल स्टोर , डॉक्टर , ओर नर्सों को इस portal से जुड़ा जाएगा । 


हेल्थ कार्ड के फायदे 

अगर में health id Card बनाने की फायदे की बात करें तो इसमे आपको बहुत सी benifit हैं जैसे कि जब भी आप किसी हॉस्पिटल या क्लेनिक जाएंगे तो आपको अपनी मेडिकल history के रिकॉड अपने साथ रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी । आपकी मेडिकल जांच की हिस्ट्री आपके हेल्थ id पर digitally record रहेगी । जिसको किसी भी हॉस्पिटल या मेडिकल चेक किया जा सकेगा । 

E-shram card kaise banaye

इस पोस्ट में आपको ऑनलाइन Digital Health ID Card kaise banaye के पूरी process बताने वाला हूँ । तो चलिए सुरु करते हैं । 

Health ID Card online Apply 2021 


  1. अपनी हेल्थ id कार्ड बनाने के लिए आपको एक वेबसाइट पर जाना होगा । जिसके लिंक आपको निचे मिल जाएगा ।  https://healthid.ndhm.gov.in/

  2. इसमे आपको create your Health Id Now पर क्लिक करेंगे । 


  3. अब आपके सामने health Id create करने का ऑप्शन आ जाएगा । इसमे आपको Generate VIA Aadhar पर क्लिक करना हैं लेकिन अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है । या फिर अपना आधार कार्ड यूज़ नहीं करना चाहते तो आप नीचे click here पर क्लिक करें । उसके बाद mobile number के जरिए अपना हेल्थ कार्ड बना सकते हैं । 


  4. अब आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना है इसके बाद teams को accept करना हैं । उसके बाद एक कैप्चा आएगा । और फिर submit करना हैं । 


  5. अब आपके आधार कार्ड के साथ जो मोबाइल नंबर लिंक है उसपर एक OTP सेंड किया जाएगा । वो ओटीपी आप यहा डालकर submit पर क्लिक करेंगे । 


  6. अब आपको एक mobile number डालना हैं जो भी आप अपने हेल्थ id कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करना चाहते हैं । और फिर submit करेंगे । 


  7. अब आपके इस नंबर पर एक otp सेंड किया जाएगा ये ओटीपी डालकर sambit करना है । 


  8. आपके सामने आपका नाम , date of birth , full address , ओर आपका photo आ जायेगा इनमें दो चीज़ो डालना हैं ।


  पहला : PHR Address , इसमे आप अपन नाम भी रख सकते हैं । 

दूसरा : एक email Id इस ऑप्शन आप छोड़ भी सकते हैं अगर आपके पास email Id हैं तो डाले नहीं तो वेसे रहने दे  । उसके बाद submit पर क्लिक करना हैं । 


अब आपका हेल्थ id कार्ड बना कर तैयार हो चुका हैं । जैसे की आप देखे सकते है । इसमे एक health id Card number ओर एक QR code भी दिया गया हैं । अब इसे नीचे download पर क्लिक करके इसे डाऊनलोड करके इस id card को किसी भी शॉप पर इसका print ओर लेबिन्सन करा सकते हैं । 



Left site bar में आपको कुछ ऑप्शन मिल जाएंगे जैसे कि my account में आप अपने profile को edit कर सकतें हैं । आप कोई password set कर सकते है , mobile number update कर सकते है , KYC verification आप दोबारा से कर सकते है , ओर किसी भी समय अपनी ये हेल्थ ईद कार्ड delete कर सकते हैं । 



सरकार के तरफ से आपको जितने भी हेल्थ बेनिफिट मिलेंगे वो आपको यहा my benifit पर क्लिक करके देख सकते हैं । अगर आप बिना आधार नंबर यूज़ किये health id create करना चाहते हैं तो आप वो भी कर सकते है बस आपको Generate VIA aadhar पर क्लिक करके click here पर क्लिक करना है उसके बाद पूरी detail फील करना हैं । अगर आप फिर भी नहीं कर पा रहे है तो आप इस वीडियो को देख सकते हैं । 



सो इस तरह से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन 2021: के अंतर्गत आप अपनी हेल्थ Id बना सकते हैं । 


I hope की यह पोस्ट आपको काफी ज्यादा पंसद आया होगा अगर आपको पोस्ट पसंद आया है तो आपने दोस्तों के साथ शेयर करिए । ओर अगर आपके मन मे कोई डाउट रह गया है तो comment में बताए । 

No comments:
Write comment