Saturday, October 16, 2021

vaccine certificate download kaise kare

By:   Last Updated: in: ,

 vaccine certificate download kaise kare In Hindi :- भारत सरकार के द्वारा देशवासियों को कोरोनावायरस बीमारी से बचाने के लिए फ्री में कोविड-19 टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के पहले चरण में सरकार के अधीन कार्य करने वाले कर्मचारियों को कोविड रोधी टिका लगया गया है। तथा दूसरे चरण इस अभियान के दूसरे चरण में 45 वर्ष से लेकर 60 वर्ष की आयु तक के लोगों का टीका लगाएं गए है और अब भारत की केंद्र सरकार के द्वारा 18 वर्ष से अधिक आयु के जो भी व्यक्ति इस गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हैं। उनका टीकाकरण किया जा रहा है।


जिन व्यक्तियों को कोविड-19 वैक्सीन का टीका लगाया जाता है उन्हें सरकार की ओर से Covid-19 Vaccine Certificate प्रदान किया जा रहा है। यदि आपको यह जानकारी नहीं है कि आप किस तरह से कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं? तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपके लिए कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने जा रहे है।


कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट क्या है? | What is covid vaccine certificate?

पूरी दुनिया में कई देशों के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस तेजी से फैल रहा है जिससे लोगों को बचाने के लिए अब वैक्सीन की खोज की जा चुकी है तथा सरकार के द्वारा तेजी से देशवासियों को कोविड रोगी टीका लगाए जा रहे हैं। यह टीका एक व्यक्ति को एक माह में दो बार लगाने की आवश्यकता होती है। पहला टीकाकरण होने के पश्चात लाभार्थी को केंद्र सरकार की ओर से कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है।



जिसे डाउनलोड करके आप वैक्सीन की अगली खुराक ले सकते हैं। बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें कोविड टीकाकरण सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का सही तरीका नहीं पता है यदि आप उन लोगों में से हैं तो आपको यह आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि आज हम कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड प्रकिया के बारे में चर्चा करेंगे।

What is covid vaccine certificate

CoWin वेबसाइट के द्वारा कोविड वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? देश के जिन नागरिकों का अभी तक वैक्सीनेशन नहीं हुआ है वह CoWin वेबसाइट पर जाकर खुद का रजिस्ट्रेशन करके वैक्सीनेशन करवा सकते हैं इसके लिए आप नीचे बताएगा निम्नलिखित चरणों का पालन करें।


  • जो भी इच्छुक नागरिक कोविड-19 वैक्सीन लगवाने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले cowin.gov.in पर जाना होगा।
  • आप चाहे तो यहां क्लिक करके सीधा कोविन वेबसाइट कि वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन पेज पर जा सकते हैं।
  • ऊपर बताए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना कोविड-19 रजिस्ट्रेशन करने के लिए फोन नंबर एंटर करने के लिए कहा जाएगा।
  • मोबाइल नंबर एंटर करने के पश्चात आपको अपने द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। जिससे आपको एंटर करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आपको कुछ जरूरी दस्तावेज जैसे मतदाता पहचान पत्र आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक डॉक्यूमेंट तथा एक फोटो को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना नाम जेंडर जन्मतिथि को एंटर करके Add के बटन पर टैब करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना निकटतम टीकाकरण केंद्र का चुनाव करना होगा साथ ही आपको टाइमिंग भी सेलेक्ट करनी होगी कि आप किस समय अपना टीकाकरण कराना चाहते हैं।
  • कोविड-19 वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा।
  • इस तरह आप कुछ आसान चरणों का पालन करके आसानी से कोविड-19 वैक्सीन लगवाने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

Arogya Setu App के द्वारा कोविड-19 टीकाकरण सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?

यदि आपने आरोग्य सेतु एप के अंतर्गत अपना पंजीकरण किया है तो आप बिना किसी समस्या के कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं। और अगर आपने इस ऐप में अपना पंजीकरण नहीं किया है तो पहले आरोग्य सेतु एप में अपना पंजीकरण कर ले इसके बाद नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आप अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है।


  • यदि आपके स्मार्टफोन में आरोग्य सेतु एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं है तो पहले इसे आप डाउनलोड कर ले, उसके बाद इसे ओपन कर ले। और अपना पंजीकरण करें।
  • इसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का इंटरफेस ओपन हो जाएगा जहां आपको कोविड वैक्सीन सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने तीन विकल्प Show होने लगेंगे जैसे- Vaccine Information, Vaccine Certificate, and Vaccine Dashboard
  • जिसमें से आपको Vaccine Certificate वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस आ जाएगा।
  • जिसमें आपको अपनी Beneficiary id या reference ID को Enter करना होगा। जो आपको एसएमएस के माध्यम से पहले टीकाकरण के पश्चात प्रदान की गई होगी।
  • इतना सब करने के पश्चात आपको नीचे दिए गए Get Certificate के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपका कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट Download होकर आपके मोबाइल फोन में ऑटोमेटिक save हो जाएगा।

CoWin website से कोविड-19 सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?

CoWin website से कोविड-19 टीकाकरण प्रमाण पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करके आसानी से कोविड-19 टीकाकरण प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है।


  1. इसके लिए सर्वप्रथम आपको अपने फोन में मौजूद किसी भी पद ब्राउज़र को ओपन कर लेना है।
  2. आप चाहे तो दिए गए https://selfregistration.cowin.gov.in/vaccination-certificate के लिंक पर क्लिक करके सीधा CoWin वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  3. ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा।

  4. जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा जो आपने वैक्सीन लगवाने के दौरान जमा किया था। और फिर Get OTP के बटन पर क्लिक करना होगा।
  5. क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर आपको 18 ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आपको एंटर करके Verify & Proceed टिपिकल पर क्लिक करना होगा।

  6. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको Dose 1 & 2 के सामने सर्टिफिकेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  7. इसके बाद आपका कोविड-19 टीकाकरण प्रमाण पत्र डाउनलोड हो जाएगा। जिसका उपयोग करके आप Vaccine का अगला Dose लगवा पाएंगे। या आपने यदि दोनों टीके लगवा लिए हैं, तो इस सर्टिफिकेट का उपयोग आप कहीं भी कर सकते हैं । आप इंटरनेशनल ट्रैवल सर्टिफिकेट भी यहां से डाउनलोड कर सकते हैं ।

CoWin ऐप के द्वारा कोविड -19 टीकाकरण प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें?

CoWin App के जरिए यदि आप अपना टीकाकरण प्रमाण पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं तो हमने नीचे कुछ स्टेप बताएं हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।


  • सबसे पहले आपको Google Play Store में जाकर CoWin App को Download व Install करना होगा। आप यहां क्लिक करके डायरेक्टली cowin ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप App को Open कर ले और मांगी गई Beneficiary या Reference ID को इंटर कर दे।
  • Reference ID को दर्ज करने के पश्चात आपको दिए गए सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सर्च करते ही आपके सामने कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट आ जाएगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते है

कोविड-19 सर्टिफिकेट हेल्पलाइन नंबर कांटेक्ट डिटेल्स -

यदि आपको कोविड-19 सर्टिफिकेट से जुड़ी किसी प्रकार की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है। या फिर आपके सर्टिफिकेट में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी है, तो आप नीचे बताए गए तरीके से अपनी सभी समस्याओं का निराकरण प्राप्त कर सकते हैं -

  • कोविड-19 डिपार्टमेंट से संपर्क करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा । आप यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं ।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आप यहां पर दिए गए कांटेक्ट बटन पर क्लिक करें ।
  • जैसे ही आप कांटेक्ट बटन पर क्लिक करेंगे । आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा । इस पेज के माध्यम से आप कोविड-19 डिपार्टमेंट से संपर्क कर सकते हैं और अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं ।

कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड क्वेश्चन आंसर -

Covid19 Vaccine Certificate क्या हैं?

Covid19 Vaccine Certificate एक ऐसा दस्तावेज़ है जो प्रमाणित करता है कि Covid19 Vaccine Certificate धारक व्यक्ति के कोरोना टीका लग चुका हैं।


Covid19 Vaccine Certificate की आवश्यकता कहां होंगी?

जानकारी के मुताबिक अभी तक देश मे लगभग 80 करोड़ से ज्यादा भारतीय नागरिकों को वैक्सीन की पहली डोज और लगभग 20 करोड़ नागरिकों के दूसरी डोज भी लग चुकी हैं। दूसरी डोज के लिए लगभग 60 करोड़ नागरिक बचे हैं जिन्हें दूसरी डोज लगवाने के लिए कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी।


कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कहाँ मिलेगा?

कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट लेने के लिए आपको किसी कार्यालय या किसी विभाग में जाना नहीं होगा। बल्कि आप इसे ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन इस सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के बारे में ऊपर कई तरीके दिए गए हैं। आप उन तरीके को फॉलो करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं।


वैक्सीन सर्टिफिकेट कब बनता है?

कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज लगवाने के बाद Covid19 Vaccine Certificate वेबसाइट या कोविड-19 ऐप पर जारी किया जाता है।


निष्कर्ष


कोरोनावायरस के खिलाफ लोगों को सशक्त और मजबूत बनाने के लिए सरकार ने वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है, जिसमें हर व्यक्ति को दो डोज दिए जाएंगे पहले टीकाकरण के पश्चात लाभार्थी को कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट दिया जाता है। ताकि उस व्यक्ति को दूसरा डोज सही समय पर दिया जा सके। जिन व्यक्तियों को अपना कोविड सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का तरीका नहीं पता है वह ऊपर बताए तरीकों से अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।


No comments:
Write comment