Sunday, November 21, 2021

Meesho App क्या है इससे पैसे कैसे कमाए 2021 में

By:   Last Updated: in: ,

Meesho क्या है - How to use Meesho App in hindi - अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और आपको ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद है तो जाहिर सी बात है अपने Meesho app के बारे में तो जरूर सुना होगा। इस ऐप ने कम टाइम में ही मार्केट में बहुत बड़ी जगह बना ली है और हर किसी की जुबान पर आ चुका है, यह केवल शॉपिंग करने के लिए ही नहीं फेमस है बल्कि यह बिना इन्वेस्ट किए बिजनेस करने के लिए भी फेमस है। अगर आप भी बिना कोई पैसा लगाएं अच्छी खासी earning करना चाहते हैं या फिर कम पैसे में शॉपिंग करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं हम यहां पर Meesho App के बारे में हर तरह की जानकारी देने वाले हैं कि Meesho क्या है और meesho app से पैसे कैसे कमाएं, शॉपिंग कैसे करे, कैसे प्रोडक्ट प्रमोट करे।


मार्केट में बिना इन्वेस्ट किए बिजनेस करने वाले बहुत ऐप हैं और उसमें से कुछ आपने यूज भी किया होगा लेकिन इस तरह के ऐप केवल आपका समय बर्बाद करते हैं और कभी कभी हम उनकी कानूनी दांवपेच में भी फस जाते हैं, लेकिन मीशो एप एक एथिकल वेबसाइट है और इससे वास्तव में लोग खासकर गृहणी हैं जो घर बैठे बिना इन्वेस्ट किए 30 से 40,000 हर महीना कमा रही हैं और सबसे अच्छी बात यह है की इसे चलाना बहुत आसान है और इसमें बिजनेस करना उससे भी ज्यादा आसान है। 

अगर आप प्ले स्टोर में जाकर बिना इन्वेस्टमेंट किए पैसा कैसे कमाए टाइप करें तो बहुत सारे एप्स आपको देखने को मिलेंगे कुछ सही भी हो सकते हैं कुछ गलत भी हो सकते हैं, लेकिन मीशो एक विश्वसनीय एप बन चुका है और यह हर लोग के बीच लोकप्रिय हुआ है। इसके लोकप्रिय होने का एक ही रीजन है और वह है उसकी सुविधाएं, जो आप आगे जानोगे। लेकिन सबसे पहले हमें यह जानना हैं कि आखिर मीशो क्या है?

Meesho क्या है (What Is Meesho In Hindi) 

Meesho एक तरह का रिसेलिंग ऐप है जो बड़े या छोटे हर तरह के भारत के होलसेल कंपनियों से पार्टनरशिप की है। अगर आसान भाषा में बोले तो यह एक तरह का ई-कॉमर्स अमेजॉन और फ्लिपकार्ट की तरह प्लेटफार्म है। जिसमें आपको हर तरह के लिस्टेड समान कम पैसों में ऑनलाइन मिल जाते हैं क्योंकि इसमें बेचने वाला सेलर भारत का होलसेलर होता है और यह हम सभी जानते हैं की होलसेल में कम पैसे में समान मिल जाता है। इसमें सारे सामान अच्छी क्वालिटी में लेकिन कम कीमत में बेचे जाते हैं।

Meesho केवल एक शॉपिंग ऐप नहीं है बल्कि यह डिजिटल मार्केटिंग ऐप है जो आपको घर बैठे बिना कोई पैसा लगाए ऑनलाइन बिजनेस करने का मौका देता है। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। अक्सर आपने सुना होगा बिजनेस मतलब ढेर सारी पैसों का इन्वेस्टमेंट। क्योंकि बिना इन्वेस्टमेंट के कोई भी बिजनेस करना इंपॉसिबल है, लेकिन इसे meesho ने गलत साबित किया। आप चाहे तो उनके (होलसेलर के) प्रोडक्ट के साथ अपने प्रोडक्ट को भी बेच सकते हैं। Meesho app एक फ्री ऐप है जिसमें किसी भी तरह का पैसे खर्चा करने की कोई जरूरत नहीं है, यह ऑनलाइन बिज़नस स्टार्ट करने के लिए बेस्ट है, जिसमें आपकी बहुत अच्छी खासी कमाई होती है। लेकिन जब भी हम बिजनेस की बात करते हैं तो हम यह सोचते हैं इसको करना सेफ होगा? Kya meesho app safe hai? तो चलिए इसके भी बारे में आपको पूरी जानकारी देते हैं।

Meesho एप कहां का है, क्या यह सेफ है 

Kya meesho app safe hai - मीशो पूरे भारत में फैला हुआ ऑनलाइन रिसेलिंग एप बन चुका है, लेकिन क्या आपको पता है? की इस ऐप को कहां से चलाया जा रहा है इसका ऑफिस कहां है तो चलिए जानते हैं,  इसकी जो भी आपको सर्विसेज दी जा रही है जो कि लोगो को पसंद आ रहा है। यह सभी सुविधाएं बेंगलुरु के हेड ऑफिस से दी जा रही हैं। मीशो एप का मेन हेड क्वार्टर बेंगलुरु में है और इस ऐप को दौड़ाने के लिए इसमें $500 मिलियन से भी ज्यादा पैसे लगाया गया है और अब तो फेसबुक ने भी सपोर्ट किया है।

तो आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि यह ऐप लोगों के लिए एक ट्रस्टेबल ऐप बन चुका है और यह हर तरीके से आपके लिए सुरक्षित है। इसमें किसी भी तरह का आपके साथ कोई फ्रॉड नहीं हो सकता और यह मैं नहीं बल्कि इसके लाखों यूजर्स बोलते हैं जिन को इसका फायदा मिला है अगर आप प्ले स्टोर में जाकर मीशो एप को देखें तो आप खुद जान जाएंगे इसको लोग कितना पसंद कर रहे हैं। वहां पर 50 मिलियन से भी ज्यादा इसे डाउनलोड किया गया है और आपको इसकी बहुत बड़ी उपलब्धि बताएं तो यह 2016 में Y combinator के लिए सिलेक्ट हुआ है जो कि तीन भारतीय कंपनियों में से एक थी।

Meesho app का मालिक कौन है 

तो आपको बता दें इस अमेजिंग ई - कॉमर्स प्लेटफॉर्म को बनाने वाले 2 ग्रेजुएटेड छात्र विदित आत्रे और संजीव बरनवाल है, जो IIT दिल्ली से ग्रैजुएशन ली है। अगर इनके पहले की स्ट्रगल पर नजर डाली जाए तो वह काफी इंटरेस्टिंग है। इन्होंने अपने सर्विस की शुरूआत सोशल मीडिया से की। सोशल मीडिया पर ही इस तरह के प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचा करते थे लेकिन जब इनको अच्छा रिस्पांस मिलने लगा और इन्होंने भारत में ऑनलाइन शॉपिंग की बढ़ते ग्राफ को देखा इन्होंने फैसला कर लिया की क्यू ना एक ऐप की शुरुआत की जाए और दिसंबर 2015 में फाइनली इसकी शुरुआत कर दी गई। इसी नाम से इनकी ई-कॉमर्स वेबसाइट है और इसी ई-कॉमर्स वेबसाइट से मोटिवेट होकर मीशो एप बनाया गया और आज Meesho app के नाम से पूरे इंडिया में प्रसिद्ध हो चुका है।

Meesho app डाउनलोड कैसे करें 

नीचे हमने मीशो एप को डाउनलोड करने के लिए लिंक दिया है जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे आप डायरेक्ट गूगल प्ले स्टोर पर पहुंच जाएंगे और वहां पर इंस्टॉल के बटन पर क्लिक कर दीजिए। क्लिक करते ही ऐप डाउनलोड हो जाएगा। 

                      Download Now 

Meesho app कैसे यूज़ करें (How to use Meesho app)


Meesho app Kaise Use Kare - यह एक ऐसा ई-कॉमर्स प्लेटफार्म है जिस पर आपको दो तरीके से सर्विसेज दी जाती है आप दोनों को यूज करके बेनिफिट ले सकते हैं। पहला तरीका तो वह है जब आप इसके साथ बिजनेस करना चाहते हैं तो बिना किसी पैसा इन्वेस्ट किए ऑनलाइन बिजनेस करना है और उससे अपनी अच्छी खासी मार्जिन तैयार करना है और दूसरा अगर आप होलसेल रेट पर किसी भी तरह के प्रोडक्ट को फैशन से लेकर घर के छोटे से बड़े चीज को अपने या अपने फैमिली के लिए खरीदना चाहते हैं। जैसा कि मैंने बताया यहां पर हर प्रोडक्ट सस्ता मिलता है सभी इकॉमर्स प्लेटफॉर्म के मुकाबले। 

आप दोनों ही सुविधाओं का लुत्फ उठा सकते हैं और उन दोनों तरीकों को हमने स्टेप बाय स्टेप बताया हुआ है। कि कैसे मीशो से शॉपिंग करनी है और कैसे ऑनलाइन बिजनेस करना है। लेकिन इन सभी चीजों को जानने से पहले अपने अकाउंट को सेट अप करना होगा। 

  • डाउनलोड करते ही ओपन का ऑप्शन देगा आपको ओपन पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपके सामने कुछ ऐसा दिखाई देगा जो हमने नीचे दिखाया है।



  • आगे आपको कंटिन्यू करने के लिए बोलेगा कंटिन्यू पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन होगा। 
  • जहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है। 

  • जैसे ही आप मोबाइल नंबर डालते हैं आपके मोबाइल पर ओटीपी आ जाता है।

  • इसके लिए आपको कुछ टाइप करने की जरूरत नही यह ओटीपी को खुद वेरीफाई कर लेगा
  • इसके बाद meesho आपसे कुछ परमिशन लेगा तो हमें कंटिन्यू पर क्लिक करके allow कर देना है। 

  • अब अपना जेंडर सेट करना है कि आप मेल है या फीमेल। आप चाहे तो इसे बाद में भी कर सकते हैं। 

  • यह सभी करते ही Meesho App का डैशबोर्ड आपके सामने खुलकर आ जाएगा। इसे अब हम यूज कर सकते हैं।


अपनी Meesho profile एडिट करे

आपने अभी मीशो अकाउंट को क्रिएट कर लिया है लेकिन उसमें बहुत तरह की जानकारियां है जिसे अभी भी देना जरूरी है जिसके बिना हम आगे बिजनेस नहीं कर पाएंगे जैसे कि अपना नाम देना, अपने प्रोफाइल पर प्रोफेशनल फोटो लगाना और आप अपने बिजनेस का जो भी नाम देना चाहते हैं वह नाम ऐड करना, डेट ऑफ बर्थ बताना, बिजनेस का एक लोगों तैयार करना है जो आपके बिज़नेस की पहचान बनेगी, वही लोगों अपने बिजनेस अकाउंट में लगाना है, और अपना बैंक अकाउंट नंबर डालना है, अपने बारे में प्रोफेशनल तरीके से about me में डालना है।

इसके बाद आप डैश बोर्ड पर देखेंगे ऊपर नंबर दिखा रहा होगा उस नंबर पर क्लिक करने के बाद एडिट प्रोफाइल पर क्लिक करना है।

Meesho about me kya likhe - अपने meesho about me में सर्विसेज से संबंधित जानकारी देनी है और बताना है कि आपकी सर्विसेज दूसरों से बेहतर क्यों है और यह जरूरी नहीं है कि उसे इंग्लिश में ही लिखें, आप हमारी मातृभाषा हिंदी में भी लिख सकते हैं क्योंकि जो भी आपका कस्टमर होगा वह सब भारत के ही होंगे और हम सभी को हिंदी आती है। आपको एक एग्जांपल देती हूं आप इससे संबंधित about me में लिख सकते हैं जैसे- मैं मीशो पर समान (कपड़ा, मोबाइल, घरेलू चीजें etc.) की सर्विसेज प्रोवाइड करती हूं और मेरे सभी प्रोडक्ट डिस्काउंटेड प्राइस और क्वालिटी बेस्ड होते हैं, और आर्डर करते ही कम टाइम में आपके पास डिलीवर हो जाते हैं। आप चाहे तो इससे भी अच्छी जानकारी डाल सकते हैं जिससे कस्टमर आपकी तरफ खींचा चला आए।

हां, एक बात जो आपको नहीं भूलनी है आपको अपने सेटिंग में include logo in image while sharing का जो ऑप्शन दिया है उसको जरूर इनेबल करना है। इसका फायदा यह है कि आप जब भी अपने कस्टमर को कोई प्रोडक्ट दिखाते हैं तो उस प्रोडक्ट के इमेज में आपके बिजनेस का लोगो भी दिखता है जो की प्रोफेशनल छाप छोड़ता है और आपका कस्टमर भी आपको एक प्रोफेशनल नजर से देखता है। सेटिंग में आप देखेंगे कि आपको एक अकाउंट सेक्शन में मिलेगा जहां पर my bank details का ऑप्शन दिया होगा, इसी ऑप्शन में अपना बैंक अकाउंट नंबर डालना होगा ताकि आप जो भी सामान बेचे उसकी कमाई डायरेक्ट आपकी अकाउंट में जाए।

Meesho से पैसे कैसे कमाए 

Meesho se paise kaise kamaye - मीशो में बिजनेस करने के लिए वहा दिए गए होलसेलर के सामान को जो भी आप बेचना चाहते हैं उसको अलग अलग सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर शेयर करना पड़ता है और जब कोई उसे देखता है तो खरीदता है। अगर आपने एक बार ग्राहकों का अच्छा नेटवर्क बना लिया तो समझो आपको लाख कमाने में ज्यादा टाइम नहीं लगेगा बस आपको अपने अच्छे कॉन्टेंट पर ध्यान देना है कि किस तरीके से आप उनके प्रोडक्ट को बेच सकते हो। इसकी सबसे अच्छी बात मुझे यह लगी कि ऑर्डर बुक होने के बाद डिलीवरी और रिटर्न का सारा जिम्मा मीशो खुद उठाता है। इसके लिए आपको कोई भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं। मेरे नजर में मीशो एक बहुत ही अच्छा ऐप है जो आपके लिए काफी फायदे वाला साबित हो सकता है 

मिशो अपना सिस्टम ऐसे दिया है की जिस भी सामान को बेचना है उस सामान के नीचे शेयर बटन दिया जाता है उसके लिंक और फोटो को सभी तरह के सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि में पोस्ट करना होता है। यह अपने दोस्त और परिवार के साथ भी शेयर कर सकते हैं और जैसे ही  लोगों को आपका सामान पसंद आता है तो वह आपसे उतने ही पैसे में खरीदेंगे, जीतना आप उसकी बोली लगाते हैं। आपको Meesho से पैसे कैसे कमाने है, उन सभी तरीको को निचे बताया है। तो चलिए जानते है

  • Select product 

आप उन प्रोडक्ट को सिलेक्ट कीजिए जो इस वक्त डिमांड में चल रहे हो और जिसका सबसे ज्यादा यूज हो सके जिससे उसकी बिक्री भी ज्यादा होगी। लेकिन अगर आप केवल एक ही तरह के सामान को बेचना चाहते हैं तो किसी एक कैटेगरी पर क्लिक करके और जो भी प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं उसको सेलेक्ट कर ले।

  • Share on social media 

सिलेक्ट करने के बाद अब उस प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाना है और हम सभी जानते हैं कि हमें लोगों की भीड़ केवल सोशल मीडिया पर मिल सकती है खासकर व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर क्योंकि लोग सबसे ज्यादा वही एक्टिव रहते हैं हर प्रोडक्ट के साथ शेयर का बटन दिया रहता है बस आपको उस पर क्लिक करना है

  • Share photos

जैसे ही शेयर पर क्लिक करते हैं आपके सामने व्हाट्सएप खुल जाएगा और अपने आप उसके सारे फोटो भी डाउनलोड हो जाएंगे। इसके बाद आपको जहां भी शेयर करना है चाहे वह कोई आपके कांटेक्ट का हो या फिर कोई ग्रुप हो। उसको सिलेक्ट कर ले और वहां पर सेंड का आइकॉन दिखा रहा होगा उस पर क्लिक करके भेज दे। इसके बाद आपको डिटेल लेना होगा फिर से meesho पर आए, meesho अपने आप व्हाट्सएप को खोल देगा फिर जहां आपने पहले लिंक भेजा था उसी को सेलेक्ट करके डिटेल भी भेज दीजिए।

Meesho par order kaise kare

अगर आपके कस्टमर को आपकी प्रोडक्ट पसंद आ गई तो उसे ऑर्डर कैसे करवाना है उसे हमने डिटेल में स्टेप बाय स्टेप बताया है 

Step 1. प्रोडक्ट शेयर बटन के बगल में ही व्यू प्रोडक्ट का ऑप्शन अवेलेबल रहता है बस उसे क्लिक करना है।


Step 2. इसके बाद buy now के बटन पर प्रेस करना है।


Step 3. और जो भी साइज और क्वांटिटी जितना भी पीस आपके क्लाइंट ने बोला होगा उन सभी को सिलेक्ट करके कंटिन्यू कर देना है।


Steps 4. इसके बाद meesho आपसे प्राइसिंग और डिटेल्स सभी चीजों को कंफर्म करवाएगा कि जो भी आपने डाला है वह सही है कि नहीं बस आपको कंटिन्यू पर क्लिक कर देना है।


Step 5. और वहां पर जो भी आपका कस्टमर होगा उसका नाम और उसके घर का एड्रेस जहां भी वह प्रोडक्ट लेना चाहता है उस को ऐड करना है।


Srep 6. अब जो स्टेप आता है वह है पेमेंट मेथड। मीसो पेमेंट के लिए हर तरह की सुविधा उपलब्ध की है क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई, कैश ऑन डिलीवरी, लेकिन मैं ऐसा समझता हूं की कैश ऑन डिलीवरी कस्टमर के लिए सबसे अच्छी रहती है क्योंकि इस पर कस्टमर का विश्वास बना रहता है।


Step 7. इन सभी चीजों को करने के बाद आपको नीचे आना है और वहां पर selling to a customer में yes के ऑप्शन पर सिलेक्ट करना है और अब अपना प्रॉफिट डिसाइड करना है कि आपको कितना प्रॉफिट इससे चाहिए, जो उसका रियल प्राइस है उससे आप ज्यादा पैसा लगाकर सिलेक्ट कर दें और जब कस्टमर आपका प्रोडक्ट खरीद लेता है तो वही मार्जिन आपके अकाउंट में जाएगा।


Step 8. अब यहां पर अपना बिजनेस नाम डालना है क्युकी उसी नाम से आपका कस्टमर जानता है और उसी नाम से उसको डिलीवर भी होगा। बस लास्ट स्टेप प्लेस ऑर्डर पर क्लिक कर देना है, यही आपका काम खत्म होता है। इसके बाद की सारी जिम्मेदारी मीशों उठाएगा और जैसे यह प्रोडक्ट डिलीवर हो जाता है प्रॉफिट आपके अकाउंट में भेज दिया जाएगा


5. Find new customers

ऊपर आपने जाना कि सामान को कैसे बेचना है, आगे आप का टारगेट होता है कि नए कस्टमर कैसे खोजना है। नीचे हमने कुछ ऐसे प्लेटफार्म बताए हैं जिससे आपको रोज कस्टमर मिलते रहेंगे 

  • Whatsapp group (Demanded सामान को व्हाट्सएप ग्रुप में भेजें)
  • Facebook (फेसबुक में बिजनेस लोगों सहित फोटोस को शेयर करना है) 
  • Facebook marketplace (यह बेस्ट मार्केट प्लेस है इसमें आप अपने सभी प्रोडक्ट को लिस्ट कर सकते हैं)
  • Olx (इसमें भी अपने प्रोडक्ट की फोटो को लगा सकते हैं इसकी काफी डिमांड होती है इसमें बेचना काफी आसान होता है) 
  • Instagram (तो फैशन के लिए जाना जाता है इसमें सभी तरह के फोटोस को ऐड किया जा सकता है) 
  • Whatsapp business (आपको अपने व्हाट्सएप बिजनेस की प्रोफाइल बनानी होगी और उसमें अपने कैटेगरी के सभी प्रोडक्ट को लिस्ट करना होगा)

Meesho app से shopping कैसे करे

अगर आप बिजनेस करने में कोई इंटरेस्ट नहीं रख रहे लेकिन कम दाम पर अपने या अपने परिवार के लिए शॉपिंग करना चाहते हैं तो यह भी बहुत आसान है। जैसा हमने ऊपर आर्डर प्लेस करने को बताया है बस थोड़ा सा उसमें बदलाव करके अपने लिए आर्डर कर सकते हैं। जहां आपने कस्टमर का नाम और एड्रेस डाला था बस वही पर अपना नाम और एड्रेस डालना है और जहां पर आपने select to customer पर yes किया था वहां पर No ऑप्शन पर क्लिक करना है। इससे वह सामान आपके एड्रेस पर आएगा और आप चाहे तो अपना पेमेंट अपनी इच्छा के अनुसार करें

Meesho app के फ़ायदे

  • मीशो का हर समान होलसेल रेट मतलब सस्ते दामों पर मिल जाता है। 
  • आपका फर्स्ट ऑर्डर बहुत ही अच्छा डिस्काउंट प्राइस में मिलता है। 
  • इसमें घर पर डिलीवरी होने के बाद भी पेमेंट कर सकते हैं अगर आपको प्रोडक्ट पसंद नहीं आया तो बिना पैसा दिए ही फ्री रिटर्न पॉलिसी से प्रोडक्ट भिजवा सकते हैं। 
  • इस ऐप का फ्रॉड होने का कोई चांस नहीं है क्योंकि इसके दोनों संस्थापक फोर्ब्स मे टॉप 30 लिस्ट में आ चुके हैं।
  • बिना कोई पैसा लगाये ऑनलाइन बिजनेस शुरू किया जा सकता है। 
  • अपना एक वीकली टारगेट रखके और ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। 
  • दूसरों के प्रोडक्ट बेचने के साथ ही अपना प्रोडक्ट भी बेच सकते हैं। 
  • अच्छी रेटिंग वाले प्रोडक्ट की सारी क्वालिटी बहुत अच्छी होती है। 
  • सबसे अच्छी बात मुझे यह लगती है कि अगर आप कहीं भी कोई अच्छी फोटो देखते हैं तो केवल उसकी फोटो से मीशो पर डालकर खोज सकते हैं। 
  • इसमें समय-समय पर चैलेंज और लॉटरी स्पिन आती है जिसको खेल कर और अपने पैसे बढ़ा सकते हैं।
  • मीशो क्रेडिट कार्ड से सामान खरीदने पर थोड़ा पैसा कम कर देता है। 
  • बिजनेस लोगों लगाने से एक बहुत अच्छा ब्रांड बनता है।

अंतिम शब्द 

मिशो एक ऐसा ऐप है जिससे entrepreneurs लगातार बढ़ोतरी कर रहे हैं इसमें आप भी शामिल हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें 

उम्मीद करते हैं आपको Meesho Kya Hai - How to use Meesho App in Hindi से जुड़ी सभी जानकारियां समझ में आई होंगी। अगर कोई भी सवाल या कोई भी डाउट्स अभी भी आपके दिमाग में है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते हैं और अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर भी शेयर करना ना भूले।

No comments:
Write comment