Monday, May 2, 2022

kisan credit card online apply bihar | किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई बिहार 2022

 दोस्तों आज हम बात करेगें KCC यानिकि Kisan credit card के बारे में Kisan credit card पर सरकार 3 लाख रूपये तक का लोन देती हैं 4% interest rate पर Kisan credit से किसान जितना भी amount यूज करेगा उसे उतना 4 % इंटरेस्ट रेट देना होगा और जो amount credit card से यूज नहीं करेगा उसपर उसे कोई चार्ज नहीं देना होगा । 


दोस्तों किसान क्रेडिट कार्ड हमे किस तरीके से आनलाइन आवेदन करना है kisan credit card बनवाने के लिए हमे कोन-कोन से दस्तावेज देना है । और Kisan Credit Card eligibility क्या है किस तरीके से हम kisan credit card online apply करना है कितना बैंक हम पर interest चार्ज करता है । और किस तरीके से किसान क्रेडिट कार्ड बैंक से approval लेना है सारे चीजे इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे । 

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है

Kisan credit card किसानों को खेती से Releted या उसी से जुड़े दूसरा कामों के लिए आसानी से लोन दे देता है । इसके साथ - साथ किसानों को insurance coverage भी दिया जाता हैं इसके अलावा KCC स्कीम के तहत कुछ ही % के लिए लोन लेने पर कवरेज भी मिलता है किसी कारण वश अगर आपके फसलें खराब हो जाते हैं तो आपको kisan credit card के जरिए किसानो protection देती है । 

यदि आप Kisan credit card apply करते है तो आपको तीन लाख तक की लोन दिया जाता है जो आपके जमीन के ऊपर निर्भर करता है अगर अपका जमीन ज्यादा होती है तो आपको कार्ड लिमिट ज्यादा दिया जाता है और यदि आपका जमीन कम है तो आपको 1 लाख से 1.50 लाख तक दिए जाते हैं । 

Kisan Credit Card Benefits in Hindi

  • किसान क्रेडिट कार्ड जो पहला फायदा निकाल कर आते है वो 3 लाख रुपए तक की लोन ले सकते है । 
  • जब भी आप किसान क्रेडिट कार्ड बैंक से बनवाते है तो बैंक आपको एक लिमिट यीशु करता है उस लिमिट पे जब भी आपको पैसे की जरूरत हो तब आप पैसे को निकाल सकते है । 
  • किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के बाद आपको बैक जाने की ज़रूरत नहीं होती है आप किसी भी एटीएम कार्ड मसीन की मदद से पैसे को निकाल सकते है । 

किसान क्रेडिट कार्ड कौन बनवा सकता है?

  • भारत के किसी भी नागरिक इस कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है ।
  • हर वो व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से 75 साल के बीच में है किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकता हैं । लेकिन एक और कंडीशन है की वो किसान सम्मान निधि योजना का बेनिफिट भी ले रहा हो , 

तो आइए जानते है kisan credit card online bihar अगर कोई भी व्यक्ति आपके पास आता है किसान क्रेडिट बनवाने के लिए तो आप कैसे बनाएंगे उसका पूरा process क्या रहेगा इस पोस्ट में आपको बताने वाला हूं । तो चलिए शुरू करते है । 

kisan credit card online apply bihar 

किसान क्रेडिट कार्ड आनलाइन आवेदन करने के लिए आपको CSC Centre पर जाना होगा और यदि आपके पास CSC ID हैं तो आप घर बैठे kisan credit card online apply कर सकते हैं । 


  1. यदि आपके पास CSC ID हैं तो आप Apply new KCC पर क्लिक करें और यदि नहीं तो आप नजदीक सीएससी सेंटर पर जा कर अप्लाई कर सकते है । 
  2. अब आपको CSC ID login करने को बोला जाएगा आपको simply अपना आईडी पासवार्ड डायल कर Login कर लेना है । 
  3. अब आपके समाने जो पेज ओपन हो कर आएगा इसमें आपको kisan credit card से जुड़ी जो जानकारी पूछी जाएगी वो आपको वो आपको भरना है जैसे की : - आधार नंबर , नाम पिता का नाम , मोबाइल नंबर , इत्यादि ।
  4. अब यहां आपके जमीन के बारे में पूछा जाएगा जैसे की आपका जमीन कितना है , किस जगह पर है पिन कोड इत्यादि देना है । 
  5. अब इसके बाद kcc की detail यानिकि किसान क्रेडिट कार्ड की डिटेल जैसे की आपको कितनी लोन चाहिए , किस बैंक में अपका खाता है , उसके बाद सभी दस्तावेज भी अपलोड करने है ।
  6. जब आप सारे detail भर देते है तो आपसे आप पंजीकरण शुल्क जमा देना होता है उसके बाद आवेदन सबमिट कर देना है । 
  7. इस तरह से आप घर बैठे किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते है । 

Kisan Credit Card Offline Apply Process

यदि आपको ऑनलाइन प्रक्रिया में आवेदन करने में दिक्कत आते हैं तो आप offline की मदद से किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर सकते है । 

  • Offline kisan credit card apply करने के लिए आपको एक Form की जरूरत पड़ती है Kisan Credit Card Application Form Download आपको नीचे मिल जाएगा । 
  • फॉर्म को download करने के बाद आपसे जो भी जानकारी मांगी जाती है आपको सही सही भरना है यदि आपको फॉर्म भरने में problem आते है तो आप YouTube video की मदद से इसे भर सकते हैं । 
  • जब आपका Form पूरी तरह से complete हो जाते है तो आपको आपनी बैंक जाना होगा और application को सबमिट कर देना है । 
  • इतना करने के बाद 10-15 दिनों में बन कर तैयार हो जाता है । 

Kisan Credit Card Application Form Download 


किसान क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक के माध्यम से आवेदन कैसे करे

  • किसान क्रेडिट कार्ड बैंक से एप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपके जिस भी बैंक में खाता है उस बैंक के Official website पर जाना है ।
  •  अब आपको किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने का ऑप्शन मिल जाएगा बस आपको उस पर क्लिक करना है । 
  • अब आपके सामने एक Application Form जो आपने ऊपर में download किया था उसी प्रकार आपको यहां फॉर्म भरना है । 
  • ध्यान रहे जब भी आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करें सभी दस्तावेज आपने साथ रखे क्योंकि फॉर्म में सभी परसनल दस्तावेज भरना होता है । 
  • जब आपका फॉर्म कंप्लीट हो जाता है उसके बाद submit कर देना है । 
  • इतना करते ही आपके बैंक कर्मचारी आपके दस्तावेज को वेरीफाई करता है उसके बाद किसान क्रेडिट कार्ड इशू कर दिया जाता है । 

Kisan Credit Card Application Form PDF

दोस्तों अगर आपको किसान क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म download करने में समस्या आते है तो आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आप Kisan credit card application online download कर सकते है उसके बाद फॉर्म भरने के बाद सभी दस्तावेज अटैच करने के बाद जैसे फोटो कॉपी सिग्नेचर करने के बाद आपने नजदीकी अपने बैंक में जमा कर देना है उसके बाद आपके एप्लीकेशन फॉर्म सही पाने पर आपको किसान क्रेडिट कार्ड दे दिया जाता है । 

Kisan Credit Card Application Form PDF Download 

किसान क्रेडिट कार्ड कितनी जमीन चाहिए

Kisan Credit Card पाने के लिए जमीन की कोई लिमिट नहीं है ज्यादा रहने पर आपको ज्यादा लोन दिया जाएगा और यदि आपका जमीन कम है तो छोटा लोन दिया जाएगा बस इतना ही फर्क है । 

लेकिन हां इस बात का ध्यान रहे आपके घर परिवार के किसी भी व्यक्ति के नाम पर जमीन होना चाहिए ऐसा नहीं की आप दूसरे के नाम से किसान क्रेडिट कार्ड ले लेंगे । 

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे चेक करें

अगर देखा जाए तो किसान क्रेडिट कार्ड लेने पर कुछ निकासन नहीं हैं यहां तक की आपको फायदे ही फायदे हैं क्योंकि 4 % interest पर आज के समय में कोई भी लोन नहीं देगा अगर आप बैंक जाते है तो आपसे 14 से 17% interest देना होता हैं और गांव की स्थिति आपको पता ही होगा 4% हर महिने देना होता है जबकि किसान क्रेडिट कार्ड में आपको साल में 4% देना होता है । 

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

किसान क्रेडिट कार्ड बनाने का 2 तरीका है पहला online जो हमने इस पोस्ट में बताया हैं । और दूसरा offline जो फॉर्म भर कर बैंक में जमा करना होता है उसके बाद किसान क्रेडिट कार्ड दिया जाता है । 

किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर

यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड लेते है तो आपको 7% व्याज देना होता है और यदि आप हर साल टाइम पर पैसा जमा कर देते हैं तो आपको 3% सब्सिडी के माध्यम से रिटर्न कर दिया जाता है अगर में किसान क्रेडिट कार्ड ब्याज की बात करें तो आपको 4% ही लगते है अगर आप समय से पहले पैसे को जमा कर देते है तो । 

तो दोस्तों ये थी किसान क्रेडिट कार्ड की जानकारी जिसमे बताया गया है की kisan credit card online apply bihar और किसान क्रेडिट कार्ड लेने पर कितना ब्याज देना पड़ता है 

No comments:
Write comment